• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 14 Mar 2022, 16:38 IST

फ्रंट लोड व टॉप लोड, जानिए इन दोनों वॉशिंग मशीन में क्या है अंतर

अगर आप एक वॉशिंग मशीन खरीदने का मन बना रही हैं तो पहले आपको फ्रंट लोड व टॉप लोड वॉशिंग मशीन में अंतर भी जान लेना चाहिए।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 14 Mar 2022, 16:38 IST
Next
Article
basic difference between top load and front load

जब क्लीनिंग की बात होती है तो कपड़ों की क्लीनिंग एक ऐसा काम है, जिसे घर की महिलाओं को हर दिन ही करना पड़ता है और ऐसे में महिलाएं अपने काम को आसान बनाने के लिए वॉशिंग मशीन की मदद लेती हैं। इन वॉशिंग मशीन में भी फुल आटोमैटिक मशीन को काफी पसंद किया जाता है, क्योंकि इसमें आपको बिल्कुल भी मेहनत करने की जरूरत नहीं पड़ती है और कपड़े बेहद ही आसानी से साफ हो जाते हैं।

हालांकि, फुल ऑटोमेटिक मशीन में इन दिनों कई तरह की वैरायटी अवेलेबल है। फ्रंट लोड व टॉप लोड वॉशिंग मशीन दो ऐसे टाइप की मशीन हैं, जिन्हें काफी पसंद किया जाता है। यह दोनों ही फुल ऑटोमेटिक मशीन हैं। अमूमन जब महिलाएं इन्हें खरीदने के लिए मार्केट में जाती हैं तो उन्हें समझ नहीं आता है कि इन दोनों में क्या अंतर है और उन्हें इनमें से किसका चयन करना चाहिए। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको फ्रंट लोड व टॉप लोड वॉशिंग मशीन के बीच अंतर बता रहे हैं, जिसे जानने के बाद आपके लिए भी अपने घर के लिए एक बेहतरीन वॉशिंग मशीन सिलेक्ट करना आसान हो जाएगा-

कपड़ों को धोने का समय 

अगर कपड़ों को धोने की बात हो तो उसमें लगने वाला समय एक महत्वपर्णू पहलू है। आमतौर पर, टॉप लोड मशीन में एक बार में कपड़े धोने में 30-40 मिनट का समय लगता है। जबकि फ्रंट लोड मशीन में एक साइकल में कपड़े धोने में करीबन 60 मिनट का समय लग सकता है। हालांकि, यह साइकल तभी छोटा हो सकता है, जब लोड हल्का हो। आमतौर पर, टॉप लोड मशीनें त्वरित वॉश साइकिल प्रदान करती हैं क्योंकि कपड़े पूरी तरह से पानी में डूब जाते हैं।

washing machine and its uses

इसे जरूर पढ़ें- वॉशिंग मशीन में नहीं होगी किसी तरह की परेशानी, बस इस छोटी-छोटी बातों का रखें ध्यान

क्लीनिंग परफॉर्मेंस

हालांकि टॉप-लोडिंग वॉशिंग मशीन में क्लीनिंग करना अधिक आसान होता है, लेकिन इससे आपको उतनी अधिक बेहतर क्लीनिंग नहीं मिलती है। वहीं, फ्रंट लोडर, इसकी तुलना में, कपड़ों पर बहुत अधिक जेंटलर होते हैं। इतना ही नहीं, वह कपड़ों को अधिक बेहतर सफाई प्रदान करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि टॉप लोड मशीन कपड़ों को एक ही स्थान पर आगे पीछे करती है, जबकि जबकि फ्रंट लोड मशीन का ड्रम कपड़ों को अच्छी तरह घुमाता है जिससे कपड़ों की अधिक बेहतर क्लीनिंग होती है। एक और ध्यान देने वाली बात यह है कि एक टॉप-लोड वॉशिंग मशीन बड़ी वस्तुओं, जैसे कम्फर्ट और तकिए को कुशलता से साफ करने में सक्षम नहीं हो सकती है। यह सिर्फ इसलिए है क्योंकि वे पूरी तरह से पानी में नहीं डूबेंगे। 

washing machine for home

बिजली की खपत

अगर इन दोनों मशीन में बिजली की खपत की बात की जाए तो फ्रंट लोड वॉशिंग मशीन में सेमी ऑटोमेटिक की अपेक्षा अधिक बिजली की खपत होती है। लेकिन फ्रंट लोड व टॉप लोग वॉशिंग मशीन में फ्रंट लोड मशीन टॉप लोड वॉशिंग मशीन की अपेक्षा बिजली की खपत बहुत कम करती है। इस तरह अगर आप कम बिजली की खपत करके अपने कपड़ों को वॉश करना चाहती हैं तो ऐसे में फ्रंट लोड वॉशिंग मशीन में इवनेस्ट करना एक अच्छा विचार है।  

इसे जरूर पढ़ें- इन टिप्स की मदद से करें अपनी वॉशिंग मशीन को साफ, कम होगी रिपेयरिंग की जरूरत 

वॉशिंग मशीन की कीमत 

किसी भी चीज को खरीदते समय उसकी कीमत बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए, अगर आप वॉशिंग मशीन खरीद रही हैं तो यकीनन आप उसे अपने बजट में खरीदना चाहेंगी। आमतौर पर, टॉप लोड वॉशिंग मशीन फ्रंट लोड वॉशिंग मशीन की अपेक्षा सस्ती होती है। जहां टॉप लोड वॉशिंग मशीन की कीमत 1400-15000 रूपए होती है, वहीं फ्रंट लोड वॉशिंग मशीन की शुरुआती रेंज करीब 20000 रुपए से शुरू होती है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik, amazon

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।