किसी को भी गले लगाना एक सुखद अनुभाव होता है, जिसके जरिए हम अपना प्यार दर्शाते हैं। यह उन दो लोगों के बीच एक इमोशनल बॉन्ड क्रिएट करता है और पॉजिटिव प्रभाव छोड़ता है, खासकर एक मां जब अपने बच्चे को गले लगाती है। गले लगाना यह दर्शाता है कि आप खास हैं, साथ ही यह एक गर्मी का एहसास दिलाता है। ऐसा करने से आपके मन में आराम और सुरक्षा की भावना पैदा होती है, जो बच्चों और बड़ों में लंबे समय तक रहती है। 

बार-बार बच्चे को गले लगाने से वह मां से जुड़ा हुआ महसूस करता है। इसके साथ ही, यह बच्चे के शारीरिक, मानसिक और अन्य विकास के लिए भी महत्वपूर्ण हैं। वहीं अपने बच्चे को गले लगाने के महत्व को कम करके नहीं आंका जा सकता है। हम इस आर्टिकल में बताएंगे बच्चे को गले लगाने के फायदे।

बच्चों के साथ बनता है बॉन्ड

create bond

आपने देखा होगा कि कोई भी शिशु अपनी मां के स्पर्श को पहली बार में ही समझ जाता है। बाद में वह अपने पिता और बाकी अन्य सदस्यों को भी धीरे-धीरे समझने लगता है। वहीं नियमित गले लगाने से मां और उसके बच्चे के बीच एक बॉन्ड क्रिएट होता है। मां जिस स्नेह से अपने बच्चे को गले लगाती है, उसे बच्चे आसानी से समझ जाते हैं।

बच्चे बनते हैं स्मार्ट

बच्चे को बार-बार गले लगाने से उनका मन भावनात्मक रूप से उत्तेजित होता है, जो उन्हें मानसिक रूप से विकसित होने में मदद करता है। नियमित मानव स्पर्श उन्हें नेविगेट करने में मदद करता है और गले लगाने से मानसिक और शारीरिक दोनों तरह के विकास में मदद मिलती है। इससे बच्चे खुद को सुरक्षित महसूस करते हैं।

बच्चों को रखता है हेल्दी

healthy kids

गले लगाने से ऑक्सीटॉसिन रिलीज होता है, यह एक तरह का हार्मोन है, जो सुरक्षा, प्यार, और विश्वास से जुड़ा होता है। यह हार्मोन शरीर के समग्र स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है और बच्चे के शारीरिक विकास में सहायता करता है। वहीं यह हार्मोन बच्चे को हेल्दी बनाए रखने में भी मदद करता है। 

इसे भी पढ़ें: अगर टीनेजर्स बच्चे की बात से सहमत नहीं हैं आप तो इन टिप्स की मदद से करें स्थिति को हैंडल

अंदर से बनाए मजबूत और शांत

गले लगाना मजबूती का संकेत माना जाता है, ऐसे में कम उम्र से ही उन्हें इसके महत्व के बारे में बताएंगे तो बड़े होकर उनमें शांति का विचार पैदा हो सकता है। अच्छी आदतों के विकास के लिए बच्चे को इन छोटी-छोटी चीजों के बारे में शुरू से ही बताना चाहिए। इससे वह बड़े होकर न सिर्फ मजबूत बनेंगे, बल्कि किसी मुश्किल परिस्थिति में मजबूती से खड़े भी रहेंगे।

इसे भी पढ़ें: बॉयफ्रेंड का बेस्ट फ्रेंड लगने लगा है अच्छा तो इन उपायों से स्थिति को करें हैंडल

Recommended Video

विकसित होता है हैप्पी मूड

happy mood

बच्चों को अक्सर देखा होगा, जब वह अपने मां को गले लगाते हैं तो सारी परेशानी दूर हो जाती है। गले लगाने से वह तनाव को भूल खुशी का अनुभव करते हैं, इससे बच्चों का मूड खुश हो जाता है। इसलिए अगर आप चाहती हैं कि आपका बच्चा हंसता-खेलता नजर आए तो उसे हमेशा गले लगाते रहें।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।