त्योहारों का सीजन चल रहा है। इस त्योहार में हर कोई अपने प्रियजनों के लिए कोई ना कोई गिफ्ट जरुर खरीद होगा। कोई कपड़ा खरीद रहा होगा तो कोई ज्वेलरी तो कोई मिठाईयां। एक तरह से माने तो गिफ्ट लेने और देने का ही समय चल रहा है। ऐसे में ख्याल आता है कि क्यों ना अपनों को कुछ ऐसी चीज गिफ्ट किए जाए जो सच में एक बेहतरीन गिफ्ट हो जो बिल्कुल अलग और हेल्थ संबंधी हो। मैं बात कर रहा हूं, इको-फ्रेंडली इनडोर और आउटडोर एयर-प्यूरिफाइंग पौधों की। जी हां- इस करवा चौथ, धनतेरस और दिवाली में अपने प्रियजनों को कुछ ऐसे एयर-प्यूरिफाइंग प्लांट गिफ्ट करें जो सेहत के साथ-साथ घर की भी शोभा बढ़ाए। 

वायु प्रदूषण आज चिंता का प्रमुख कारण है। खास कर भारत जैसे देश में पिछले कई दशकों से प्रदूषण की समस्या बढ़ती जा रही है। इस बढ़ते प्रदूषण की समस्या से आज लगभग सभी को सांस की कई बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है। शुद्ध हवा ना मिलने से आज सभी किसी ना किसी बीमारी से ग्रस्त है। इनमें से छोटे-छोटे बच्चें, बुर्जुग और महिलाएं भी शामिल है। इसलिए यह आवश्यक हो जाता है कि हर व्यक्ति अपने आस-पास कुछ ऐसे पौधों को लगाए जिससे शुद्ध हवा मिल सके। ऐसे में अगर अपनों को एयर-प्यूरिफाइंग प्लांट (हवा को शुद्ध करने वाला पौधा) गिफ्ट किया जाए तो इससे बेहतरीन गिफ्ट कुछ और नहीं हो सकता। क्योंकि एयर-प्यूरिफाइंग प्लांट जो एयरबोर्न टॉक्सिन्स, धूल और कीटाणुओं से आपके घर से डिटॉक्स करते हैं और आप को काफी हद तक शुद्ध हवा देते हैं। तो क्यों ना त्यौहारों के इस मौसम में अपने प्रियजनों को उपहार देने के लिए ऐसे पौधों का चयन किया जाए जो शुद्ध वायु देता हो-

इसे भी पढ़े: शादी में देना है गिफ्ट तो 699 से 15000 रुपए तक कीमत वाली ये चीज़ें हो सकती हैं बेस्ट

एलोवेरा प्लांट (Aloe Vera plant) 

gift air purifying plant these festive season inside two

एलोवेरा के पौधें को शायद ही ऐसे लोग होंगे जो नहीं जानते होंगे। एलोवेरा एक तरफ एयर-प्यूरिफाइंग प्लांट है तो दूसरी तरफ घरेलू उपचार के लिए भी बेहद ही फायदेमंद होते हैं। एलोवेरा प्लांट से निकलने वाला रस कितना फायदेमंद होता है वो हम सभी जानते हैं। लेकिन क्या आपको मालूम है कि एलोवेरा का पौधा घर के अशुद्ध हवा को शुद्ध हवा बदलने में काफी मददगार होता है। इससे निकलने वाली हवा हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। इसे आप अपने घर में आसानी से कही भी रख सकते हैं और शुद्ध हवा ले सकते हैं। अगर इस त्योहार में अपनों के हेल्थ के लिए चिंतित है तो एलोवेरा प्लांट जरुर गिफ्ट करें। 

मनी प्लांट (Money Plant)

gift air purifying plant these festive season inside five

मनी प्लांट एक बेहतरीन उपहार है जो दोस्त, परिवार और अपने प्रियजनों को दिया जा सकता है। क्योंकि करवा-चौथ यानी घर की लक्ष्मी (पत्नी) करती है। दिपावली यानी लक्ष्मी जी की पूजा की जाती है। मतलब इन दोनों ही त्योहारों में किसी ना किसी रुप में लक्ष्मी जी की भूमिका जरुर है। मनी प्लांट यानी घर में लक्ष्मी जी का वास। सरल शब्दों में कहां जाए तो मनी प्लांट एक तरह से आपके घर में हवा को बहुत प्रभावी ढंग शुद्ध करने का काम करता है तो दूसरी तरफ आपके घर में लक्ष्मी जी का होने का प्रेरणा भी देता है। मनी प्लांट एक शक्तिशाली वायु-शोधन एयर-प्यूरिफाइंग प्लांट है जो वाष्पशील कार्बनिक यौगिक से आपके घर में हवा को बहुत प्रभावी ढंग से साफ करेगा। यह छोटी हरी सुंदरता और सौभाग्य का प्रतीक है जो मित्रों, परिवार और अपने प्रियजनों इस दिवाली गिफ्ट कर सकती है।

स्नेक प्लांट  (Snake Plant)

gift air purifying plant these festive season isnide four

इसे मदर-इन-लॉ की जीभ के रूप में भी जाना जता है। स्नेक प्लांट रात में ऑक्सीजन छोड़ता है, जिससे आपको सोते समय सही गुणवत्ता वाली हवा में सांस लेने में मदद मिलती है। स्नेक प्लांट बेहद ही छोटा प्लांट है। इसे कही भी आराम से रख सकते हैं। आप चाहें तो रात में सोते समय इसे अपने विस्तर के बगल वाली टेबल पर रख सकती है। स्नेक प्लांट घर में समृद्धि, लंबी आयु, बुद्धि, सौंदर्य, शक्ति, के रूप में सकारात्मक ऊर्जा लाता है। इस त्योहार अपनो को अगर कुछ अलग गिफ्ट करना हो तो स्नेक प्लांट बेहतर विक्लप हो सकता है। 

पीस लिली प्लांट (Peace Lily)

gift air purifying plant these festive season inside three

इसे स्पैथिफिलम के रूप में भी जाना जाता है ।पीस लिली प्लांट की देखभाल और इसके रख- रखाव में कोई समस्या नहीं है। यह देखने में भी खूबसूरत पौधा लगता है। इसमें सफेद पत्तों के फूलों के चलते घर के हवा में मौजूद कार्बन मोनोऑक्साइड, फॉर्मलाडेहाइड, बेंजीन और ट्राइक्लोरोइथीलीन को हटाने में मदद मिसता है। घर में एयर-प्यूरिफाइंग पौधा रखने का और शुद्ध हवा दिलाने का इससे अच्छा तरीका नहीं हो सकता। जब आप किसी को पीस लिली प्लांट उपहार में देते हैं, तो आप एक तरह से शांति की कामना भी करते हैं। इस करवा-चौथ और दिवाली अपनो के साथ खुशियां बाटनी हो तो इससे अच्छा गिफ्ट कुछ और नहीं हो सकता है। 

इसे भी पढ़े: Unique Wedding Gift Ideas-दोस्त को शादी पर लिफाफा नहीं, यह दें

बम्बों प्लांट (Bamboo plant) 

gift air purifying plant these festive season inside one

एक इनडोर एयर-प्यूरिफाइंग प्लांट है। यह बटरफ्लाई पाम और एरेका पाम के रूप में भी जाना जाता है। बम्बों प्लांट सांस लेने में परेशानी वाले लोगों के लिए एक अनुकूल पौधा है। बम्बों प्लांट से 60 से 70 प्रतिशत शुद्ध हवा देने में मदद करते हैं। बम्बों प्लांट देखने में जितना हरे लगते हैं उतने ही सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। इस त्योहार इसे गिफ्ट में शामिल करने से आप की अपनो के बीच जरुर रुतबा बढ़ेगी। 

तो इस फेस्टिव सीजन में आप कौन सा पौधा गिफ्ट करना चाहेंगी?