हर कोई यह जानने के लिए उत्सुक है कि मच्छरों को मारने का सबसे अच्छा तरीका क्‍या है? ऐसा इसलिए क्‍योंकि बरसात के मौसम में मच्‍छरों का प्रकोप बहुत ज्‍यादा बढ़ जाता है। गार्डन एरिया में तो इतने मच्‍छर होते हैं कि वह काट-काट के सूजा देते हैं। ऐसे में पौधों की देखभाल करना या गार्डन में बैठकर मेडिटेशन या योग करना बहुत मुश्किल होता है। 

हालांकि, मच्छर छोटे-छोटे जीव हैं, वे मनुष्यों के साथ-साथ जानवरों के लिए भी एक बड़ी समस्या पैदा कर सकते हैं, क्योंकि उनके कारण होने वाली बीमारियां डेंगू, मलेरिया आदि सहित घातक हैं।

ऐसे में लोग अक्सर नेचुरल मॉस्किटो रेपेलेंट और मच्छर भगाने के घरेलू उपचार ढूंढते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए गार्डन में आने वाले मच्छरों से छुटकारा दिलाने वाले घरेलू नुस्‍खे लेकर आए हैं। इनकी मदद से आप अपने छोटे से बगीचे में अधिक समय तक बैठ सकती हैं और मेडिटेशन करने या प्रकृति का आनंद ले सकती हैं। यह घरेलू नुस्‍खे आपको किचन में आसानी से उपलब्‍ध हो जाएंगी। आइए इनके बारे में आर्टिकल के माध्‍यम से विस्‍तार से जानें। 

लहसुन से मच्छरों से छुटकारा पाएं

Garlic to get rid of mosquitoes

लहसुन मच्छरों को भगाने वाला अद्भुत प्राकृतिक उपाय है। आपको बस लहसुन की कुछ कलियां लेनी हैं और इसे कुचलकर लहसुन को पानी में उबालना है। लहसुन की महक मच्छरों को दूर भगाती है। फिर कोई भी स्प्रे बोतल में घोल को डालकर और मच्छरों को भगाने के लिए इसे गार्डन के चारों ओर छिड़काव करें।

इसे जरूर पढ़ें:मच्छरों को कोसों दूर रखते हैं यह सात प्लांट्स जानिए इनके बारे में

मच्छर भगाने वाला घरेलू उपचार है सिरका

घर पर सबसे आसानी से उपलब्ध सामग्री में से एक सेब साइडर सिरका या सामान्य सिरका है। इसके लिए, एक स्प्रे बोतल में आधा पानी और आधा सिरका भरें और गार्डन एरिया में स्प्रे करें।

गेंदे का पौधा लगाएं 

marigold plant

गेंदे के फूल की तीखी सुगंध मच्छरों के लिए परेशानी का सबब है। यही कारण है कि मच्छर इस पौधे से दूर ही रहते हैं। अगर आप गेंदे का पौधा अपने गार्डन में लगाएंगी तो घर की खूबसूरती तो बढ़ेगी ही, साथ ही मच्छर भी दूर रहेंगे।

मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए एसेंशियल ऑयल

कुछ ऐसे एसेंशियल ऑयल्‍स जैसे तुलसी, लौंग, यूकेलिप्टस हैं, जिनकी महक से मच्छर आपके आस-पास भी नहीं भटकते हैं। गार्डन में जाने से पहले आप इन एसेंशियल ऑयल्स की 5 से 10 ड्रॉप अपनी बॉडी के उन पार्ट्स पर लगा लें जो एक्‍सपोज होती है।

कपूर जलाएं, मच्‍छरों से छुटकारा पाएं 

camphor to get rid of mosquitoes 

कपूर भी मच्छरों से छुटकारा पाने के प्राकृतिक घरेलू उपचारों में से एक है। इसे कोई भी जला सकता है और इसकी तेज गंध मच्छरों को दूर भगाती है।

Recommended Video

मच्छरों को मारने का प्राकृतिक उपचार है कॉफी

गार्डन में रुके हुए पानी में मच्छरों के अंडे होते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ इतना करना है कि ठहरे हुए पानी में कॉफी ग्राउंड डालें। इससे अंडे मर जाएंगे।

इसे जरूर पढ़ें: मच्छरों के काटने के निशान को हटाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

लैवेंडर का पौधा लगाएं 

मच्छर लैवेंडर के पौधे के आस-पास नहीं जाते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि लैवेंडर के पौधे की पत्तियों में पाए जाने वाले इसेंशियल ऑयल की वजह से उसमें से तेज सुगंध आती है, जो मच्छरों की सूंघने की क्षमता को कम कर देती है। 

इन घरेलू नुस्‍खों की मदद से आप गार्डन एरिया के मच्‍छरों से आसानी से छुटकारा पा सकती हैं। यह आर्टिकल आपको कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Shutterstock.com