यह तो हर महिला जानती हैं कि विनेगर का इस्तेमाल सिर्फ कुकिंग में नहीं किया जाता, बल्कि यह घर में एक शानदार ऑल-पर्पस क्लीनर की तरह भी काम करता है। लेकिन क्या आप इस बात से वाकिफ हैं कि इसे बगीचे में भी कई बेहतरीन तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर आप गार्डनिंग का शौक रखती हैं तो यकीनन आप अपने गार्डन एरिया का अतिरिक्त ख्याल रखना चाहेंगी। ऐसे में विनेगर आपके बेहद काम आ सकता है। इसके साथ सबसे अच्छी बात यह है कि यह काफी सस्ता है और कई चीजों में बेहद उपयोगी है। हो सकता है कि अब तक आपने इसे अपने गार्डन एरिया में यूज ना किया हो। लेकिन आज इस लेख में हम आपको विनेगर के गार्डन में कुछ अमेजिंग यूज आईडिया के बारे में बता रहे हैं, जिसे जानने के बाद आप हमेशा विनेगर की बोतल को अपने घर में रखना पसंद करेंगी-

वीडकिलर

different ways to use vinegar in your garden inside

विनेगर एक नेचुरल वीड किलर की तरह काम करता है। कुछ पौधों के आस.पास इसे छिड़कते समय आपको सावधान रहना पड़ता है क्योंकि यह कुछ के लिए हानिकारक हो सकता है। लेकिन जब आप इसे खरपतवार के उपर छिड़का जाता है तो यह दो-तीन दिन में ही नष्ट हो जाती है। आप एक गैलन व्हाइट विनेगर में एक कप नमक और डिश सोप को मिलाएं। बस अब आप बगीचे में उगे हुए जंगली पौधों आदि को आसानी से खत्म कर सकती हैं।

क्ले पॉट्स को करे क्लीन

different ways to use vinegar in your garden inside

अधिकतर घरों में महिलाएं प्लांट्स लगाने के लिए मिट्टी के पॉट्स का  इस्तेमाल करना अधिक पसंद करती हैं। ऐसा उनकी ड्यूरेबिलिटी और गर्मी में भी मिट्टी को ठंडक प्रदान करने की क्वालिटी के कारण होता है। लेकिन जल्दी से गंदा हो सकता है और साफ करने में आसान नहीं है। ऐसे में आप सिरका की मदद से उसे क्लीन करें। यह जल्दी से किसी भी जमी हुई गंदगी से छुटकारा दिलाएगा और उनके रंग को रिस्टोर करेगा। इसके लिए एक घंटे के लिए एक कप सफेद सिरके और चार कप पानी में भिगो कर क्ले पॉट्स को छोड़ दें। इसके बाद उसे क्लीन करें।

इसे भी पढ़ें: Vastu Tips: घर में मौजूद ये 5 स्थान पेड़ पौधे लगाने के लिए हैं शुभ

जानवरों को रखें दूर

different ways to use vinegar in your garden inside

कोई भी महिला नहीं चाहेगी कि उसके गार्डन में पास-पड़ोस से बिल्ली व अन्य जानवर उसके प्लांट्स को नुकसान पहुंचाए। ऐसे में इन जानवरों को दूर रखने के लिए भी आप विनेगर का इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए आप पुराने कपड़ों को विनेगर में अच्छी तरह सोक करें और उसे अपने गार्डन एरिया में थोड़ा नीचे हैंग करें। इससे आप जानवरों को किसी तरह का नुकसान पहुंचाए बिना ही उन्हें अपने गार्डन से दूर रख सकती हैं।

Recommended Video

पौधों को खिलने में मदद करें

different ways to use vinegar in your garden inside

आपको शायद पता ना हो लेकिन विनेगर पौधों को खिलने में भी मदद कर सकता है। दरसअल, कुछ पौधे जैसे रोडोडेंड्रोन और एज़ेलिस एक अम्लीय मिट्टी के वातावरण में पनपते हैं। ऐसे में आप लगभग चार लीटर पानी में एक कप सिरका मिलाकर इन पौधों की मिट्टी में मिला दें। इससे पौधों की ग्रोथ तेजी से होगी।

इसे भी पढ़ें: टैरेस गार्डन या रूफटॉप गार्डन बनाने के बारे में सोच रही हैं तो जानें इन 5 टिप्स को


चींटियों से मिलेगा छुटकारा

गार्डन एरिया में चींटियां यकीनन काफी निराश करती हैं। ऐसे में आप विनेगर का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप पानी और सिरका को बराबर मात्रा में लें और फिर आप इसे उनके घोंसले के प्रवेश द्वार पर और उन रास्तों और सतहों पर स्प्रे करें, जहां पर वह आपको अक्सर नजर आती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)