घर में सीटिंग अरेंजमेंट पर पर्याप्त मात्रा में ध्यान दिया जाना बेहद आवश्यक है। आमतौर पर लिविंग रूम से लेकर बेडरूम में सिटिंग अरेंजमेंट अगर सही तरह से हो तो ऐसे में ना केवल डेकोर में चार-चांद लग जाते हैं, बल्कि यह आपके घर को अधिक कंफर्टेबल बनाता है। यूं तो सिटिंग के लिए मार्केट में कई तरह के फर्नीचर व ऑप्शन अवेलेबल हैं। लेकिन वह आपके स्पेस के अनुसार बेहतर ऑप्शन हों, यह जरूरी नहीं है।

खासतौर से, जिन घरों में स्पेस कम होता है, उन्हें सिटिंग एरिया को बेहद स्मार्टली अरेंज करना होता है। अगर आप हैवी या बल्की फर्नीचर को सलेक्ट करते हैं तो ऐसे में वह आपके घर का काफी सारा एरिया कवर कर लेते हैं, जिससे आपका घर काफी भरा-भरा व मैसी नजर आता है। ऐसे में आप अपने घर को कितना भी आर्गेनाइज कर लें, लेकिन फिर भी वह अच्छा नहीं लगता। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको स्मॉल स्पेस के लिए सीटिंग अरेंजमेंट करने के कुछ बेहतरीन आइडियाज आपके साथ शेयर कर रहे हैं-

लाइट व मूवेबल फर्नीचर

moveable chairs

जब आप स्मॉल स्पेस में सीटिंग अरेंजमेंट कर रही हैं तो आपको सबसे पहले इस बात का ध्यान देना चाहिए कि आप हैवी या बल्की फर्नीचर की जगह लाइट फर्नीचर को सलेक्ट करें। मसलन, हैवी और बिग साइज सोफा की जगह आप आटमन को सलेक्ट करें। इसे आप अपने बेडरूम से लेकर लिविंग रूम में जगह दे सकती हैं। यह देखने में भी क्लासी लगता है। आप अपने स्पेस को ध्यान में रखते हुए वन सीटर, टू सीटर या थ्री सीटर आटमन सलेक्ट कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: घर पर इन आसान तरीकों से बनाएं हैंडमेड डायरी

मल्टीपर्पस हो सिटिंग अरेंजमेंट

जब स्मॉल स्पेस के लिए सिटिंग अरेंजमेंट की बात होती है तो इस स्टेप को भी बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपके पास स्पेस की कमी है, इसलिए आपको अपनी सारी जरूरतों को एक लिमिटेड स्पेस में ही पूरा करना है तो आपका सिटिंग अरेंजमेंट कुछ ऐसा होना चाहिए, जो सारी जरूरतों को पूरा कर सके। मसलन, अगर आप अपने घर के लिए टेबल व चेयर चुन रही हैं तो ऐसे में कोशिश करें कि आप उसे लिविंग रूम में सिटिंग एरिया के साथ-साथ डाइनिंग टेबल या वर्क टेबल की तरह भी इस्तेमाल कर पाएं। उसकी हाइट व डिजाइन ऐसा होना चाहिए, ताकि आपको अलग से डिफरेंट फर्नीचर खरीदने की जरूरत ना पड़ें।

रिमूवेबल सिटिंग अरेंजमेंट

seating arrangement

यह भी एक अच्छा आइडिया है स्मॉल स्पेस में सिटिंग अरेंजमेंट का। इस आसान ट्रिक को अपनाकर आप जब चाहें, अपने स्पेस को बेहद आसानी से मैक्सिमाइज कर सकती हैं। आमतौर पर, जब हम कोई फर्नीचर खरीदते हैं तो वह लॉन्ग लास्टिंग होता है और आपको हमेशा ही उसे अपने घर में कहीं ना कहीं एडजस्ट करना पड़ता है। लेकिन अगर सिटिंग अरेंजमेंट रिमूवेबल है तो उसे जैसे चाहे इस्तेमाल कर सकते हैं। मसलन, आप फोल्डेबल गद्दा खरीद सकते हैं। जिसके आप फ्लोर पर सोफे और बेड की तरह यूज कर सकते हैं और जरूरत ना होने पर इसे बेड के अंदर रखा जा सकता है। इस तरह आपका फ्लोर स्पेस फ्री हो जाएगा। इसी तरह, आप सोफे के थिक कुशन्स से भी सिटिंग अरेंजमेंट कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: लेटेक्स कपड़ों की इन आसान तरीकों से करें देखभाल

Recommended Video

कस्टमाइज करवाएं फर्नीचर

furniture

हर इंसान का घर अलग होता है और इसलिए, हर किसी की फर्नीचर की जरूरत अलग हो सकती हैं। ऐसे में जब आप स्मॉल स्पेस के लिए सिटिंग अरेंजमेंट कर रही हैं तो आपको अपने घर के डिजाइन व स्पेस पर भी ध्यान देना चाहिए। आप उसके अनुसार राउंड से लेकर एल शेप्ड फर्नीचर का चयन कर सकती हैं। इसके अलावा, स्पेस को ध्यान में रखकर फर्नीचर को कस्टमाइज भी करवाया जा सकता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।