फ्रिज का ठीक से इस्तेमाल न करना, कई बार बासी खाना बहुत दिनों तक फ्रिज के भीतर रखा छोड़ देना, कई दिन तक फ्रिज को ऑफ रखना और इसके भीतर नमी का होना या ठीक से इसकी सफाई न करना जैसे कई कारणों से फ्रिज में फंगस लगने लगती है।

ये फंगस फ्रिज की गैसकेट और इसके भीतरी भागों में मुख्य रूप से दिखाई देती है। फ्रिज को गंदा करने के आलावा ये हमारी सेहत के लिए भी नुकसानदायक होती है। इस फंगस को हटाना थोड़ा मुश्किल काम होता है और इसे साफ़ करने के बाद भी ये पूरी तरह से नहीं हटती है जिसकी वजह से फ्रिज में गंदगी बनी रहती है। अगर आप भी इस बात की टेंशन में हैं कि फंगस लगे फ्रिज की सफाई कैसे की जाए और दोबारा फ्रिज को गंदा होने से कैसे रोका जाए तो हम आपको कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे हैं।  

फ्रिज में फंगस लगने का कारण 

reason of fridge mold

फ्रिज में फंगस का सबसे आम स्रोत भोजन का सड़ना है। आप किसी भी बासी भोजन को फ्रिज से हटाकर फंगस लगने से रोक सकती हैं, लेकिन फंगस हवा से और सतह के संपर्क से फैलता है। जैसे यदि फ्रिज में बहुत पुराना पनीर या चीज़ रखा हुआ है तो फंगस के बीजाणु पनीर को एक फफूंदीदार टुकड़ा बनाते हैं जो हवा के संचलन के माध्यम से या उस शेल्फ पर फैल सकता है जिस पर वह रखा हुआ है। इसके अलावा यदि आपका फ्रिज लंबे समय तक के लिए अनप्लग किया गया है यानी ऑफ किया गया है, तो भी फ्रिज में फंगस दिखाई दे सकती है। फ्रिज में फंगस तब भी हो सकती यदि कोई सड़ता हुआ भोजन दिखाई न दे या फ्रिज के अंदर अच्छी तरह से सफाई न की जाए। 

इसे जरूर पढ़ें:Refrigerator Cleaning Tips: अपनी सेहत के साथ फ्रिज की सेहत का यूं रखे ध्‍यान

फंगस लगे फ्रिज को कैसे करें साफ़ 

खराब भोजन या सामग्रियों को हटाएं 

फ्रिज की सफाई का पहला कदम हर खाद्य पदार्थ पर तारीखों की जांच करना और जो कुछ भी खराब हो गया है या जल्द ही खराब होने वाला है उसकी जांच करना। पुराने, गंदे भोजन को बाहर निकालने के लिए दस्ताने का प्रयोग करें और फ्रिज में कुछ भी बासी न छोड़ें। फ्रिज से जितनी भी शेल्फ और पार्ट्स बाहर आ सकते हैं उन्हें बाहर निकाल दें। 

गर्म पानी और साबुन से अच्छी तरह साफ करें

how to clean fridge mold at home

कठोर सतहों से फंगस को साफ करने के लिए गर्म पानी और डिटर्जेंट का उपयोग करें। फ्रिज के सभी फंगस लगे भीतरी भागों को सिंक में साबुन के पानी से अच्छी तरह से धो लें। सुनिश्चित करें कि आप इन सतहों की सफाई करते समय ग्लव्स का इस्तेमाल जरूर करें जिससे फंगस आपके हाथों में स्पर्श करके नुकसान न पहुंचा सके। 

बेकिंग सोडा और डिशवॉश लिक्विड 

फ्रिज के भीतर फंगस की सफाई के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा और साबुन के पानी का मिश्रण तैयार करें। इसके इस्तेमाल से पहले फंगस वाले भागों में सफ़ेद सिरके का स्प्रे करें। लगभग 10 मिनट तक प्रतीक्षा करें फिर इसे बेकिंग सोडा और साबुन के पानी से साफ़ करें। फ्रिज के सभी हिस्सों में इस मिश्रण का स्प्रे करें और स्क्रब से रगड़ें। सभी भागों को पानी से साफ़ करें या गीले कपड़े से पोछें। फ्रिज के सभी हिस्सों को अच्छी तरह से टिश्यू पेपर से सुखा लें। 

गैसकेट की सफाई 

cleaning fridge gaskate

गैसकेट यानी फ्रिज के दरवाज़े में लगी हुई रबर में अक्सर फंगस लग जाती है। इसे साफ़ करने के लिए इसमें सिरका स्प्रे करें और इसे 5 से 10 मिनट तक बैठने दें। बेकिंग सोडा के घोल से गैसकेट की आंतरिक सतहों को स्क्रब करें। फंगस वाले स्पॉट पर अधिक तीव्रता से स्क्रब करें। इसके अंदरूनी हिस्सों को साफ़ करने के लिए टूथ ब्रश का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। बेकिंग सोडा का घोल फंगस और सिरके की गंध को बेअसर कर देता है।

इसे जरूर पढ़ें:फ्रिज से आ रही बदबू को हटाने के लिए करें ये आसान उपाय

Recommended Video

फ्रिज को धोएं, सुखाएं और पुनर्व्यवस्थित करें

सभी सतहों को साफ पानी से अच्छी तरह से धो लें। फ्रिज को सुखाने के लिए उसे सूखे माइक्रोफाइबर कपड़े से पोंछ लें। अलग किए गए हिस्सों को भी पूरी तरह से सुखा लें। फ्रिज के सूख जाने के बाद इसके सभी अलग किये गए भागों को वापस अपनी जगह पर लगा दें। ध्यान रखें कि फ्रिज के सभी अटैचमेंट्स अच्छी तरह से सूख जाएं तभी इन्हें फ्रिज के भीतर लगाएं। 

फ्रिज में फंगस लगने से कैसे रोकें 

how to cure fridge from mold

  • फंगस को बढ़ने से रोकने के लिए नियमित रूप से फ्रिज को अच्छी तरह से साफ करना चाहिए। इसके अलावा फंगस की पुनरावृत्ति से बचने के लिए अपने फ्रिज के आर्द्रता स्तर को मॉडरेट करना होगा और यह सुनिश्चित करना होगा कि पानी कहीं से भी लीक न हो।
  • यदि आपको फ्रिज कुछ दिनों के लिए ऑफ करके छोड़ना है तो सफाई सत्र के बाद, किसी भी नमी से छुटकारा पाने के लिए दरवाजे को एक या दो दिन के लिए खुला छोड़ दें जिससे बदबूदार गंध और फंगस न लगे।  
  • फ्रिज में जो भोजन सड़ने लगे उसे देखते ही हटा दें। अपनी सभी खाद्य सामग्रियों को खाद्य-सुरक्षा कंटेनरों, एल्युमिनियम फॉयल या प्लास्टिक रैप से ढक दें। भोजन को ढकने से फंगस के बीजाणु आपके फ्रिज में नहीं फैलेंगे। 
  • यदि संभव हो तो अपने फ्रिज में कार्डबोर्ड या कागज को स्टोर करने से बचें क्योंकि वे नमी को अवशोषित कर सकते हैं और फंगस को आकर्षित कर सकते हैं। आप सब्जियों और फलों को अधिक समय तक ताजा रखने के लिए कार्डबोर्ड बॉक्स के बजाय प्लास्टिक में स्टोर कर सकती हैं। 

उपर्युक्त तरीकों से आप फंगस लगे फ्रिज के हिस्सों को आसानी से साफ़ तो कर ही सकती हैं, अपने फ्रिज को लंबे समय तक के लिए उपयोगी भी बनाए रख सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit: free pik and shutterstock