पैन कार्ड का इस्तेमाल भारत में बहुत कॉमन हो चुका है। आज सरकारी हो या गैर सरकारी काई कामों के लिए पैन कार्ड को कंपलसरी कर दिया गया है। जिस कारण भारत में कई प्रकार के पैन कार्ड जारी किए जाते हैं। पैन कार्ड मुख्य तीन तरह के बनाए जाते हैं, जैसे कि पर्सन, कंपनी द्वारा बनवाया गया और एनाराई पैन कार्ड। व्यक्ति का जरूरतों के हिसाब से पैन कार्ड बनवाए जाते हैं। आपको बता दें कि सभी पैन कार्ड एनएसडीएल और UTIITSL के द्वारा जारी किए जाते हैं। 

हालांकि कुछ सालों पहले तक पैन कार्ड बेहद कम लोगों के पास हुआ करता था, मगर आज पैन कार्ड का होना बहुत सामान्य सी बात है। जैसे-जैसे पैन कार्ड का इस्तेमाल सामान्य हो रहा है वैसे ही इसमें फ्रॉड के मामले भी सामने आ रहे। कुछ समय से जाली यानी नकली पैन कार्ड बनने के मामले सामने हैं, ऐसे में ये जानना जरूरी होता है कि क्या आपका पैन कार्ड असली है?

यह जानने के लिए सबसे पहले आपको पैन कार्ड को चेक करने का तरीका पता होना चाहिए। तो आइए जानते हैं किस तरह से आप पैन कार्ड को चेक कर सकते हैं-

क्यूआर कोड वाले पैन कार्ड-

how to check pan card

कुछ समय से कई पैन कार्ड के जाली होने के मामले सामने आने लगे हैं। जिस कारण इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने नए पैन कार्ड में क्यूआर कोड लगाना भी शुरू कर दिया है, ताकि धांधली के मामले ना हो सकें। इस तरह के क्यूआर कोड वाले पैन कार्ड साल 2018 के बाद से मिलने लगे हैं। इसलिए पैन कार्ड की असलियत चेक करने का पहला स्टेप यही है कि आप देखें कि क्या आपके पैन कार्ड में वो क्यूआर कोड दिया गया है। 

इसे भी पढ़ें- जागरूक उपभोक्ता बनना चाहते हैं तो जानिए अपने ये खास कंज्यूमर राइट्स

क्या होता है क्यूआर कोड?

how to find pan card is real on not

क्यूआर कोड जिसे इनहैंस क्विक रिस्पॉन्स कोड के नाम से भी जाना जाता है। बता दें कि इस क्यूआर कोड के अंदर आपकी जन्म तिथि, पैन कार्ड नंबर और माता-पिता का नाम दिया गया होता है, वहीं अगर आप किसी कंपनी से जुड़े हुए होते हैं तो उसकी भी जानकारियां आपके क्यूआर कोड पर दी गई होती हैं, इस तरह के क्यूआर कोड वाले पैन कार्ड के आने से फ्रॉड के चांस ना बराबर हो जाते हैं।

इसे भी पढ़ें- इन आसान तरीकों से घर बैठे करें अपना मेट्रो कार्ड रीचार्ज

पैन कार्ड चेक करने का तरीका- 

how to find pancard is real or fake

  • पैन कार्ड असली है या नहीं ये चेक करने के लिए आपको अपने स्मार्ट फोन और आयकर विभाग के एक ऐप की जरूरत पड़ेगी जिसके बाद आप बड़ी आसानी से पैन कार्ड को चेक कर सकते हैं। 
  • ऐप डाउनलोड करने के लिए प्ले स्टोर पर जाएं और पैन क्यूआर कोड रीडर को डाउनलोड कर लें। ऐप डाउनलोड करते समय ये ध्यान दें कि आपने ओरिजिनल ऐप डाउनलोड किया हो, जिस पर एनएसडीएल लिखा हुआ हो।
  • डाउनलोड करने के बाद ऐप खोल लें। इसके बाद आपको एक प्लस साइन जैसा ग्रीन कलर का व्यू फाइंड दिखेगा। 

Recommended Video

  • इस ग्राफिक व्यू फाइंडर की मदद से आप अपने क्यूआर कोड को कैप्चर करें। यह बिल्कुल किसी फोटो की तरह ही आपके क्यूआर कोड को कैप्चर करेगा।
  • जैसे ही आपका कैमरा क्यूआर कोड को पढ़ लेगा आपके पास नोटिफिकेशन आ जाएगा।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर आपके पैन कार्ड से जुड़ी डिटेल्स आ जाएंगी, अगर दोनों डीटेल्स मैच करती हैं तो इसका मतलब यह है कि आपका पैन कार्ड असली है, मगर वहीं अगर पैन कार्ड और क्यूआर की डीटेल्स अलग हैं तो आपके साथ फ्रॉड हुआ है। 

तो ये कुछ स्टेप्स जिनकी मदद से आप पैन कार्ड के असली या नकली होने का पता लगा सकती हैं। आपको हमारा ये आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

 image credit- savory tales.com, paytm.com andblogspot.com