हम सभी के घर में ऐसी कई चीजें हो जाती हैं, जो या तो पुरानी होकर बेकार हो जाती हैं या फिर अगर वह फूड संबंधी हैं और उनकी डेट एक्सपायर हो जाती है, तब भी वह किसी काम की नहीं रह जाती। ऐसे में इन सभी बेकार चीजों को केवल बाहर का रास्ता दिखाना ही एकमात्र उपाय बचता है। अमूमन महिलाएं खाली बोतलों से लेकर एक्सपायर्ड हो चुके फूड आइटम्स को बिना सोचे-समझे डस्टबिन में फेंक देती हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा करने से आपके काफी सारे पैसे यूं ही वेस्ट हो जाते हैं। जबकि अगर आप चाहें तो इन पुरानी आइटम्स का कई अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल कर सकती हैं।

खासतौर से, अगर आपको गार्डनिंग करना अच्छा लगता है तो ऐसी कई हाउसहोल्ड आइटम्स हैं, जो आपकी बागवानी के दौरान आपके बेहद काम आ सकती हैं। उदाहरण के तौर पर, अगर आपने घर में कोल्ड ड्रिंक मंगवाई और वह खत्म हो गई तो आप उसकी खाली बोतल को बाहर फेंकने की जगह उसे एक प्लांटर के तौर पर इस्तेमाल कर सकती हैं और कम स्पेस में भी गार्डनिंग कर सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ हाउसहोल्ड आइटम्स को गार्डन एरिया में इस्तेमाल करने के कुछ बेहतरीन आईडियाज के बारे में बता रहे हैं-

मेयोनीज आएगी काम

मेयोनीज आपके खाने का स्वाद बढ़ा देती हैं। बच्चों को तो यह बेहद ही पसंद होती है।  लेकिन अगर मेयोनीज एक्सपायर हो गई है तो उसे बाहर फेंकने की जगह आप उसे गार्डन एरिया में इस्तेमाल करें। बड़े धूल भरे पौधे के पत्तों की चमक वापस लाने के लिए आप मेयो का उपयोग कर सकती हैं। पत्तों पर जमा धूल पौधों के लिए सूर्य से पोषक तत्व प्राप्त करना मुश्किल बना देती है। इसके लिए, आप बस थोड़े से मेयो को पत्ती पर थपथपाएं और धीरे से इसे एक मुलायम तौलिये से पोंछ लें। सारी डस्ट साफ हो जाएगी और पत्ते फिर से चमकने लगेंगे।

mayonese in cleaning

इसे जरूर पढ़ें- अगर कम स्पेस में बनाया है होम गार्डन, तो सब्जियों से लेकर फूल उगाने तक ये 5 टिप्स आएंगे काम

पुराने टॉवल का इस्तेमाल

जब भी आप वेकेशन पर जाती होंगी तो अक्सर आपको पौधों को पानी देने की चिंता होती होगी। लेकिन अब आपको इस बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। पुराना टॉवल इस प्राब्लम को सॉल्व करने में आपकी मदद करेगा। बस आप एक पुराने तौलिये को पानी में अच्छी तरह भिगो दें। अब एक सॉसर लें और उस पर भी थोड़ा पानी डालें। इसके उपर भीगे हुए तौलिए को रखें और उस पर पॉट को रख दें। इस तरह प्लांट्स की जड़ें तौलिये से नमी लेंगी और हाइड्रेटेड रहेंगी।

garden in towel

चीनी

चीनी आपकी किचन का एक अहम हिस्सा है। इसे आप अपने गार्डन एरिया में बेहद आसानी से इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप वास में एक चम्मच चीनी डालें और फिर उसमें कटे हुए फूल डाल दें। इस हैक की मदद से फूल लंबे समय खिले-खिले रहेंगे।

इसे जरूर पढ़ें- त्योहार में एयर-प्यूरिफाइंग प्लांट के गिफ्ट से अपनों में खुशियां बांटे 

टूथब्रश और टूथपेस्ट  

आपके गार्डन एरिया में टूथब्रश और टूथपेस्ट दोनों ही काम आ सकते हैं। आप फूलदान और पौधों की सफाई के लिए टूथब्रश का उपयोग कर सकते हैं। वहीं, टूथपेस्ट का उपयोग करके आप बगीचे में कीटों को रोक सकते हैं, इसके अलावा, मधुमक्खी के डंक से राहत पाने में भी टूथपेस्ट आपके काम आ सकता है।  

करें मसालों का इस्तेमाल 

कई ऐसे किचन के मसाले हैं, जो गार्डन एरिया में बेहद उपयोगी साबित हो सकते हैं। मसलन, दालचीनी का उपयोग बगीचे में खरगोशों, चींटियों, गिलहरियों को भगाने के लिए किया जा सकता है। वहीं, हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, आप इसे चींटियों को भगाने के लिए कीटनाशक के रूप में उपयोग कर सकती हैं। इसी तरह काली मिर्च में जीवाणुरोधी गुण होते हैं। यह पौधों को कीटों और चींटियों से भी बचाता है। बस पौधों पर कुछ काली मिर्च छिड़कें या गर्म पानी में पिसी हुई काली मिर्च मिलाएं, एक स्प्रे बोतल में भरें और इसे मिट्टी पर इस्तेमाल करें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।