कपड़े अलग-अलग फैब्रिक में आते हैं। ऐसे में उनका फैब्रिक के अनुसार ही रखरखाव किया जाना चाहिए। लेटेक्स एक अलग तरह का फैब्रिक है, हालांकि ये भी नैचुरल रबर का ही एक प्रकार है। लेटेक्स के कपड़े का बेहद सावधानीपूर्वक रखरखाव किया जाना चाहिए वरना यह जल्दी खराब हो जाते हैं। लेटेक्स कपड़ों का रखरखाव करना बेहद आसान होता है। ऐसे कई टिप्स और ट्रिक्स हैं, जिनकी मदद से आप आसानी से कपड़ों को सालों-साल नया जैसा रख सकते हैं। 

डिश सोप का इस्तेमाल करें

 tips to clean latex clothes

लेटेक्स के कपड़े को धोने के लिए डिश सोप को गर्म पानी में डालें। इसे तब तक मिलाएं जब तक कि इसमें झाग न बन जाए। इसके बाद लेटेक्स के कपड़े को पानी में डाल दें। डिश सोप से पसीने और चिकनाई के दाग हट जाते हैं। 

लेटेक्स के कपड़े को कैसे सुखाएं

लेटेक्स के कपड़े को निचोड़े नहीं। धीरे-धीरे कपड़े को दबाकर सारा पानी निकाल लें। इसके बाद कपड़े को रैक पर सूखने के लिए रख दें। इस बात का खास ध्यान रखें कि कपड़े से पानी टपकेगा, इसलिए आप चाहें तो रैक के ऊपर तौलिया रख सकते हैं। लेटेक्स के कपड़े को अच्छी तरह से सूखने दें। 

लेटेक्स के कपड़ों को इन तरीकों से करें पॉलिश

latex clothes hacks

लेटेक्स पॉलिश या सिलिकॉन ल्यूब का इस्तेमाल करें। लेटेक्स पॉलिश या सिलिकॉन ल्यूब को खासतौर पर लेटेक्स के कपड़ों के लिए ही बनाया गया है।  कपड़े को चमकदार बनाने के लिए आप स्क्वीज़ जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके बाद स्क्वीज़ जेल को कपड़े पर रगड़ें। इसके अलावा आप स्प्रे का भी उपयोग कर सकते हैं। स्प्रे को कपड़े पर छिड़के और फिर इसे रगड़े। लेटेक्स पॉलिश आपके कपड़े में नई चमक लाएगा। 

यह भी पढ़ें: इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर कपड़ों को बनाएं लॉन्ग लास्टिंग

लेटेक्स कपड़े का रखरखाव कैसे करें

कपड़ों को हैंगर में टांगकर रखें

how to take care of latex clothes

लेटेक्स के कपड़ों को हमेशा हैंगर में टांगकर रखना चाहिए। इससे कपड़े में क्रीज नहीं पड़ती है। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि कलरफुल लेटेक्स को प्लेन कलर वाले कपड़े के साथ टांगकर न रखें। इससे कलर मिक्स हो सकते हैं। लेटेक्स के कपड़े को धूप या गर्मी से दूर रखें। हालांकि आप इसे गर्मियों के दिनों में पहन सकते हैं, लेकिन इसे लंबे समय तक धूप में न रखें। तेल और ग्रीस से भी लेटेक्स के कपड़े को दूर रखा जाना चाहिए। ऑयल बेस्ड लुब्रिकेंट का इस्तेमाल न करें। इससे कपड़ा खराब हो सकता है। कपड़े को स्टोर करने के लिए उस पर टेल्कम पाउडर छिड़कें।

यह भी पढ़ें: विंटर में ऊनी कपड़ों को लंबे समय तक नया बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

ध्यान रखने योग्य बातें

how to maintain latex clothes

  • लेटेक्स के कपड़े को सूखाने के लिए ड्रायर या आयरन का इस्तेमाल न करें। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे कपड़े का मटेरियल पिघल सकता है। 
  • लेटेक्स के कपड़े को ड्राई क्लीन भी न करवाएं। ड्राई क्लीन से भी लेटेक्स का कपड़ा आसानी से खराब हो जाता है।
  • लेटेक्स के कपड़े को वॉशिंग मशीन में नहीं धोना चाहिए। इससे कपड़ा जल्दी खराब और फट जाता है। 

इन टिप्स को अपनाकर आप भी लेटेक्स के कपड़ों की देखभाल करेंगी तो वह जल्‍दी खराब नहीं होंगे और उनमें नयापन भी बना रहेगा। लाइफस्‍टाइल से जुड़े कुछ और रोचक टिप्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें  हरजिंदगी।