कहते हैं कि किताबें इंसान की सच्ची दोस्त होती है। तभी तो आज के इंटरनेट के युग में भी ऐसे कई लोग हैं, जो किताबें पढ़ना पसंद करते हैं। इससे उनके मन को एक अजीब सी खुशी व शांति मिलती है। साथ ही वह लंबे समय तक स्क्रीन के सामने बैठने से होने वाले नुकसान से भी बच जाते हैं। जिन लोगों को किताबें पढ़ने का शौक होता है, उनकी हमेशा से इच्छा होती है कि उनके घर में एक लाइब्रेरी हो, ताकि वह अपने घर पर अपनी पसंद की किताबों का एक अच्छा कलेक्शन रख सकें और साथ ही उनकी किताबें भी बेहद अच्छी तरह से आर्गेनाइज हो सकें। हालांकि ऐसा माना जाता है कि घर में लाइब्रेरी बनाने के लिए काफी सारे स्पेस की जरूरत होती है। इसलिए जिन महिलाओं के घर में स्पेस कम होता है, वह अपने घर में लाइब्रेरी बनाने की इच्छा ही छोड़ देती हैं। अगर आपका नाम भी ऐसी ही महिलाओं में शुमार है, जिन्हें किताबें पढ़ने का शौक है, लेकिन उनके घर में स्पेस कम है तो ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही होम लाइब्रेरी आईडियाज के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें क्रिएट करने के लिए आपको बहुत अधिक स्पेस की जरूरत नहीं होगी-

इसे जरूर पढ़ें: दिव्‍यांका त्रिपाठी को है बुक्‍स पढ़ने का शौक, देखें House Library की एक झलक

फ्लोटिंग शेल्फ का लें सहारा

libruary space inside

यह किताबों को आर्गेनाइज करके और कम स्पेस में बुकशेल्फ बनाने का एक अच्छा आईडिया है। इसके लिए आप अपने बेडरूम से लेकर लिविंग रूम में फ्लोटिंग शेल्फ बनवाएं। इसके बाद आप उसमें अपनी पसंद की किताबें रख सकती हैं। वैसे आप अपनी जरूरत के अनुसार एक, दो या तीन फ्लोटिंग शेल्फ बनवा सकती हैं। इस तरह आप अपनी दीवार को ही बतौर बुकशेल्फ की तरह यूज कर पाएंगी।

बनाएं बुक वॉल

libruary space inside

यह भी एक बुकशेल्फ बनाने का एक तरीका है। इसके लिए आप अपनी किचन के साइड्स से लेकर बेडरूम के कार्नर पर एक बुक वॉल बना सकती हैं। इस तरह कम स्पेस में बुकशेल्फ बनाने का यह एक बेहद अच्छा आईडिया है। आप अपनी जरूरत के अनुसार बुक वॉल को बड़ा या छोटा बना सकती हैं।

Recommended Video

ओवर द डोर बुकशेल्फ

libruary space inside

जिन महिलाओं के घर में स्पेस काफी कम है और वह बुकशेल्फ बनाना चाहती हैं, उन्हें घर के हर हिस्से को स्मार्टली यूज करना चाहिए। मसलन, दरवाजे के उपर का स्पेस अमूमन हम यूं ही छोड़ देती हैं, लेकिन अगर आप चाहें तो उस स्पेस को भी बतौर बुकशेल्फ यूज किया जा सकता है। इसके बाद आपको अपने घर में बुकशेल्फ की कमी नहीं अखरेगी।

डोर साइड बुकशेल्फ

libruary space inside

दरवाजे के उपर की तरह ही उसके साइड के स्पेस को भी बुकशेल्फ बनाया जा सकता है। अगर घर में कम स्पेस है तो ऐसे में आपको अलग से बुकशेल्फ खरीदने से बचना चाहिए, बल्कि आप ऐसी जगहों को चुनें, जो खाली हो। मसलन, दरवाजे के साइड के स्पेस में एक वुडन बुकशेल्फ बनवाएं या फिर सीढ़ियों के साइड की वॉल पर भी एक बिग व खूबसूरत बुकशेल्फ बनवाई जा सकती है। इस तरह आपको अपने घर में बुकशेल्फ बनवाने के लिए अलग से स्पेस निकालने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

इसे जरूर पढ़ें: कामयाबी की राह पाइए इस स्मार्ट करियर ऑप्शन से

इस लेख को पढ़ने के बाद आप भी कम स्पेस में बेहद आसानी से लाइब्रेरी बना पाएंगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- mykarmastream.com