मौजूदा समय में स्मार्टफ़ोन के अलावा ऐसे कई डिवाइस हैं, जो हमारी और आपकी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुके हैं। हर छोटी और बड़ी चीजों के लिए इन डिवाइस पर निर्भर रहते हैं। जैसे- पेन ड्राइव, जो किसी भी फोटो या ज़रूरी से ज़रूरी फाइल्स को स्टोर करने का एक बेस्ट डिवाइस है। ऑफिस हो या फिर घर का कोई ज़रूरी तस्वीर या कागजात हो, वर्षों तक स्टोर करना है तो पेन ड्राइव से बेहतर कोई विकल्प नहीं है। मार्केट में आपको कई तरह के पेन ड्राइव सस्ते में मिल जाएंगे।

हालांकि, पेन ड्राइव खरीदते समय सिर्फ दाम ही नहीं बल्कि दाम के साथ-साथ क्वालिटी चेक करना भी बहुत मायने रखता है। ऐसे में अगर आप भी अपने लिए ऑनलाइन या फिर बाज़ार में पेन ड्राइव खरीदने जा रही हैं, तो आपको कुछ विशेष बातों पर ध्यान देने की ज़रूरत है, तो आइए जानते हैं पेन ड्राइव खरीदने के लिए किन-किन बातों का खास ध्यान रखना चाहिए।  

GB के साथ स्पीड का रखें ध्यान

tips to know when buying pen drive

जब मार्केट में पेन ड्राइव खरीदने जानते हैं सबसे पहले ध्यान gb के साथ-साथ स्पीड पर देने की ज़रूरत होती है। आपने ध्यान दिया होगा कि 16 gb का पेन ड्राइव लगभग हज़ार रुपये में मिलता है और दूसरी लगभग पांच सौ रुपये में भी मिलता है। इन दोनों में स्टोरेज कैपेसिटी एक जैसा होने के बाद यह दाम अलग-अलग होते हैं, क्योंकि इन दोनों में ट्रान्सफर स्पीड अलग-अलग होते हैं। ऐसे में कौन सा पेन ड्राइव सही रहेगा इसका ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है।

इसे भी पढ़ें: बिना चार्जर के भी चार्ज कर सकती हैं मोबाइल, जानें कैसे

इस वर्जन का होता है बेस्ट पेन ड्राइव

tips for buying pen drive inside

आप जब भी किसी दुकानदार के पास जाते हैं, तो दुकानदार दो तरह के पेन ड्राइव को दिखाता है। आपको बता दें कि एक पेन ड्राइव 2.0 और दूसरा 3.0 वर्जन का होता है। कहा जाता है कि एक तरफ 2.0 में कोई भी फाइल्स ट्रांसफर होने लगभग 10 mb से 15 mb प्रति स्पीड सेकेंड ही होता है। वहीं 3.0 वर्जन को लेकर यह माना जाता है कि 100 से लेकर 110 mb प्रति सेकेंड डाटा ट्रांसफर होता है। ऐसे में आप यह आसानी से तय कर सकती हैं किसे खरीदना है और किसे नहीं। (मोबाइल को हैकर्स से बचाने के लिए टिप्स)

Recommended Video

सस्ते दामों से बचें

tips for buying pen drive to know

ज्यादातर पेन ड्राइव बहुत ही अच्छे से काम करते हैं लेकिन, सस्ते पेन ड्राइव खरीदने से हमेशा सावधान रहना चाहिए। कुछ साल पहले खुद मैंने ही लगभग 200 रुपये का एक पेन ड्राइव खरीदकर घर लाया। जब उसे लैपटॉप में लगाकर चेक किया तो वो काम ही नहीं का रहा था। बाद में मालूम चला कि उस पेन ड्राइव के अंदर जो चिप लगी हुई है वो नकली है। ऐसे में आप ये गलती न करें। आप पेन ड्राइव हमेशा ब्रांड का ही चुनाव करें।

इसे भी पढ़ें: फ़ोन में स्पेस नहीं है तो अपनी प्यारी तस्वीरों को गूगल ड्राइव में इस तरह से करें स्टोर

इन बातों का भी रखें ध्यान

tips for buying pen drive inside

  • पेन ड्राइव खरीदने पहले यह तय कर लें कि आपको कितने दाम का पेन ड्राइव लेना लेना है क्योंकि, आजकल 500 रुपये से लेकर 5000 तक के पेन ड्राइव आसानी से मिल जाएंगे।
  • पेन ड्राइव खरीदने से पहले यह भी तय कर लें कि आपको कितने gb का पेन ड्राइव लेना है। 
  • अगर आपको कुछ अधिक फाइल या फोटो स्टोर नहीं करना है तो 8 से 16 gb वाला पेन ड्राइव बेस्ट रहेगा।
  • आजकल ऐसे पेन ड्राइव आते हैं, जो लैपटॉप के साथ-साथ मोबाइल में भी अच्छे से कनेक्ट हो जाते हैं। ऐसे में आप इसका भी ध्यान रख सकती सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)