घर के सजावट में फर्नीचर का एक अहम् हिस्सा होता है। अगर वुडेन फर्नीचर सही और सुंदर है, तो आपको हमेशा तारीफे ही मिलेगी। अगर फर्नीचर का चुनाव गलत कर लिए तो हेमशा ही आपको घरवालों और घर पर आए मेहमानों से कुछ गलत ही सुनने को मिलेगा। इसलिए ज़रूरी हो जाता है कि आप जब भी वुडेन फर्नीचर खरीदने के लिए बाज़ार की तरफ रुख करें, तो कुछ विशेष बातों का ज़रूर ध्यान रखें। आज इस लेख में हम आपके साथ कुछ टिप्स शेयर करने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने घर के लिए सही वुडेन फर्नीचर का चुनाव कर सकती हैं और वो भी स्मार्टली तरीके से। तो चलिए इन टिप्स के बारे में जानते हैं। 

बजट बनाएं

about wooden furniture shopping tips i

बाज़ार में एक से एक कीमती वुडेन फर्नीचर उपलब्ध रहते हैं। ऐसे में ज़रूरी यह हो जाता है कि पहले एक बजट बना लिया जाए कि हमें इतने कीमत के अंदर फर्नीचर खरीद लेना है। कभी-कभी तय बजट के अनुरूप फर्नीचर न खरीद पाने की वजह से गलत फर्नीचर भी खरीदकर घर ले आते हैं। ऐसे में फर्नीचर खरीदने से पहले बजट ज़रूर तय कर लीजिये। एक दुकान से दूसरे दुकान में भी फर्नीचर का मोलभाव ज़रूर करें। 

इसे भी पढ़ें: बच्चों के कमरे का फर्नीचर खरीदते समय रखें इन बातों का खास ध्यान

क्वालिटी चेक करें 

wooden furniture shopping tips in

वुडेन फर्नीचर खरीदने से पहले फर्नीचर का क्वालिटी ज़रूर चेक करें। कई बार महंगा फर्नीचर खरीद लेते हैं और घर पर लाने के बाद मालूम चलता है कि अंदर से फर्नीचर की लकड़ी सही नहीं है। खरीदने से पहले फर्नीचर पर एक दो बार बैठकर ज़रूर चेक करें, ताकि ये अंदाज़ा लग सके की फर्नीचर मजबूत है की नहीं। वुडेन फर्नीचर खरीदते समय फर्नीचर के वजन पर भी आपको ध्यान देने की ज़रूरत है।

Recommended Video

पॉलिश का रखें ध्यान 

know wooden furniture shopping tips know

वुडेन फर्नीचर खरीदने से पहले पॉलिश पर भी ज़रूर ध्यान रखें। कई बार दुकानदार कमी छुपाने के लिए अच्छी क्वालिटी का पॉलिश कर देता लेकिन, फर्नीचर का इस्तेमाल करने के बाद मालूम चलता है कि अंदर से फर्नीचर खोखला है। कई बार खोखले जगह को भरने के लिए दुकानदार गम का भी इस्तेमाल करके ऊपर से पॉलिश कर देते हैं। कभी-कभी पॉलिश भी सही नहीं रहता है।

इसे भी पढ़ें: अपने एक्सपेंसिव फर्नीचर को इन टिप्स की मदद से दीजिये लॉन्ग लाइफ

लकड़ी के बारे में मालूम करें 

wooden furniture shopping tips inside

अगर आपको बेहतरीन क्वालिटी का वुडेन फर्नीचर खरीदना है तो फर्नीचर खरीदने से पहले ये ज़रूर चेक करें कि फर्नीचर किस लकड़ी से बना है। कभी-कभी नकारात्मक पेड़ की लकड़ी तैयार फर्नीचर पांच से सात महीने बाद ही ख़राब होने लगते हैं। अगर शीशम, आम, कटहल आदि की लकड़ी से फर्नीचर को बनाया गया है, तो फर्नीचर अधिक दिनों तो टिकाऊ होते हैं। आप अपने घर के थीम के अनुसार भी लकड़ी के फर्नीचर को पेंट करवा सकती हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@www.rfccambridge.com,static.homelivingfurniture.com)