• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

जीवन में घट रही हैं ये घटनाएं तो कमजोर हो सकता है 'बुध ग्रह', सावन में करें ये उपाय

जीवन में आ रही हैं कठिनाइयां, तो यह संकेत बताते हैं कि आपकी कुंडली में कमजोर है बुध ग्रह। इस ग्रह को बलवान बनाने के उपाय पंडित जी से जानें। 
author-profile
Published -19 Jul 2022, 14:40 ISTUpdated -19 Jul 2022, 14:51 IST
Next
Article
signs of weak mercury planet in hindi

मानव जीवन में नवग्रह विशेष प्रभाव डालते हैं। हर ग्रह का अलग स्वभाव होता है और अपने स्वभाव के आधार पर उनका असर मानव जीवन में देखा जा सकता है। 

आज हम बुध ग्रह पर बात करेंगे। बुध बुद्धि और विवेक का प्रतिनिधित्व करता है। इतना ही नहीं, ऐसी भी मान्यता है कि बुध ग्रह भगवान विष्णु का ही स्वरूप है। ऐसे में जब जगतपिता नारायण ही इस ग्रह के स्वामी हो, तो जाहिर है कि मानव जीवन में इस ग्रह का महत्व और भी ज्यादा बढ़ जाता है। 

कुंडली में यदि यह ग्रह कमजोर है, तो जातक को जीवन में कई बदलाव नजर आते हैं। आज हम आपको बुध ग्रह के कमजोर होने के संकेत और ग्रह को मजबूत बनाने के उपाय बताएंगे।

इस विषय में हमारी बात भोपाल के पंडित एवं ज्योतिषाचार्य विनोद सोनी जी से हुई है। पंडित जी कहते हैं, 'सावन का महीना चल रहा है। इस वर्ष 9 अगस्त के दिन बुध ग्रह सोमवार के दिन सिंह राशि में गोचर भी करने वाला है। ऐसे में उन लोगों के जीवन में विशेष प्रभाव पड़ेगा जिनकी कुंडली में पहले से ही बुध ग्रह कमजोर है।' 

तो चलिए पंडित जी से जानते हैं बुध ग्रह के कमजोर होने के लक्षण एवं उसके उपाय। 

इसे जरूर पढ़ें- चावल के ये उपाय आपके जीवन में धन के साथ लाएंगे सुख-समृद्धि

symptoms of weak mercury planet and astro remedies in sawan  

बुध के कमजोर होने के लक्षण 

  • जातक को कोई ऐसा रोग हो सकता है, जिसका पता तुरंत नहीं चलेगा बल्कि भविष्य में उससे परेशानी हो सकती है। 
  • अगर कुंडली में बुध कमजोर है, तो आपकी सुंदरता पर भी इसका प्रभाव पड़ सकता है। हो सकता है कि आपको बालों के झड़ने की समस्या हो जाए या फिर आपके नाखून कमजोर होकर टूटने लग जाएं। इतना ही नहीं, आपके दांत भी कमजोर हो सकते हैं। 
  • बुध बुद्धि और विवेक का कारक होता है। ऐसे में अगर आपकी कुंडली में बुध कमजोर है, तो आपको किसी भी महत्वपूर्ण कार्य में निर्णय लेने में दिक्कत आ सकती है। इतना ही नहीं, आप गलत फैसले लेकर अपना नुकसान भी करा सकते हैं। 
pandit ji on budh grah
  • बुध के कमजोर होने पर आपके अपने ही परिवार के सदस्यों से संबंध बिगड़ने लगेंगे। खासतौर आप महिलाओं की इज्जत नहीं करेंगे और बहन, बीवी, बेटी, बुआ, मौसी, चाची आदि आपके झगड़े हो सकते हैं। 
  • बुध के कमजोर होने पर आपको नौकरी और व्यापार में भी नुकसान हो सकता है। इस परिस्थिति में कई बाद आपका कार्यस्‍थल पर अपने अधिकारियों से झगड़ा हो सकता है या फिर आपके कर्मचारी आपको धोखा दे सकते हैं। आपका अपनी वाणी पर ही कोई काबू नहीं रहेगा, तो काम बिगड़ेंगे। 
  • घरेलू महिलाओं हर वक्त ऐसा अनुभव होगा कि घर पर उनकी कोई भी इज्जत नहीं करता है और वह बहुत ही भावुक महसूस करेंगी। 
 
astro remedies for navagraha

सावन में बुध को मजबूत बनाने के उपाय 

  • बुध का रंग हरा होता है और सावन का महीना भी हरियाली का प्रतिनिधित्व करता है। इस मौसम में आपको अपने घर में तुलसी का पौधा जरूर लगाना चाहिए। इस बात का भी ध्‍यान रखें कि आपको बुधवार के दिन ही तुलसी का पौधा घर में लगाना है। यदि आपको कोई आर्थिक नुकसान हुआ है, तो इस उपाय से आपके उस नुकसान की भरपाई होने लग जाएगी। 
  • महिलाओं को सावन में हरी चूड़ियां पहननी चाहिए। ऐसा करने से बुध ग्रह को मजबूती मिलेगी और उनकी सुंदरता प्रभावित होने से बचेगी। 
  • सावन के महीने में पड़ने वाली बुधवार पर आपको अशोक के पत्तों का नया तोरण बांधना चाहिए। ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है। 
  • यदि आपके कान नहीं छिदे हुए हैं, तो आपको सावन के महीने में बुधवार के दिन कान छेदन करवाना चाहिए । ऐसा करने से आप प्रभावशाली विवेक पा सकेंगी। 
  • बुधवार के दिन यदि आप किसी महिला को हरे रंग की साड़ी दान करती हैं, तो भी कमजोर बुध ग्रह बलवान बनेगा। 

उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा, इसे शेयर और लाइक करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।