रहिमन देखि बड़ेन को, लघु न दीजै डारि।

जहाँ काम आवे सुई, कहा करे तरवारि॥

रहीम जी का यह दोहा वास्तविक जीवन की सीख देता है। दोहे के अनुसार, हमें कभी भी बड़ी वस्तु की चाहत में छोटी वस्तु को फेंकना नहीं चाहिए, क्योंकि जो काम एक सुई कर सकती है वही काम एक तलवार नहीं कर सकती। अतः हर वस्तु का अपना अलग महत्व है। यह बात सिर्फ व्यक्ति के आपसी व्यवहार के संदर्भ में ही यथार्थ नहीं होती। बल्कि अपने घर सजाते हुए भी आप इस बात को ध्यान में रखें। जरूरी नहीं है कि हर बार घर को खूबसूरत लुक देने के लिए बड़े-बडे़ शोपीस बाजार से खरीदकर लाएं और काफी पैसे खर्च करें। कई बार एक सिंपल सी समझी जाने वाली टेप भी आपके घर के लुक को पूरी तरह से बदल सकती हैं। खासतौर से, जब घर सजाया जाता है तो सबसे ज्यादा फोकस दीवार पर किया जाता है। आपके घर की दीवारें आपके कमरे के डेकोर को सबसे ज्यादा प्रभावित करती हैं। ऐसे में घर की दीवारों को सजाने के लिए टेप का इस्तेमाल करना एक अच्छा आईडिया है। आजकल मार्केट में डिफरेंट कलर्स, साइज व पैटर्न में टेप मिलती है, जिसकी वजह आप अपने घर की अलग-अलग दीवारों को कई डिफरेंट अंदाज से सजा सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको टेप की मदद से दीवार को डेकोरेट करने और उसे एक न्यू लुक देने के तरीकों के बारे में बता रहे हैं-

इसे जरूर पढ़ें: इन छोटे-छोटे टिप्स की मदद से घर की छोटी सीढ़ियों को दें एक यूनिक लुक

new look to wall with the help of tape decor

बनाएं खूबसूरत वॉल आर्ट

टेप की मदद से दीवार को सजाने का एक सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप इसकी मदद से अपने घर की हर दीवार का लुक बदल सकती हैं। भले ही वह आपका बेडरूम हो या बाथरूम। अगर आप टेप की मदद से वॉल आर्ट बनाती हैं तो इससे दीवार का लुक पूरी तरह बदल जाता है। इसके लिए आप एक बड़े बोर्ड या पेपर के उपर टेप की मदद से पहले डिफरेंट शेप्स बनाएं और फिर उसके उपर आप ब्लैक टेप चिपकाएं। यह देखने में काफी अच्छा लगेगा।

इसे जरूर पढ़ें: छोटे घर में स्पेस को मैनेज करने के लिए अपनाएं यह आईडियाज

new look to wall

टेप पिक्चर फ्रेम

दीवार को सजाते हुए अक्सर हम सभी फैमिली पिक्चर्स का यूज करती हैं। यह ना सिर्फ दीवार को खूबसूरत बनाता है, बल्कि इससे आपके घर को एक पर्सनल टच मिलता है। इस स्थिति में आप दीवार पर पिक्चर्स लगाने के लिए कलरफुल व पैटर्न टेप को अलग-अलग स्टाइल में चिपकाएं। आप टेप की मदद से पिक्चर फ्रेम को डिफरेंट पैटर्न दे सकती हैं।

Recommended Video

बिहाइंड द बेड 

वैसे तो आप होम डेकोर को डिफरेंट लुक देने के लिए लिविंग रूम व किचन की दीवार आदि को सजाती हैं। लेकिन जब बात बेडरूम की होती है तो बेड के पीछे की दीवार को टेप की मदद से सजाना एक अच्छा आईडिया है। इसके लिए आप बेड के पीछे की दीवार पर कुछ डिफरेंट डिजाइन जैसे सिटी लुक आदि क्रिएट कर सकती हैं।

आपको वॉल डेकोर के यह आईडियाज कैसे लगे, हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

 

Image Credit: cdn.designrulz.com