अगर मैं आपसे पूंछूं कि आप डायपर रैश क्रीम का इस्तेमाल किस तरह करती हैं? तो शायद आपको सुनकर थोड़ी हैरानी हो। जैसा कि क्रीम का नाम ही बताता है कि यह डायपर रैशेस को ठीक करने में मददगार है। जिन घरों में छोटे बच्चे होते हैं और मम्मियां बच्चों को डायपर पहनाती हैं, वह जरूर इस क्रीम का इस्तेमाल अक्सर करती होंगी। दरअसल, लगातार डायपर पहनाने से छोटे बच्चों के बम्प्स पर रैशेस हो जाते हैं, जिससे बच्चों को काफी तकलीफ होती है। ऐसे में मम्मियां डायपर रैश क्रीम का इस्तेमाल करती हैं।

यकीनन, यह क्रीम के इस्तेमाल का एक आम तरीका है। लेकिन जरूरी नहीं है कि डायपर रैश क्रीम का केवल इसी तरह से इस्तेमाल किया जाए। वास्तव में यह एक मल्टीपर्पस क्रीम है। आपके घर में चाहे छोटे बच्चे हों या ना हों, आप उन्हें डायपर पहनाती हों या ना पहनाती हों, लेकिन फिर भी डायपर रैश क्रीम को आप बखूबी इस्तेमाल कर सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको डायपर रैश क्रीम के कुछ अनोखे इस्तेमाल के बारे में बता रहे हैं-

नहीं होगी रेजर बर्न की समस्या

अमूमन बिकनी लाइन से लेकर अंडरआर्म्स के अनचाहे बालों से हटाने के लिए हम रेजर का इस्तेमाल करती हैं। हालांकि, अगर स्किन पर सही तरह से ध्यान ना दिया जाए तो रेजर बर्न की समस्या हो सकती है। ऐसे में डायपर रैश क्रीम का इस्तेमाल करना एक अच्छा आईडिया है। दरअसल, डायपर रैश क्रीम में कुछ सूदिंग इंग्रीडिएंट जैसे जैतून, नारियल और जोजोबा तेल आदि को शामिल किया जाता है, जिससे आपकी सेंसेटिव स्किन को राहत मिलती है। इसके अलावा, डायपर रैश क्रीम में जिंक ऑक्साइड भी होता है, जो आपके इरिटेटिड एरिया को शांत करता है। यह रेजर बम्पस को रोकने व उनका इलाज करने में भी मददगार है।

स्किन को सनबर्न से बचाए

healthy skin

अगर आप सनस्क्रीन लगाना भूल गई हैं और आपके बैग में एक डायपर रैश क्रीम है तो सूरज की हानिकारक किरणें आपको नुकसान नहीं पहुंचा पाएंगी। दरअसल, डायपर रैश क्रीम में जिंक ऑक्साइड सनब्लॉक के रूप में कार्य करता है। यह सच है कि थिक और सफेद पेस्ट आकर्षक नहीं लग सकता है, लेकिन यह काम करता है।

होल्स को करें फिल

अगर आपने दीवार पर ताजा पेंट करवाया है और फिर एक तस्वीर टांगने के लिए छेद किया है, लेकिन अब आप उसे चेंज करना चाहती हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। बस आप कील निकालें और उस छेद में थोड़ी डायपर रैश क्रीम फिल करें। इसके बाद कोई भी दीवार के छेद को नोटिस ही नहीं करेगा।

इसे ज़रूर पढ़ें- कभी मौसम्बी के छिलके नहीं फेंकेंगे अगर आपको पता होगी ये ट्रिक

फुट सॉफ्टनर की तरह करें इस्तेमाल

soft toner

अगर आपको अपनी कोहनी व एड़ी खुरदरी महसूस होती है और आप उसे एक बार फिर से सॉफ्ट बनाना चाहती हैं तो ऐसे में डायपर रैश क्रीम आपके काम आ सकती है। बस, आप अपनी कोहनी और एड़ी पर डायपर रैश क्रीम की एक थिक लेयर लगाएं और इसे रात भर छोड़ दें। अगली सुबह आपको अपने हाथ-पैरों में काफी फर्क महसूस होगा।

Recommended Video

चोट लगने पर दें आराम

injery

यदि आप बाहर हैं और खेलते-खेलते आपके बच्चे के घुटने में चोट लग गई है या फिर उसे छोटा कट लग गया है, तो आप डायपर रैश क्रीम का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह ना केवल उस एरिया को गंदा होने से बचाएगा, बल्कि आपकी चोट को हील करने में भी मदद करेगा।

इसे ज़रूर पढ़ें- बच्चों के अलावा इस तरह काम आ सकता है बेबी ऑयल, जानिए

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik)