महिलाएं घर की साज-सज्जा को बेहतरीन बनाने के लिए काफी मशक्कत करती हैं। ड्रॉइंग रूम की बेडशीट, पर्दों, शोपीज से लेकर सजावट की हर छोटी-बड़ी चीज खूबसूरती के साथ घर में रखती हैं। डेकोरेशन के लिए घर में कई तरह के पौधे भी रखे जाते हैं। घर में पौधे लगाने से मन तो अच्छा रहता ही है, साथ ही घर में ताजी हवा का प्रवाह भी बढ़ जाता है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि पौधे सही दिशा में लगाए जाएं तो ये आपके लिए सुख-शांति और समृद्धि के वाहक भी बन सकते हैं। दरअसल पौधे आप किस दिशा में रख रही हैं, यह बहुत मायने रखता है। अगर आप वास्तु के अनुकूल दिशा में पौधे रखती हैं तो इससे आपके घर में पॉजिटिव एनर्जी का प्रवाह बढ़ जाता है। वास्तु एक्सपर्ट नरेश सिंगल से जानते हैं कि किस दिशा से आप पौधे रखकर अपने घर में पॉजिटिव एनर्जी का प्रवाह बढ़ा सकती हैं। 

vastu tips for happiness prosperity inside

  • गुल्लर का पौधा आंगन में दक्षिण दिशा में लगाना बेहतर रहता है। 
vastu tips for good luck champa inside
  • उत्तर दिशा में लगाया गया कनक और चम्पा का पौधा समृद्धि और गुणों का दाता है।
  • घर की परिधि में लगाए गए केले और नारियल के वृक्ष मानसिक शांति और सेहत के लिए उत्तम माने जाते हैं।
  • छोटे पौधों को उत्तर या पूर्व दिशा में लगाना चाहिए। इस बात का ख्याल रखें कि उत्तर-पूर्व में खुला स्थान बना रहे।
  • लंबे वृक्षों को बगीचे भवन के पश्चिम, दक्षिण या दक्षिण-पश्चिम दिशा में लगाएं। इन्हें लगाते हुए यह खयाल रखें कि ये भवन की इमारत से पर्याप्त दूरी पर हों और सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे के बीच इनकी छाया इमारत पर न पड़े, क्योंकि यह वास्तु के अनुकूल नहीं होता
  • विशाल दरख्तों जैसे पीपल, नीम आदि को भवन से पर्याप्त दूरी पर लगाएं, क्योंकि इनकी जड़ें भवन की नींव को नुकसान पहुंचा सकती हैं। 
vastu tips for plants lemon tree give positive energy inside
  • नारियल, नींबू, अनानास, आम, अनार, चंदन, पान, बादाम, कटहल और पान के पौधों को घर में बने बगीचे में लगाना शुभ फलदायक माना जाता है।
  • जो वृक्ष सांप, मधुमक्खी, कीड़े, चीटिंयों, उल्लू आदि को आमंत्रित करते हैं, अर्थात उनकी शरणगाह होते हैं, उन पेड़ों को बगीचे में न लगाएं।
  • कांटेदार पौधों को घर में कभी नहीं लगाना चाहिए। खासकर कैक्ट्स तो बिल्कुल भी नहीं। कांटेदार पौधे नकारात्मक ऊर्जा के वाहक होते हैं। इनकी घर में उपस्थिति अशुभ मानी जाती है। अगर आपके घर में कोई कांटेदार पौधा है भी तो उसे घर से बाहर कर दें, क्योंकि इनसे पैदा होने वाली नेगेटिव एनर्जी से घर की सुख-शांति भंग हो सकती है।
  • बेलनुमा पौधे-लताओं यानी बेलनुमा पौधों को आंगन या घर की दीवार पर न फैलने दें। इन्हें बगीचे में ही लगाएं। इन्हें बढ़ने के लिए घर या आंगन की दीवार का सहारा न दें।  मनीप्लांट अवश्य घर के भीतर लगाया जा सकता है।

घर में पौधे लगाते हुए अगर आप इन वास्तु टिप्स का ध्यान रखेंगी तो आपको घर में ताजगी और रौनक के साथ-साथ सुख-शांति भी मिलेगी। इसके अलावा अगर आप किचन, बेडरूम, लिविंग रूम से जुड़े वास्तु टिप्स पढ़ने में दिलचस्पी रखती हैं तो रेगुलर अपडेट पाने के लिए विजिट करती रहें HerZindagi