हिंदू धर्म में पेड़ पौधों पर जल अर्पित करने का विशेष महत्‍व है। खासतौर पर पीपल, बरगद और तुलसी के पेड़ में जल अर्पित करने को बहुत ही शुभ माना जाता है। मगर, ज्‍योतिष शास्‍त्र की मानें तो अलग-अलग राशि के लोगों को अलग-अलग पेड़ों में जल अर्पित करने से धन लाभ होता है। चलिए आज हम उज्‍जैन के ज्‍योतिषाचार्य पंडित कैलाश नरायण शर्मा से जानते हैं कि राशि अनुसार किसे कौन से पेड़ या पौधे में जल अर्पित करना चाहिए। 

मेष और वृश्चिक 

मेष और वृश्चिक राशि वाले जातकों को अपनी राशि के स्‍वामी मंगल ग्रह को शांत रखने के लिए 'खैर के वृक्ष' को रोज सुबह स्‍नान करने के बाद जल अर्पित करना चाहिए अगर आप रोज ऐसा न कर सकें तो आपको मंगलवार के दिन लाल कपड़े पहन कर खैर के वृक्ष की जड़ को जल अर्पित करना चाहिए। साथ ही आपको चंदन की लकड़ी को अपनी तिजोरी में रखना चाहिए। धन की कभी हानि नहीं होगी।

इसे जरूर पढ़ें: इन 10 वास्तु टिप्स के अनुसार घर में लगाएंगी पौधे तो बढ़ जाएगी सुख-शांति और समृद्धि

 वृषभ एवं तुला 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Mʀ. Rᴀᴊᴀ Tʜᴀᴋᴜʀ (@_mr.rajathakur_) onFeb 5, 2020 at 9:43am PST

 

वृषभ एवं तुला राशि वालों को 'गूलर' के वृक्ष में जल चढ़ाना चाहिए। यदि आप ऐसा रोज नहीं कर सकते हैं तो आपको शुक्रवार के दिन सुबह स्‍नान करने के बाद गूलर के पेड़ की जड़ को जल अर्पित करना चाहिए पलाश के फूलों को सफेद रंग के कपड़े लपेट कर तिजोरी में रखें। वास्‍तु के हिसाब ऐसा करने से आपको धन का लाभ होगा और आपका कारोबार भी खूब फलेफूलेगा। 

इसे जरूर पढ़ें: Vastu Tips: घर में सही दिशा में रखें तुलसी का पौधा सदा बनी रहेगी लक्ष्मी मां की कृपा

मिथुन एवं कन्या राशि 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by GauRav (@plant_kingdom_23) onOct 22, 2019 at 12:25am PDT

 

मिथुन एवं कन्या राशि का स्‍वामी बुध ग्रह होता है। इसलिए इन दोनों राशियों के जातकों को 'अपामार्ग' के वृक्ष पर रोज एक लोटा जल अर्पित करना चाहिए। खासतौर पर बुधवार के दिन ऐसा करने से आर्थिक स्थिती सुधरती हैं और धन का लाभ होता है। अपनी तिजोरी में आप लकड़ी का एक टुकड़ा जरूर रखें। धन लाभ होगा। पंडित जी से जानें अपनी राशि के अनुसार कैसे सजाएं घर

कर्क राशि 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by 😇 (@vtags611) onMar 23, 2020 at 11:07pm PDT

 

यदि आपकी राशि कर्क है तो आपको 'पलाश' के वृक्ष पर नित्य एक लोटा जल अर्पित करना चाहिए। इतना ही नहीं आपको पलाश के फूलों को अपनी तिजोरी में भी रखना चाहिए। इससे आपको धन का आभाव कभी नहीं रहेगा । घर में मौजूद ये 5 स्थान पेड़ पौधे लगाने के लिए हैं शुभ

सिंह राशि

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by anunaya (@anunaya.chaturvedi) onMar 22, 2020 at 10:12pm PDT

 

सिंह राशि के जातकों को  'आंकड़े के पौधे' पर रोज एक लोटा जल चढ़ाना चाहिए। खासतौर पर रविवार को आंकड़े के फूलों को अपनी तिजोरी में रखें। ऐसा करने से आपका भाग्य आपका साथ देने लगेगा। यदि शिव भक्‍त हैं तो आपको भगवान शिव को भी आंकड़े के फूल अर्पित करने चाहिए। यह फूल उन्‍हें अति प्रिय हैं। घर के आंगन में ये 5 पेड़-पौधे लगाएंगी तो बनी रहेंगी खुशियां

धनु एवं मीन राशि

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by natural photography (@benaturals) onMar 25, 2020 at 8:09pm PDT

 

धनु एवं मीन राशि के जातकों को 'पीपल' के वृक्ष पर रोज जल चढ़ाना चाहिए। इस बात का ध्‍यान रखें कि आपको रविवार के दिन 'पीपल' के वृक्ष पर जल नहीं चढ़ाना है।

Recommended Video

आपको गुरुवार के दिन पीपल या पीले चन्दन की लकड़ी को अपनी तिजोरी में रखना चाहिए था। ऐसा करने से आपको धन का कभी भी अभाव नहीं रहेगा । 

मकर एवं कुंभ राशि 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Nishan Oscar Pokhrel (@nishanpokhrel) onJul 30, 2018 at 6:53am PDT

 

मकर एवं कुंभ राशि के जातकों को अपनी राशि के स्वामी शनि ग्रह की शांति के लिए 'शमी' के वृक्ष पर रोज एक लोटा जल अर्पित करना चाहिए। हो सके तो काले कपड़े में शमी के पेड़ की जड़ को लपेट कर अपनी तिजोरी में रखें। ऐसा करेंगे तो धन प्राप्‍ती से जुड़े जो कार्य रुके हैं उनसे अवरोध दूर होगा। 

इतना ही नीं पंडित जी तो यह भी कहते हैं कि इन पेड़ों की लकड़ियों से अपनी राशि अनुसार यदि आप हवन करते हैं तो यह और भी शुभ फल देगा। वैसे पेड़ों को जल देना वास्‍तु के हिसाब से तो शुभ है ही साथ ही यह पर्यावरण के लिए भी बहुत अच्‍छा है क्‍योंकि इससे हरियाली आती है। अत: हर मनुष्य को अपनी राशिनुसार वृक्षों की सेवा अवश्य ही करनी चाहिए ।

इसे जरूर पढ़ें: लिविंग रूम की डेकोरेशन में इन वास्तु टिप्स का रखेंगी ध्यान तो फैमिली रहेगी पॉजिटिव एनर्जी से भरपूर