• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

कोका-कोला को गार्डन में भी किया जा सकता है इस्तेमाल, जानिए कैसे

कोका-कोला को हेल्थ के लिए भले ही अच्छा ना माना जाए, लेकिन आपके गार्डन में कई तरह से काम आ सकती है।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -15 Mar 2022, 17:35 ISTUpdated -15 Mar 2022, 17:35 IST
Next
Article
Coca Cola uses in garden

गर्मी के मौसम में अमूमन लोग हमेशा ही कुछ ठंडा-ठंडा पीने की इच्छा करते हैं और ऐसे में उन्हें सबसे पहले कोल्ड ड्रिंक कोका-कोला पीने का ख्याल आता है। ठंडी कोल्ड ड्रिंक पीने में भले ही टेस्टी लगे, लेकिन इसे सेहत के लिए उतना अच्छा नहीं माना जाता है और इसलिए इसका सेवन ना करने की सलाह दी जाती है। ऐसे में अगर आपके पास घर में कोल्ड ड्रिंक बची हुई है और आप उसे पीना नहीं चाहती हैं तो आप उसे अपने गार्डन में भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

जी हां, अगर आपको गार्डनिंग करना पसंद है और आप कुछ आसान ट्रिक्स की मदद से अपने प्लांट्स की केयर करना चाहती हैं तो ऐसे में कोका-कोला को अपने गार्डन एरिया में इस्तेमाल करने पर विचार करें। यह एक बेहद की वर्सेटाइल प्रोडक्ट है, जो स्लग को मारने से लेकर कंपोस्टिंग में मदद कर सकता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कोका-कोला को गार्डन एरिया में इस्तेमाल करने के कुछ बेमिसाल आइडियाज के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी पसंद आएंगे-

खाद बनाने में मदद करे कोका कोला

Coca Cola

सुनने में आपको शायद अजीब लगे लेकिन कोका-कोला कंपोस्ट को तैयार करने में आपकी मदद कर सकती है। आपको बस इतना करना है कि आप खाद ढेर के ऊपर इसे थोड़ा सा डालें। कोक की हल्की अम्लीय प्रकृति कार्बनिक पदार्थों को तोड़ने में मदद करेगी, जबकि इसकी मिठास सूक्ष्म जीवों को आकर्षित करने में मदद करती है, जो खाद बनाने की प्रक्रिया में सहायता करते हैं (घर पर बनाएं पौधों के लिए कंपोस्ट)। इस तरह, आप घर पर आर्गेनिक कंपोस्ट तैयार करते समय एक बार इसे इस्तेमाल करके देखें।

स्लग को खत्म करे कोका कोला  

garden and Coca Cola

अगर आप अपने बगीचे में स्लग और स्नेल को रेंगते हुए परेशान हो गई हैं और उनसे छुटकारा पाने की कोशिश कर रही हैं, तो एक बार इस ट्रिक को आजमाएं (गार्डन से घोंघे दूर भगाने के लिए ट्राई करें ये टिप्स)। बस अपने बगीचे में 2-3 ऐसे स्थानों को चिह्नित करें जहां आपको सबसे अधिक स्लग देखने को मिलते हैं। अब आप एक बाउल लें। बाउल ऐसा होना चाहिए, जो बहुत अधिक उंचा ना हो। अब आप इसमें रात भर के लिए कुछ कोका कोला डालकर रख दें। घोंघे और स्लग इसकी ओर आकर्षित होंगे। जबकि, सोडा में मौजूद एसिड इन कीड़ों को मार देगा। इस तरह, गार्डन एरिया से स्लग से छुटकारा पाने का यह एक आसान तरीका है।

इसे जरूर पढ़ें- गार्डन में आने वाले मच्छरों से कैसे छुटकारा पाएं? जानें

ततैया को कहें बाय-बाय 

यदि आपके बगीचे में बहुत सारे ततैया और होर्नेट आते हैं, और आप उनसे छुटकारा पाना चाहते हैं, तो उन्हें लुभाने और मारने के लिए कोका कोला का उपयोग करें (घर और गार्डन से ततैया कीड़े को दूर भगाने के लिए टिप्स)। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि कोक से भरी कटोरी को अपने बगीचे में कहीं किसी खुली जगह पर रख दें। ततैया और होर्नेट इसकी तरफ आकर्षित होंगे। इसी तरह, आप मक्खियों को भी मार सकते हैं।

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- इन पांच कारणों को जानने के बाद आप भी नहीं करेंगी कोल्ड ड्रिंक का सेवन

ना करें यह गलती

garden tips Coca Cola

यूं तो कोका-कोला को गार्डन एरिया के लिए काफी अच्छा माना गया है, लेकिन आपको इसे कभी भी अपने प्लांट्स पर स्प्रे करने की भूल नहीं करनी चाहिए, क्योंकि यह समस्या पैदा कर सकता है। दरअसल, इस शुगरी ड्रिंक में चीनी की मात्रा बहुत अधिक होती है, और बहुत अधिक चीनी नमक की तरह पानी को अवशोषित करती है। यह पौधों की जड़ों को पानी को अवशोषित करने से रोक सकती है, जिससे निर्जलीकरण हो सकता है। इसलिए आप इसे गार्डन एरिया में रख सकती हैं, लेकिन प्लांट्स पर अप्लाई करने से बचें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।