अक्सर कई लोग केले या नींबू के छिलकों को बेकार समझ कर फेंक देते हैं, लेकिन कई लोग इन छिलकों को कई कामों में इस्तेमाल भी करते हैं। जैसे-केले के छिलके को खाद के रूप में शामिल करते हैं। नींबू के छिलके को ब्यूटी के लिए भी इस्तेमाल करते हैं। इसी तरह कई लोग मौसम्बी के छिलके को भी बेकार समझ कर फेंक देते हैं, लेकिन क्या आपको मालूम है कि इसके कितने इस्तेमाल है? आपको बता दें कि मौसम्बी के छिलके भी विटामिन-सी से भरपूर होते हैं जो ब्यूटी के काम का आ सकते हैं। इसके अलावा इसके इस्तेमाल से घर या बर्तन की सफाई भी आप आसानी से कर सकती हैं, तो आइए इसके इस्तेमाल के बारे में जानते हैं।

कैसे तैयार करें मौसम्बी के छिलके से क्लीनर?

know amazing uses of mosambi peel

जिस तरह आप नींबू के छिलके से क्लीनर बनाती हैं ठीक वैसे ही आप मौसम्बी के छिलके से भी क्लीनर बना सकती हैं। अगर आपको नींबू के छिलके से भी क्लीनर बनाने नहीं आती है, तो मौसम्बी के छिलके से तैयार क्लीनर रेसिपी को देखकर आसानी से बन सकती हैं। ये क्लीनर एकदम नेचुरल भी होता है। इससे किसी तरह का नुकसान भी नहीं पहुंचता है।

सामग्री 

amazing uses of mosambi peel inside

  • पानी-1 लीटर 
  • मौसम्बी के छिलके- 500 ग्राम 
  • बेकिंग सोडा-1 चम्मच 
  • नीम का तेल-1 चम्मच 
  • स्प्रे बोतल-1

Recommended Video

क्लीनर बनाने का तरीका 

uses of mosambi peel insidE

  • सबसे पहले आप एक बर्तन में पानी और मौसम्बी के छिलके को डालकर अच्छे से उबाल लीजिए।
  • अब पानी ठंडा होने बाद छिलके को अच्छे से निचोड़ लीजिए और पानी को छानकर स्प्रे बोतल में भर लीजिए।
  • इसके बाद इस पानी में बेकिंग सोडा और नीम का तेल डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए।
  • तैयार है आपका क्लीनर इस्तेमाल करने के लिए।

इस मिश्रण का इस्तेमाल बाथरूम की सफाई करने के से लेकर घर की अन्य जगहों की सफाई में भी आप कर सकती हैं। बर्तन की सफाई या बर्तन से आ रही बदबू को दूर करने के लिए इस मिश्रण का इस्तेमाल आप कर सकती हैं। पौधे को कीटों से दूर रखने के लिए भी इस स्प्रे का उपयोग किया जाता सकता है।

इसे भी पढ़ें: कपड़े में लगे ग्लू और फेविकोल के दाग को साफ करने के आसान उपाय

ब्यूटी के लिए कैसे करें इस्तेमाल?

about amazing uses of mosambi peel

ब्यूटी के लिए के लिए मौसम्बी के छिलके को आप आसानी से इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप एक बर्तन में पानी डालकर मौसम्बी के छिलके को अच्छे से उबाल लीजिए। इसके बाद पानी ठंडा होने के बाद छिलके को अच्छे से निचोड़ लीजिए। अब इस पानी को नहाने वाले पानी में मिक्स कर लीजिए। इस पानी से नहाने से शरीर में खुजली, दाग-धब्बे आदि की समस्या दूर हो सकती है। इसके अलावा यह पानी बरसाती त्वचा समस्या में भी आपकी मदद कर सकता है।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@sutterstocks)