वॉशिंग मशीन का इस्तेमाल तो आजकल हर घर में होता है, लेकिन इसका इस्तेमाल कैसे सही तरह से करना है इसे लेकर शायद सभी कन्फ्यूज हो जाते हैं। हमें ये तो पता है कि वॉशिंग मशीन कपड़ों की सफाई के लिए होती है, लेकिन वॉशिंग मशीन की सफाई खुद भी बहुत जरूरी होती है। अगर हम ऐसा नहीं करेंगे तो नई वॉशिंग मशीन भी कुछ महीनों में अपनी परफॉर्मेंस कम कर देगी। 

वॉशिंग मशीन की मेंटेनेंस के लिए आपको कुछ बेसिक चीज़ें याद रखनी होंगी। सबसे पहले तो ये कि वॉश टब और ड्रायर दोनों में ही जरूरत से ज्यादा कपड़े न भरें क्योंकि ऐसा करने पर बहुत मुश्किल हो सकती है। ड्रायर के खराब होने का सबसे बड़ा कारण यही होता है कि उसमें कपड़े फंस जाते हैं। इसलिए ऐसा करने से बचें, इसी के साथ आपको ये ध्यान रखना होगा कि आप मशीन की सफाई रेगुलर करती रहें। 

1. गास्केट और दरवाजों की सील का रखें ध्यान-

गास्केट का मतलब है वो रबर या सिलिकॉन के जोड़ जिनसे वॉशिंग मशीन के अलग-अलग हिस्से जुड़े होते हैं। दरवाजे की सील हर मॉडल में अलग होती है। इन सील्स में गंदगी जम जाती है और पानी का खारापन भी इसमें जमता है जिससे थोड़े दिनों में वॉशिंग मशीन का डोर ठीक से बंद नहीं होता और गास्केट भी बहुत ढीले पड़ते जाते हैं। ऐसे में वॉशिंग मशीन की रिपेयरिंग की जरूरत पड़ती है। महीने में एक बार अगर इन्हें साफ कर लिया जाए तो ये बहुत आसानी से साफ भी हो जाते हैं। 

washing machine tips

क्या करना है-

आपको बस सफेद सिरके या हाइड्रोजेन पेरोक्साइड और पानी के मिक्सचर को रोएंदार टॉवल में डालना है और इन्ही टॉवल्स से गास्केट और सभी जोड़ों की गंदगी को साफ करना है। इससे ग्रीस, काई, पानी का खारापन, गंदगी आदि सब निकल जाएगा। मैं आपको बता दूं कि ये डिसइन्फेक्टेंट का काम भी करती है जिससे इसमें मौजूद बैक्टीरिया आदि भी खत्म हो जाते हैं। 

अगर कहीं की गंदगी नहीं छूट रही है तो इसे आप ब्रश से साफ कर सकते हैं, साथ ही टॉवल्स को थोड़ी देर के लिए उसी हिस्से पर छोड़ने से काम हो जाएगा। इसके बाद साफ टॉवल से इसे धो लें। 

इसे जरूर पढ़ें- वॉशिंग मशीन को सालों साल चलाने के लिए अपनाएं यह टिप्‍स

2. मशीन को ऑन करके सफाई-

वॉशर को साफ करने का सबसे आसान तरीका ये है कि वॉशिंग मशीन के हेवी लोड पर सबसे लंबी वॉश साइकल को सेट करके पानी में सफेद सिरका और बेकिंग सोडा ऐड कर लें। इसमें कपड़े न डालें और बस ऐसे ही साफ करें। ये मशीन को अंदर से साफ कर देगा। अगर फ्रंट लोड मशीन है तो आधा लीटर सिरका और आधा कप बेकिंग सोडा डालें। इसमें डिटर्जेंट नहीं डालें। अगर टॉप लोड मशीन है तो सिर्फ 1 लीटर सफेद सिरका डालें। 

washing machine tips

अगर आप बेकिंग सोडा और सिरका नहीं डालना चाह रही हैं तो आप क्लोरीन ब्लीच, हाइड्रोजेन पेरोक्साइड, सिट्रिक एसिड आदि चीज़ें भी पानी के साथ मिलाकर डाल सकती हैं। इससे सफाई अच्छे से होगी। अगर आप हाइड्रोजेन पेरोक्सॉइड चुन रही हैं तो भी आपको 1 लीटर ही लगेगा। अगर सिरके और हाइड्रोजेन पेरोक्साइड के अलावा कोई चीज़ चुन रही हैं तो पैकेट में दिए इंस्ट्रक्शन्स को फॉलो करें। 

Recommended Video

3. मशीन को बाहर के साफ करना-

वॉशिंग मशीन को बाहर से साफ करना भी बहुत जरूरी होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि बाहर भी गंदगी और पानी का खारापन जम जाता है। साथ ही ड्रायर को भी अंदर से साफ करना है जिस तरह से वॉशर को किया। इसके लिए आप एक कपड़े को सिरके में भिगो दें और उसी कपड़े से बाहर के एरिया और ड्रायर को साफ करें। ध्यान रखें कि ऐसा करने के बाद इसे साफ कपड़े से भी पोछें और अगर कोई ऐसी जगह है जो सिर्फ कपड़े से साफ नहीं हो रही है तो आप टूथब्रश का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इसके बाद ड्रायर का ढक्कन बंद बिलकुल न करें।  

इसे जरूर पढ़ें- कहीं इन चीजों को भी वॉशिंग मशीन में धोने की भूल तो नहीं करतीं आप? 

आखिरी बार फिर से करें वॉश- 

वॉशिंग मशीन की क्लीनिंग हो चुकी है, लेकिन अगर आप कई महीनों के बाद पहली बार क्लीनिंग कर रही हैं तो एक बार फिर से वॉशर को साफ कर लें।  

बस इन तीन स्टेप्स में वॉशिंग मशीन की पूरी सफाई हो जाएगी। आप महीने में एक बार इसी तरह से वॉशिंग मशीन की सफाई कर लें। अगर रेगुलर सफाई होती रहेगी तो इसे मेंटेनेंस की जरूरत कम पड़ेगी।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।