हालांकि आपमें से ज्यादातर लोग अपने फ्रिज को नियमित रूप से साफ करते होंगे, लेकिन फ्रिज को सिर्फ साफ़ करना ही इसको लंबे समय तक ठीक रखने का सबसे अच्छा उपाय नहीं है। बल्कि आपकी कई आदतें आपके फ्रिज को नुक्सान पहुंचा सकती हैं और इसके कायो हिस्सों को खराब भी कर सकती हैं।

फ्रिज आपके घर में इस्तेमाल होने वाला एक ऐसा उपकरण है जो उचित सफाई और सुरक्षा से सालों साल तक नया रह सकता है। लेकिन वास्तव में, कुछ ऐसी गलतियां हैं जो जाने अनजाने में आपके फ्रिज को खराब कर सकती हैं। आइए जानें उन गलतियों के बारे में जिनसे आपका फ्रिज जल्दी ही खराब हो सकता है और इसे ठीक होने मने भी समस्या हो सकती है। 

फ्रिज को जरूरत से ज्यादा भरना 

overloading of fridge

जब आपके रेफ्रिजरेटर या फ्रिज की बात आती है सबसे ज्यादा मायने रखता है इसमें किसी भी सामग्री को स्टोर करने का सही तरीका। अक्सर देखा जाता है कि फ्रिज में सामन ठीक से स्टोर न करने की वजह से इसमें कोई भी सामान तो जल्दी खराब हो ही जाता है। इसके अलावा फ्रिज भी बहुत जल्द खराब हो जाता है। जब भी आप फ्रिज को उसकी कैपेसिटी से ज्यादा भरते हैं तब इसे सामन को ठंडा करने में उतनी ही ज्यादा कूलिंग को बढ़ाने की जरूरत होती है। लेकिन जरूरत से ज्यादा फ्रिज में न तो ठीक से खाना ठंडा हो पाता है और न ही फ्रिज की लाइफ लम्बे समय तक चलती है। फ्रिज में उतना ही सामान रखें जिससे इसके प्रत्येक हिस्से में आसानी से पहुंचा जा सके।  फ्रिज की सभी शेल्फ को भरें लेकिन लेकिन इसकी ओवरस्टैकिंग से बचें। आपको अपने रेफ्रिजरेटर के पिछले हिस्से तक आराम से पहुंचने में सक्षम होना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें: फ्रिज का ठीक से इस्तेमाल न करने से लग गई है फंगस तो इन टिप्स से मिनटों में करें साफ़

फ्रिज को ठीक से साफ़ न करना  

कई बार हम फ्रिज में बहुत सी ऐसी चीज़ें भरकर रख देते हैं जो जल्दी ही खराब हो जाती हैं। फ्रिज की ठीक से सफाई न करने की वजह से कई बार इसमें फंगस भी लगने लगती है। यह फंगस फ्रिज के कई हिस्सों में फ़ैल जाती है और फ्रिज में रखे सामान के साथ ये फ्रिज के कई हिस्सों जैसे फ्रिज के दरवाज़े, शेल्फ के किनारों और अन्य कई छिपे हुए हिस्सों को खराब कर देती है। इसके अलावा फ्रिज के बाहरी हिस्सों जैसे इसके पीछे की तरफ के कुछ हिस्सों में धूल  की मोटी परत जमा होती है जो इसके कई हिस्सों को खराब कर देती है। इसलिए आपके फ्रिज की लंबी लाइफ के लिए इसे नियमित रूप से साफ़ करना जरूरी है।

बचे हुए सामान को अनुचित तरीके से रखना 

stail food in fridge

अक्सर आप बचा हुआ खाना किसी कंटेनर में भरकर फ्रिज के भीतर रखती हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं बचे हुए खाने को सही तरीके से स्टोर न करना भी फ्रिज के खराब होने का मुख्य कारण बन सकता है। ऐसा होने से बचने का तरीका यह है कि आप जो खाना स्टोर (फ्रिज में फूड स्टोर करने का तरीका) कर रहे हैं उसके तापमान पर ध्यान दें। फ्रिज में रखने से पहले आपको हमेशा बचे हुए को कम से कम कमरे के तापमान तक पहुंचने देना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि यदि खाना अभी भी गर्म है तो इससे आंतरिक तापमान में वृद्धि होगी। इसके बाद, यह आपके रेफ्रिजरेटर को तापमान को वापस नीचे लाने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ेगी और इससे फ्रिज खराब हो सकता है । 

फ्रिज के दरवाजे को ठीक से बंद न करना 

रेफ्रिजरेटर का दरवाजा नियमित कैबिनेट दरवाजे की तरह नहीं होता है। इसमें रबर का एक टुकड़ा होता है जो ठंडी हवा को अंदर रखने के लिए बंद होने पर फ्रिज की बॉडी को सील कर देता है। अक्सर यह चुम्बकित होता है इसलिए जब आप इसे फिर से खोलने के लिए जाते हैं तो आप प्रतिरोध महसूस करते हैं। समस्या तब होती है जब आप अपने फ्रिज को ओवरपैक करते हैं या दरवाजे पर ओवरस्टॉक करते हैं। हो सकता है यह दिखने में आपको बंद ही लगे लेकिन कई बार इसका दरवाज़ा ठीक से बंद न होने की वजह से फ्रिज के जल्दी खराब होने की आशंका बढ़ जाती है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह पूरी तरह से बंद है, अपने दरवाजे को बंद करने के बाद उसे थोड़ा सा खींच कर चेक करें। (फ्रिज का ऐसे रखें ध्यान)

इसे जरूर पढ़ें: फ्रिज से आ रही बदबू को हटाने के लिए करें ये आसान उपाय

फ्रिज में बहुत गर्म खाना स्टोर करना 

hot food store

जब आप फ्रिज के अंदर ज्यादा गरम खाना रखते हैं तो यह फ्रिज के खराब होने का सबसे बड़ा कारण बन सकता है। अधिकांश रेफ्रिजरेटर गर्म बचे हुए कुछ सर्विंग्स से थोड़ी गर्मी ले सकते हैं, लेकिन यदि यह तापमान 40 डिग्री फ़ारेनहाइट से ऊपर उठाता है, तो बैक्टीरिया तेजी से गुणा करना शुरू कर सकते हैं जिससे आपका भोजन खाने के लिए असुरक्षित हो जाता है। इसके अलावा फ्रिज ज्यादा गर्म खाने को ठंडा करने के लिए अपनी कूलिंग कैपेसिटी का इस्तेमाल करके इसे जल्दी ठंडा करता है जो फ्रिज के जल्दी खराब होने का कारण बन सकता है। 

Recommended Video

फ्रिज को दीवार के बहुत पास रखना

रेफ्रिजरेटर के नुकसान से बचने के लिए आपके फ्रिज के चारों ओर उचित वायु प्रवाह आवश्यक है। खराब वायु प्रवाह आपके रेफ्रिजरेटर की गर्मी को दूर करने की क्षमता को कम कर देता है, जिसके परिणामस्वरूप यह ठीक से ठंडा करने के लिए ज्यादा संघर्ष करता है। इससे फ्रिज के सिस्टम पर अधिक दबाव पड़ सकता है और इसके सभी हिस्से जल्दी खराब हो सकते हैं। आदर्श रूप से, आपको नुकसान से बचने के लिए अपने फ्रिज के किनारों के ऊपर और नीचे कई इंच जगह छोड़नी चाहिए। यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आपके रेफ्रिजरेटर को एक तंग-फिटिंग कैबिनेट के अंदर रखने से खराब वायु प्रवाह हो सकता है इसलिए इसे कहीं भी रखते समय इसके वायु प्रवाह का विशेष ध्यान देना जरूरी है। 

फ्रिज को लंबे समय तक ठीक बनाए रखने के लिए आपको उपर्युक्त गलतियों से बचना चाहिए और घर में इस्तेमाल होने वाले इस उपकरण का विशेष ध्यान रखना चाहिए। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik