• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 02 May 2022, 13:04 IST

फिल्मों से ज्यादा पॉपुलर हुए यह डायलॉग्स

बॉलीवुड फिल्मों के ऐसे कई पॉपुलर डायलॉग्स हैं, जिन्हें लोग आज भी दोहराते हैं।   
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 02 May 2022, 13:04 IST
Next
Article
popular dialogues of bollywood movies know

एक फिल्म को सफल बनाने के लिए कई चीजों का ध्यान रखना पड़ता है। फिल्म की कहानी व म्यूजिक के अलावा डायलॉग्स भी बेहद महत्वपूर्ण होते हैं। फिल्मों में कई बार कुछ ऐसे संवादों का इस्तेमाल किया जाता है, जो आम लोगों के बीच बेहद ही पॉपुलर हो जाते हैं और लोग इन डायलॉग पर रील्स से लेकर शॉर्ट वीडियोज तक बनाते हैं।

बॉलीवुड फिल्मों में हमेशा से ही बेहतरीन संवाद लिखे जाते रहे हैं। कभी-कभी तो लोग फिल्म की कहानी यहां तक कि उस फिल्म का नाम तक भूल जाते हैं, लेकिन वह पॉपुलर डायलॉग   उनकी जुबान पर होते हैं। फिर चाहे खलनायक कह रहा हो ’मोगैम्बो खुश हुआ’ या नायक ’मेरे पास मां है’ ऐसे कुछ डॉयलॉग्स हैं, जिन्हें लोग अक्सर रोजमर्रा में भी इस्तेमाल करते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बॉलीवुड फिल्मों के कुछ ऐसे ही पॉपुलर डायलॉग्स के बारे में बता रहे हैं-

“मोगैम्बो खुश हुआ“

popular dialogues of bollywood movies inside

अनिल कपूर और श्रीदेवी की एक सदाबहार भारतीय क्लासिक फिल्म मिस्टर इंडिया एक ऐसी फिल्म थी जो प्रसिद्ध बॉलीवुड संवादों और यादगार दृश्यों से भरी हुई थी। फिल्म में विलेन की भूमिका में दिवंगत अभिनेता अमरीश पुरी नजर आए थे। फिल्म में उनकी डायलॉग डिलीवरी ने दर्शकों को बेहद प्रभावित किया था। खासतौर से, उनका डायलॉग “मोगैम्बो खुश हुआ“ फिल्म की रिलीज के दशकों बाद, यह संवाद अक्सर परिवार और दोस्तों के बीच अनौपचारिक बातचीत में सुना जाता है।

इसे भी पढ़ें: सोनम कपूर से लेकर कैटरीना कैफ तक, जानें रणबीर की 'Exes' के साथ कैसी थी ऋषि कपूर की बॉन्डिंग

“मैं अपनी फेवरेट हूं“

popular dialogues of bollywood movies inside

फिल्म जब वी मेट में करीना कपूर गीत का किरदार यकीनन बेहद ही चुलबुला किरदार है। उन्होंने अपने इस किरदार में अत्यधिक सकारात्मक और आशावादी व्यक्तित्व का चित्रण किया है। फिल्म में करीना और शाहिद कपूर की केमिस्ट्री को भी बेहद पसंद किया गया। लेकिन अगर फिल्म की सबसे यादगार चीजों की बात की जाए तो वह है करीना कपूर का डायलॉग। जिसमें वह कहती हैं कि “मैं अपनी फेवरेट हूं।“ इस एक लाइन में वह हर व्यक्ति को सेल्फ लव की महत्ता के बारे में भी बेहद ही हल्के-फुल्के अंदाज में बताती हैं।

Recommended Video

मेरे पास मां है

popular dialogues of bollywood movies inside

जब बॉलीवुड फिल्मों के सबसे यादगार और पॉपुलर डॉयलॉग्स की बात हो तो यकीनन दीवार फिल्म का यह डायलॉग सबसे पहले दिमाग में आता है। फिल्म में दो भाइयों के टकराव के दौरान अमिताभ बच्चन और शशि कपूर का संवाद बॉलीवुड के प्रसिद्ध डायलॉग हॉल ऑफ फेम का एक हिस्सा है। फिल्म में जब अमिताभ बच्चन शशि कपूर से पूछते हैं कि आज मेरे पास बंग्ला है, गाड़ी है, बैंक बैलेंस है, तुम्हारे पास क्या है? तब शशि कपूर कहते हैं “मेरे पास मां है।“ उनके यह शब्द सुनकर अमिताभ स्तब्ध रह जाते हैं और इस तरह यह डायलॉग बॉलीवुड इतिहास का सबसे प्रसिद्ध संवाद बन जाता है।

जा सिमरन जा, जी ले अपनी जिन्दगी

फिल्म दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे के लास्ट सीन का यह डायलॉग फिल्म के सभी डायलॉग में से सबसे अधिक पॉपुलर हुआ। अमरीश पुरी द्वारा बोला गया यह डायलॉग साफतौर पर यह दिखाता है कि एक पिता हमेशा से ही अपने बच्चों के भविष्य को लेकर चिंतित रहता है, लेकिन वह कभी भी उनकी खुशियों को उनसे दूर नहीं कर सकता।

इसे भी पढ़ें: भारतीय पॉलिटिशियन्स और उनकी लव स्टोरी के बारे में जानें रोचक बातें

टेंशन लेने का नहीं, सिर्फ देने का।

popular dialogues of bollywood movies inside

फिल्म मुन्नाभाई एमबीबीएस यकीनन बेहद ही मजेदार डायलॉग के साथ एक तरह की फील गुड फिल्म है, जो आपको बेहद लाइट व रिलैक्सिंग फील करवाती है। फिल्म में हंसी और सकारात्मकता का अनोखा मिश्रण देखा जाता है। साथ ही संजय दत्त और सुनील दत्त की प्रेजेंस फिल्म को और भी दमदार बनाती है। वहीं, फिल्म के सबसे पॉपुलर डायलॉग्स में से एक है “टेंशन लेने का नहीं, सिर्फ देने का।“ फिल्म में संजय दत्त द्वारा बोला गया यह डायलॉग लोग आज भी रोजमर्रा में इस्तेमाल करते हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- Instagram, thehansindia, youtube

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।