आजकल महिलाएं अपने बच्चों की स्किन केयर के लिए कई तरह के बेबी ऑयल का इस्तेमाल करती हैं लेकिन क्या आप यह जानती हैं कि बेबी ऑयल केवल बच्चों की स्किन के लिए ही लाभकारी नहीं है, बल्कि यह आपकी कई छोटी-बड़ी समस्याओं के लिए भी उपयोगी साबित हो सकता है। अगर आपको मेकअप रिमूव करना हो या फिर बॉडी की मसाज करनी हो आप बेबी ऑयल की मदद ले सकती हैं, पर कैसे? तो चलिए, आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बेबी ऑयल के अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल करने के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें जानने के बाद आप भी यकीनन इसका इस्तेमाल करना पसंद करेंगी। 

मेकअप को करें रिमूव 

makeup remover for baby oil

ऐसा माना जाता है कि बेबी ऑयल मेकअप रिमूवर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है, यह मौसमी ऑयलीनेस को भी मैनेज कर सकता है। आप मेकअप को रिमूव करने के लिए ऑयल की एक बोतल और एक कॉटन बॉल लें, और इसे अपने चेहरे के चिकने एरिया पर थपथपाते हुए लगाएं ताकि यह तुरंत मैट हो जाए और आपको एक रिफ्रेशिंग लुक मिल सके। 

मसाज के तौर पर इस्तेमाल करें 

माना बेबी ऑयल बच्चों के लिए होता है लेकिन आप भी इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। ऐसे में अगर आप थोड़ा थका हुआ महसूस कर रही हैं, तो आप इस तेल से बॉडी की मसाज कर सकती हैं। आपको अच्छा महसूस होगा साथ ही इससे आप अपने हाथों-पैरों की भी मसाज कर सकती हैं। 

बॉडी लोशन की तरह करें इस्तेमाल

body lotion baby oil

अगर आपकी बॉडी लोशन क्रीम खत्म हो गई है, तो आप घर में मौजूद बेबी ऑयल का इस्तेमाल बॉडी को मॉइश्चराइज करने के लिए कर सकती हैं क्योंकि यह बच्चों की बॉडी के लिए बनाया जाता है और इसमें अधिक केमिकल भी इस्तेमाल नहीं किए जाते हैं। साथ ही, ये दूसरे ऑयल के मुकाबले जल्दी बॉडी पर अब्जॉर्ब हो जाता है। इसमें मौजूद विटामिन- ई बॉडी को मुलायम बनाता है। 

जूतों को करें पोलिश 

अगर आपका बेबी ऑयल बच गया है या घर में बेकार पड़ा है, तो उसे फेंकने की बजाय आप लेदर के पर्स या जूतों को पोलिश कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से आपके जूते बिल्कुल नए और चमकदार हो जाएंगे। बस इस बात का ध्यान रखें कि अधिक मात्रा में ऑयल ना लें। वरना आपके जुते ऑयली और बेकार नजर आएंगे। 

इसे ज़रूर पढ़ें- चंदन के तेल से घर के कई मुश्किल कामों को किया जा सकता है आसान, जानिए कैसे

हाथों की करें सफाई

अगर आप बाहर आई हैं और अपने साथ सैनिटाइज़र लाना भूल गई हैं या फिर घर में सैनिटाइजर खत्म हो गया है, तो ऐसे में बेबी ऑयल की मदद लें। बस एक बूंद बेबी ऑयल अपने हाथों पर लें और उससे हाथों को साफ करें। यह आपके हाथों को सैनिटाइज करने के साथ-साथ उसे महकाएगा भी।

Recommended Video

अन्य टिप्स 

  • आप बेबी ऑयल का इस्तेमाल चोट पर से पट्टी हटाने के लिए भी कर सकती हैं क्योंकि कई बार चोट पर पट्टी जम जाती है और उसे हटाने में दर्द होता है। तो पट्टी हटाने के लिए आप इस ऑयल का इस्तेमाल करें। 
  • शेविंग से पहले शेव क्रीम या जैल के बजाय आप बेबी ऑयल का प्रयोग करें। 
  • अगर आपके पैर की एड़ी फटी हुई हैं, तो आप बेबी ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं। 
  • इसके अलावा आप बेबी ऑयल का इस्तेमाल जंग को हटाने के लिए भी कर सकती हैं। 
 
अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।
 
Image Credit- (@Freepik)