प्लांट्स आज के समय में हर घर की जरूरत बन चुके हैं। कुछ लोग किचन में इसे काम में लाने के लिए इस्तेमाल करते हैं तो कुछ लोग इससे अपने घर की खूबसूरती को कई गुना बढ़ाते हैं। वजह चाहे जो भी हो, लेकिन प्लांट्स का इस्तेमाल अब हर घर में होने लगा है। इतना ही नहीं, जिन लोगों के पास स्पेस कम होता है, वह हैंगिंग प्लांटिंग के जरिए अपने घर को एक यूनिक लुक देने का प्रयास करते हैं। लेकिन क्या आपने हैंगिंग प्लांटिंग से हटकर किसी अन्य ऑप्शन के बारे में सोचा है। शायद नहीं।

अगर आप एक यूनिक तरीके से अपने घर व प्लांट्स को डेकोरेट करना चाहती हैं तो ऐसे में आप प्लांट स्टैंड पर विचार किया जा सकता है। यूं तो आपको मार्केट में भी प्लांट स्टैन्ड मिल जाएंगे, लेकिन अगर आप चाहें तो घर पर मौजूद चीजों की मदद से भी प्लांट स्टैंड तैयार कर सकती हैं। यह देखने में भी बेहद खूबसूरत लगते हैं और आपके घर को एक यूनिक लुक देते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ प्लांट स्टैंड आईडियाज दे रहे हैं, जो यकीनन आपको भी काफी पसंद आएंगे-

सीढ़ियों का प्लांट स्टैंड

know about some plant stand ideas  inside

अगर आपके घर में पुराना वुडन सीढ़ियां हैं तो ऐसे में आप उसे भी बतौर प्लांट स्टैंड इस्तेमाल कर सकती हैं। आप इसकी अलग-अलग शेल्फ पर डिफरेंट साइज के प्लांट्स रख सकती हैं। यह आपके लिविंग रूम के एक कॉर्नर में या फिर बालकनी आदि में भी देखने में काफी अच्छा लगता है।

इसे भी पढ़ें: घर में कर रही हैं हैंगिंग बास्केट प्लांटिंग तो लगाएं उसमें यह हर्ब्स

करें स्टूल का इस्तेमाल

know about some plant stand ideas  inside

अगर आपके घर में स्टूल हैं, जो किसी काम नहीं आ रहा है, तो वह भी बतौर प्लांट स्टैंड काम का सकता है। आप डिफरेंट साइज के स्टूल का इस्तेमाल कर सकती हैं, ताकि यह देखने में भी काफी अट्रैक्टिव लगे। इसके अलावा, आप खुद भी अपने होम इंटीरियर को ध्यान में रखते हुए स्टूल्स को बनवा सकती हैं। अगर आप एक लंबा स्टूल बनवा रही हैं, तो वहां पर पोथोस जैसे प्लांट्स का रखें, ताकि जब वह ग्रो करें तो उसकी पत्तियां एक फॉल लुक दें और देखने में बेहद ही ब्यूटीफुल लगे। (दिन के हिसाब से करें तुलसी का उपाय)

बनवाएं प्लांट शेल्फ स्टैंड

know about some plant stand ideas  inside

आपने अपने घर में बुकशेल्फ तो जरूर बनवाया होगा या फिर किसी ना किसी के घर में बुकशेल्फ को अवश्य देखा होगा। आप उसी तर्ज पर अपने घर के लिए प्लांट शेल्फ स्टैंड तैयार करवा सकती हैं। इनकी खासियत यह होती है कि इनमें आप एक साथ कई प्लांट्स को आसानी से रख सकती हैं। साथ ही साथ यह मूवेबल होते हैं और इसलिए आप अपने घर के होमडेकोर व प्लांट्स की जरूर को समझते हुए इन्हें घर के किसी भी हिस्से में बेहद आसानी से रख सकती हैं।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: अपने कमरे को ड्रीम कैचर से सजाएं, जानें उसे स्टेप बाय स्टेप बनाने का तरीका

पुराने टीवी स्टैंड का इस्तेमाल

know about some plant stand ideas  inside

आज के समय में घर में ऐसे टीवी का इस्तेमाल किया जाता है, जिन्हें दीवार में ही फिक्स किया जा सकता है। लेकिन अगर आपके पास एक टीवी स्टैंड है, जो अब किसी काम नहीं आता है तो आप उसे बतौर प्लांट स्टैंड यूज करें। इसके लिए आप पहले अपने टीवी स्टैंड को पेंट करें, ताकि इसे न्यू लुक मिल सके। इसके बाद, आप इस पर कुछ अलग-अलग साइज के पौधे लगा सकती हैं। यह आपके पुराने टीवी स्टैंड को अपसाइकल करने और इसे सेंटरपीस में बदलने का एक शानदार तरीका है। (घर में टेलीविज़न के लिए भी है अलग वास्तु)

वुडन कार्टन आएंगे काम

know about some plant stand ideas  inside

अगर आपका काम कुछ ऐसा है कि आपके पास वुडन कार्टन आते रहते हैं तो आप उन्हें बाहर फेंकने के स्थान पर उसे भी बतौर प्लांट स्टैंड इस्तेमाल कर सकती हैं। आप इन्हें अलग-अलग तरह से एक साथ रखकर एक स्टैंड तैयार कर सकती हैं, जिनमें आप कुछ डेकोरेटिव पीसेस व प्लांट्स को रख सकती हैं। यह भी प्लांट स्टैंड का एक यूनिक आईडिया है, जो देखने में काफी यूनिक लुक देता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Pinterest