प्याज एक ऐसा फूड इंग्रीडिएंट है, जिसका इस्तेमाल लगभग हर घर में किया जाता है। आमतौर पर, सब्जी में तड़का लगाने से लेकर सलाद के रूप में प्याज को सर्व किया जाता है। यह खाने में तो बेहद डिलिशियस होता है, साथ ही साथ सेहत के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। ऐसा देखने में आता है कि महिलाएं किचन में प्याज का इस्तेमाल तो करती हैं, लेकिन उके छिलके को यूं ही बेकार समझकर बाहर फेंक देती हैं। जबकि प्याज के छिलके भी कई तरह से आपके काम में आ सकते हैं।

खासतौर से, अगर आपको गार्डनिंग का शौक है और आप अपने प्लांट्स की बेहद अच्छी तरह से देख-रेख करना चाहती हैं तो ऐसे में प्याज के छिलकों की मदद ली जा सकती हैं। आप अपने गार्डन एरिया के लिए प्याज के छिलकों की मदद से फर्टिलाइजर बना सकती हैं या फिर इससे कंपोस्ट भी तैयार की जा सकती है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको प्याज के छिलकों को गार्डन एरिया में इस्तेमाल करने के कुछ अमेजिंग आईडियाज के बारे में बता रहे हैं-

करें गार्डन मल्चिंग 

garden milching in hindi

मल्चिंग के लिए बचे हुए प्याज के छिलके का प्रयोग किया जा सकता है। आप इसे अपने गार्डन एरिया में इस्तेमाल करें। सूखे छिलके जल्द ही सड़ जाएंगे और आपकी मिट्टी को पोटेशियम और कैल्शियम प्रदान करेंगे। जिससे आपके गार्डन एरिया में प्लांट्स ग्रोथ में मदद मिलेगी। (गार्डन के लिए बेहद यूजफुल है विनेगर)

रूटिंग एजेंट के रूप में करें उपयोग 

onion seeds

जब भी हम प्लांट्स लगाते हैं तो हमारी यही इच्छा होती है कि प्लांट्स जल्दी और बेहतर ग्रोथ करे। ऐसे में आप प्याज के छिलकों की मदद लें। दरअसल, प्याज के छिलके में एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं, जो उन्हें रूटिंग एजेंट के रूप में कार्य करने के लिए एकदम सही बनाते हैं। (प्‍याज के छिलकों से करें इन 8 समस्‍याओं को दूर) इसके लिए आपको बस इतना करना है कि आप एक कटोरी प्याज के छिलके लें, उन्हें मिक्सर में पीस लें। अब, उसमें 4-5 चम्मच ताजा एलोवेरा जेल मिलाएं और अच्छी तरह मिक्स करे। अब आप प्लांट्स की कटिंग को पॉट में लगाने से पहले इस पेस्ट में डुबो दें।

इसे ज़रूर पढ़ें- अपने प्लांट्स को रखने के लिए इन क्रिएटिव स्टैन्ड्स की लें मदद

बनाएं खाद

how to use onion seeds for garden

प्याज की स्किन की मदद से आर्गेनिक खाद भी तैयार की जा सकती है, जो आपके प्लांट्स की ग्रोथ में मददगार साबित होगी। दरअसल, प्याज के छिलके से बनी खाद कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और कॉपर से भी भरपूर होती है। खाद बनाने के लिए, 2-3 मुट्ठी या एक कटोरी प्याज के छिलके लें और उन्हें अगले 24 घंटों के लिए 1 लीटर पानी में भिगो दें। पानी रंगीन और गाढ़ा हो जाएगा, इसे एक जार में छान लें। आपकी प्याज के छिलके वाली चाय की खाद बनकर तैयार है। अब आप इस पानी का इस्तेमाल महीने में 3-4 बार अपने प्लांट्स में करें। यह आर्गेनिक खाद आपके प्लांट्स को हेल्दी रखने में मदद करेगी।

कंपोस्ट में करें शामिल

onion seeds in hindi

अगर आप चाहें तो प्याज के छिलके को अन्य कचरे से बनने वाली खाद में भी शामिल कर सकती हैं और पोषक तत्वों से भरपूर खाद प्राप्त कर सकती हैं। हालांकि, कोशिश करें कि आप प्याज के छिलकों को खाद के ढेर में कुछ इंच गहरा गाड़ दें। साथ ही, इसे वर्म कम्पोस्टिंग बिन में डालने से बचें। कंपोस्ट में प्याज के छिलकों को शामिल करने से कई लाभ मिलते हैं। सबसे पहले, तो यह कंपोस्ट में एसिडिटी लेवल को कम करके पीएच लेवल को बैलेंस करने में मदद करता है। इसके अलावा, यह सॉयल कम्पैक्शन को भी कम करता है।

इसे ज़रूर पढ़ें- यह संकेत बताते हैं कि आपका हाउसप्लांट नहीं है हैप्पी

प्याज के छिलकों के इन अमेजिंग इस्तेमाल को जानने के बाद यकीनन अब आप भी इन्हें यूं ही फेंकना नहीं चाहेंगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik