चाहे इंसान हो या मशीन, अगर उसे लंबे समय तक स्वस्थ रखना है तो जरूरी है कि उसकी सही तरह से देखरेख की जाए। पर अक्सर हम यहीं पर गलती कर बैठते हैं। किसी भी चीज की सही तरह से देखरेख नहीं करते और फिर जब वह चीज जल्दी खराब हो जाती है तो हमें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। खासतौर से, महंगाई के इस जमाने में दोबारा कोई चीज लेना काफी भारी लगता है और बाद में हमें खुद पर ही गुस्सा आता है।

ऐसी ही एक चीज है वॉशिंग मशीन। इसका इस्तेमाल लगभग हर घर में कपड़े धोने के लिए किया जाता है। यह एक ऐसी मशीन है, जो महिलाओं की मेहनत और समय दोनों की ही बचत करती है। इसे सप्ताह में दो-तीन बार तो आप भी जरूर इस्तेमाल करती होंगी, लेकिन क्या आपने कभी इसकी देखभाल पर ध्यान दिया है। शायद नहीं। लेकिन अगर आप सच में चाहती हैं कि आपकी वॉशिंग मशीन जल्दी खराब या पुरानी न हो और इसी तरह आपका साथ सालों-साल दें तो आपको उसकी अतिरिक्त देखरेख करनी होगी। तो चलिए जानते हैं वॉशिंग मशीन की केयरिंग के कुछ आसान स्टेप्स-

इसे भी पढ़ें: Amazon Great Indian Festival: अपने किचन को फ्री में सजाए, जानें ये 5 शानदार तरीके, खरीदें ये प्रोडेक्‍ट

चेक करें जेब

take care of washing machine make it work longer inside four

आप जब भी कपड़े धोने के लिए वॉशिंग मशीन में डालें तो जरूरी है कि पहले आप अपनी जींस, पैंट आदि की जेब जरूर चेक करें। कई बार इनमें पैसे, सिक्के, पिन्स, पेपरक्लिप या चाबी आदि रह जाती है जो आपके वॉशिंग मशीन के ड्रम को डैमेज कर सकती है। इतना ही नहीं, यह मशीन की ड्रेन लाइन को भी जाम कर सकती है, जिसके कारण पानी को सही तरह से बाहर निकलने में दिक्कत हो सकती है।

न करें ओवरलोड

take care of washing machine make it work longer inside three

अमूमन जब भी महिलाएं जल्दी में होती हैं तो कपड़े धोते समय वॉशिंग मशीन को ओवरलोड कर देती हैं। इससे आपके कपड़े भले ही जल्दी धुल जाते हों लेकिन इससे आपकी मशीन की लाइफ धीरे-धीरे कम होने लगती है। इसलिए कभी भी वॉशिंग मशीन को इस्तेमाल करने से पहले उसे इंस्ट्रक्शन को पढ़ें और उसे फॉलो भी जरूर करें।

क्लीन करें लिंट

जब भी आप कपड़े धोती हैं तो यह जरूरी है कि उन्हें धोने के बाद लिंट को जरूर क्लीन करें। अगर आप हर वॉश के बाद ऐसा नहीं कर पातीं तो भी कुछ दिनों बाद इसे क्लीन करें। इससे आपके कपड़े आसानी से और बेहतर तरीके से धुलते हैं।

इसे भी पढ़ें: रसोई गैस की बचत के लिए आजमाएं ये 12 आसान टिप्स, अपनाएं ये तरीके

ऐसे धोएं कपड़े

take care of washing machine make it work longer  inside two

कुछ महिलाएं सिर्फ एक या दो जुराबे या एक जोड़ी कपड़े होने पर काम आसान करने के लिए वॉशिंग मशीन का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन अगर आप वॉशिंग मशीन की लाइफ को बढ़ाना चाहती हैं तो उसे फुल लोड पर ही चलाएं। अगर आपके पास कपड़े कम हैं तो आप एक या  दो दिन रूककर कुछ कपड़े इकट्ठे होने दें और फिर मशीन लगाएं। इससे आपकी वॉशिंग मशीन की लाइफ तो बढ़ेगी ही, साथ ही आपके समय और पैसों की भी बचत होगी

साफ करें वॉशिंग मशीन

take care of washing machine make it work longer  inside  one

आप वॉशिंग मशीन को साफ करने के लिए क्या करती हैं। शायद कपड़े धोने के बाद साफ पानी डालकर चला देती होंगी और आपको लगता होगा कि आपकी वॉशिंग मशीन साफ हो गई है। लेकिन यह सिर्फ इतना ही नहीं है। आप इसे साफ करने के लिए empty load मोड पर बेकिंग सोडा, व्हाइट विनेगर या वॉशिंग मशीन क्लीनिंग साल्यूशन डालकर चलाएं। आपकी मशीन अच्छी तरह साफ हो जाएगी। वहीं, अगर आापकी मशीन सेमी आटोमेटिक है तो आप उसके वॉशिंग टब के साथ-साथ ड्रायर को साफ करना बिल्कुल भी न भूलें।