सुबह का समय हो और चाय के साथ अगर अखबार मिल जाए तो यकीनन पूरा दिन ही बन जाता है। इंटरनेट और सोशल मीडिया के इस युग में भी लोग अखबार पढ़ना काफी पसंद करते हैं। लेकिन कहते हैं कि अखबार की उम्र सिर्फ एक दिन की ही होती है। जैसे ही दिन गुजरता है तो अखबार पुराना हो जाता है और उसे रद्दी के ढेर में रख दिया जाता है। महीना खत्म होते-होते अखबार का एक अच्छा खासा कलेक्शन आपके पास होता है और आपको समझ नहीं आता कि इनका क्या करें। ऐसे में इन्हें रद्दी में बेचने के अलावा आपको दूसरा कोई ऑप्शन नज़र नहीं आता। 

इसे जरूर पढ़ें: इन स्‍मार्ट तरीकों से आपकी छोटी किचन भी दिखने लगेगी बड़ी

अगर आप भी अब तक ऐसा ही करती आई हैं तो अब ऐसा करना बंद करें। अखबार में लिखी खबरों की उम्र भले ही एक दिन की हो लेकिन इससे उसका महत्व कम नहीं होता। अखबार घर में आपके कई कामों में आपका हाथ बंटा सकता है और आपकी कई छोटी-बड़ी समस्याओं को हल कर सकता है। यकीन मानिए, इस लेख को पढ़ने के बाद आपको कभी भी अखबार बेकार नहीं लगेगा-

सफाई खिड़की की

inside  old newspaper hacks

खिड़की की सफाई के लिए अक्सर आप घर में कपड़े का इस्तेमाल करती होंगी। लेकिन इससे खिड़की की सफाई ठीक तरह से नहीं हो पाती। अगर आप भी कपड़े से सफाई करके परेशान हो गई हैं तो एक बार अखबार का इस्तेमाल करके देखें। इससे खिड़की पर मौजूद मॉइश्चर तो दूर होता है ही, साथ ही खिड़की भी चमक उठती है। खिड़की की सफाई के लिए आप सिरके में पानी मिलाकर खिड़की पर स्प्रे करें और फिर अखबार का इस्तेमाल करें। वैसे आप खिड़की के अतिरिक्त कांच के अन्य सामान को भी साफ कर सकती हैं।

Recommended Video

बिछाएं शेल्फ पर

inside  old newspaper hacks

चूंकि अखबार नमी को बेहतरीन तरीके से अवशोषित करते हैं, इसलिए अखबार को शेल्फ पर बिछाना एक अच्छा विचार हो सकता है। आप अपने घर की विभिन्न जगहों जैसे किचन कैबिनेट, ड्रेसर, पेंट्री, बाथरूम अलमारियों आदि पर बिछा सकती हैं। इसके अतिरिक्त अखबार को फ्रिज की वेजिटेबल ड्रॉअर पर भी बिछाएं। इससे सब्जी जल्दी खराब नहीं होगी। अलमारी पर अखबार बिछाने के बाद समय-समय पर उसे चेंज करती रहें।

ग्रिल क्लीनर

inside  old newspaper hacks

अगर आपके पास इतना समय नहीं है कि आप ग्रिल को क्लीन करें। तो ऐसे में आप ग्रिल के इस्तेमाल के बाद उसे बंद करें और उसे ठंडा करें। इसके बाद आप ग्रिल के अंदरूनी हिस्से और बाहरी हिस्से पर पानी की कुछ बूँदें स्प्रे करें। इसके बाद अखबार की मदद से इसे साफ करें। आपका ग्रिल क्लीनर एकदम साफ हो जाएगा।

इसे जरूर पढ़ें: रह रही हैं घर से दूर, तो ऐसे सजाएं अपना कमरा

पैकिंग में मददगार

inside  old newspaper hacks

अखबार का एक सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह आपकी पैकिंग में काफी मदद करता है। अगर आप कहीं शिफ्ट कर रही हैं और आपको नाजुक सामान के टूटने की चिंता है तो आप कांच के सामान के भीतर अखबार रखें और बाहर से भी अखबार से लपेंटे। इससे उनके टूटने की संभावना काफी हद तक कम हो जाएगी। साथ ही आप गिफ्ट रैपिंग में भी अखबार का इस्तेमाल कर सकती हैं।