आवाज़ करने लगे हैं दरवाज़े और खिड़कियां या लग रही है जंग, बिना कारपेंटर बुलाए ऐसे करें उसे FIX

अगर आपके घर के खिड़की और दरवाज़ों में आवाज़ आने लगी है और जंग लगने लगी है तो ये तरीके आपके काम आ सकते हैं।   
best ways to take care of squeaky door

घरों में अधिकतर दरवाज़े और खिड़की बदलते हुए मौसम में आवाज़ करने लगते हैं और फूल जाते हैं। अगर दरवाज़ा बंद नहीं हो रहा है तब तो हम कारपेंटर को बुलाते हैं और लकड़ी घिसवाते हैं, लेकिन अगर इनमें जंग लग रही है या नट-बोल्ट आवाज़ करने लगे हैं तो इसकी जरूरत नहीं पड़नी चाहिए। कई लोगों के घरों में तो फ्लोर भी लकड़ी का होता है और ऐसे में फ्लोर की आवाज़ भी काफी ज्यादा हो सकती है। 

ऐसे में बार-बार कारपेंटर को बुलाने की जगह हम कुछ देसी इलाज भी कर सकते हैं जो आपकी ये समस्या खत्म कर दें। तो चलिए जानते हैं कि ऐसे समय में क्या किया जा सकता है। 

1तेल का इस्तेमाल-

door hinges

सबसे आसान तरीका है किसी भी तरह का लुब्रिकेटिंग ऑयल डोर हैंडल, नट-बोल्ट आदि में लगा देना। ये तरीका आपके जंग लगे पार्ट में भी काम आ सकता है। लोहे की कढ़ाई को जंग लगने से बचाने के लिए ये तरीका इस्तेमाल किया जाता है। आप चाहें तो मशीन ऑयल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, लेकिन ध्यान ये रखना होगा कि आपका ऑयल लाइट न हो बल्कि ज्यादा ग्रीसी हो। 

2साबुन का इस्तेमाल-

door and oil

अगर आपकी समस्या जंग नहीं है और सिर्फ दरवाजा आवाज़ कर रहा है तो उसमें साबुन के बार को रगड़ना ही काफी होगा। हां, आपको इसमें पानी नहीं लगाना है सिर्फ सोप बार रगड़ना है। हां, अगर जंग लग रही हो तो ये तरीका न अपनाएं।  

इसे जरूर पढ़ें- कैसे करें कपड़े की पहचान? क्या आप जानते हैं इन 10 तरह के फैब्रिक के बारे में?

 

3पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल-

petrolium jelly for door

एक सबसे आसान तरीका जो आवाज़ करते हुए खिड़की दरवाज़े और अटके हुए नट बोल्ट्स को आसानी से ठीक कर सकता है। पेट्रोलियम जेली एक बेहतरीन ल्यूब्रिकेंट होती है जिसे आप दरवाज़ों में पॉलिश की तरह भी रगड़ सकते हैं। 

4वुड पॉलिश करेगी काम-

polish wood for door

जंग और दीमक लगने से बचाने का एक सबसे अच्छा तरीका ये हो सकता है कि आप अपने दरवाजे और खिड़कियों को वुड पॉलिश से कवर कर दें और इसमें नट-बोल्ट्स को भी शामिल करें। इससे कई लोगों के घर में जो दरवाजे में कीड़े और दीमक लगने की समस्या होती है वो भी नहीं होगी। 

 

5वैक्स कैंडल का इस्तेमाल-

candle wax for door

नट-बोल्ट्स को कवर करने के एक अच्छे तरीकों में से एक ये भी हो सकता है कि आप अपने खिड़की और दरवाज़ों के बोल्ट्स में वैक्स घिस दें। यही तरीका अटके हुए जिपर को सही करने में भी इस्तेमाल किया जाता है। आप इसे थोड़ा गर्म करके भी इस्तेमाल कर सकते हैं ऐसे में ये नट-बोल्ट्स के अंदर तक जाएगा। 

 

6 इयरबड और ऑलिव ऑयल-

earbud for door

अगर आपके खिड़की और दरवाज़ों के नट-बोल्ट्स काफी छोटे हैं तो आप इयरबड्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इयरबड्स में ऑलिव ऑयल लगाकर आप नट-बोल्ट्स में लगाएं। ऑलिव ऑयल काफी स्टिकी होता है और ये नट-बोलट्स में जाते ही अपने-आप फैलने लगेगा। 

 

7पाम ऑयल का इस्तेमाल-

door and palm oil

अगर आपका पूरा दरवाजा लोहे का है और तुरंत आपको कोई ऑप्शन चाहिए जिससे आवाज़ भी बंद हो जाए और दरवाजा आसानी से खुलने और बंद होने लगे तो आप उसमें पाम ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

8तारपीन का तेल-

rusty door hinge

लोहे और लकड़ी दोनों तरह के दरवाज़े और खिड़कियों पर इसका इस्तेमाल किया जा सकता है जो आपके खिड़की और दरवाजे को बहुत आसानी से जंग, आवाज़ और खुलने-बंद होने की दिक्कत से बचा सकता है। अधिकतर घरों में तारपीन का तेल पाया जाता है अगर आपके घर में नहीं है तो इसे बाज़ार से ला सकते हैं।  

इसे जरूर पढ़ें- घर की कई चीज़ों की सफाई में 10 तरीकों से करें आलू का इस्तेमाल

 

9ऑयल पेंट का करें इस्तेमाल-

door and polish

अगर आपका दरवाजा या खिड़की जंग लगने के कारण ठीक से खुलता बंद होता नहीं है तो आप ऑयल पेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं। पूरे दरवाज़े या खिड़की को खुद पेंट कर लें जिससे जंग, दीमक, सीलन, आवाज़ जैसी समस्याएं बंद हो जाएं। 

ये सारे तरीके खुद ही अपनाए जा सकते हैं, लेकिन अगर आपको बहुत ज्यादा समस्या हो रही है तो बेहतर होगा कि एक बार कारपेंटर को दिखा लें या दरवाज़े के नट-बोल्ट्स खुद या किसी और से बदलवा लें। कई बार नट-बोलट्स इतने पुराने हो जाते हैं कि उन्हें बदलना जरूरी हो जाता है। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Photo Credit: Yell.com/thriftyfun.com/Freepik