ठंड के मौसम में अगर घर में सबसे अधिक किसी बिल में इजाफा होता है, तो वो है बिजली बिल। सर्दियों में बचने के लिए रात-दिन हीटर चालू रखना आदि ऐसे कई कारण है, जो बिजली बिल बढ़ाने के लिए काफी है। गर्म पानी के लिए आयरन रॉड का इस्तेमाल कारण भी इसका एक कारण है। ऐसे कई और भी कारण है, जिससे बिलजी बिल में इजाफा होते रहता है। अगर आप भी बढ़ते बिलजी बिल से परेशान है, तो आप कुछ बुनियादी कदम को उठाकर बिजली बिल को कम कर सकती हैं। तो चलिए इस लेख में उन बुनियादी कदमों के बारे जानते हैं, जिन्हें अपनाकर बिजली की खपत को कम और बिल को कम किया जा सकता हैं।

सनलाइट का उठाएं फायदा 

how to reduce electricity consumption in winter inside

घर को बनाना आपके हाथ में है। इस लिए आप घर में ऐसी जगह बनाएं, जहां से घर में आसानी से सनलाइट आ सके। सनलाइट से घर का तापमान भी सही रहेगा और आपके शरीर को विटामिन डी भी मिलेगा। जब आप घूप में हो तो आप अपने घर की सभी लाइट को बंद कर सकती हैं। इससे बिजली की खपत भी कम हो जाएगी और आपको नेचुरल घूप भी मिल जाएगी।

अलाव जलाएं 

how to reduce electricity consumption in winter inside

बिजली बिल को कम करने और पैसे की बचत करने के लिए आप घर पर भी किसी कोने में अलाव जलाएं। दिनभर हीटर चलाने से बिजली बिल में काफी बढ़ोतरी होती हैं, इसलिए आप ठंड में अलाव का भी सहारा लीजिये। अगर घर के अंदर फायर प्लेस की जगह है, तो उसका इस्तेमाल हीटर की जगह ज़रूर करें।

इसे भी पढ़ें: हर साल फेल हो जाता है आपका न्यू ईयर रिजॉल्यूशन, तो जानिए इसका असली कारण  

Recommended Video


आयरन रॉड का कम करें उपयोग

अगर आप पानी गरम करने के लिए आयरन रॉड  या फिर गीजर का इस्तेमाल हमेशा करती है, तो सप्ताह में कम से कम दो से तीन दिनों तक इनका इस्तेमाल न करके गैस पर पानी को गर्म करें। इससे बिजली की बचत आप काफी हद तक कर सकती हैं। अगर आपने ध्यान दिया होगा, तो आपको ये ज़रूर दिखाई दिया होगा कि रॉड या फिर गीजर चलाने से बिजली की यूनिट काफी तेजी से बढ़ती है।

खिड़की और दरवादे बंद रखें 

how to reduce electricity consumption in winter inside

सर्दियों के मौसम में घर का तामपान सही रखने के लिए आप अतिरिक्त खिड़की और दरवाजे को हमेशा बंद रखें। जब घर में बाहर से न हवा आएगी और न जाएगी तो घर का तापमान हमेशा बराबर रहेगा और ठंड भी नहीं लगेगी। आप घर में ऐसी इलेक्ट्रिसिटी लाइट्स का इस्तेमाल करें जो कम लाइट एनर्जी में भी अधिक रौशनी करें। 

फ्रिज का करें कम उपयोग 

सदियों में मौसम में कई सामान जल्दी ख़राब नहीं होते हैं। ऐसे में आप किसी सब्जी या अन्य सामान को फ्रिज में न रखकर आप बाहर भी सकती हैं। आप ठंड में जितना कम फ्रिज का इस्तेमाल करेंगी बिजली की खपत उतनी ही कम रहेगी। जब ज़रूर न हो तो आप फ्रिज को सर्दियों में बंद भी कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: इन स्मार्ट टिप्स की मदद से करें अपने monthly electricity bill को reduce

इलेक्ट्रिक इक्विपमेंट चेक करें 

how to reduce electricity consumption in winter inside

बिजली से चलने वाली सभी इलेक्ट्रिक इक्विपमेंट को आप नियमित समय पर चेक करती रहे। अगर कोई सामान खबर है, तो उसे जल्दी से ठीक करा लें। कई बार सर्विसिंग नहीं होने पर इलेक्ट्रिक इक्विपमेंट इलेक्ट्रिसिटी कंजप्शन अधिक करती है। ऐसे में आप नियमित समय पर इलेक्ट्रिक इक्विपमेंट को चेक करती रहे।   

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@images.squarespace-cdn.com)