• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial, 21 Jan 2022, 17:10 IST

जानें लेदर जैकेट को सही तरीके से कैसे स्टोर करें

आज हम आपको लेदर जैकेट को स्टोर करने का सही तरीका बताएंगे। 
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial, 21 Jan 2022, 17:10 IST
Next
Article
how to keep leather jacket

सर्दियों के मौसम में लेदर जैकेट स्टाइलिश दिखाने के साथ-साथ हमें ठंड से भी बचाती हैं। लेकिन जितना आसान इसे पहनना है उससे कई ज्यादा कठिन लेदर जैकेट को स्टोर करना है। ऐसा इसलिए क्योंकि लेदर जैकेट को अगर आप सही तरीके से स्टोर नहीं करेंगी तो इससे जैकेट खराब हो सकती है। लेकिन परेशान न हों, आज हम आपको लेदर जैकेट को स्टोर करने के कुछ बेहतरीन तरीके बताएंगे, जिससे सालों-साल आपकी जैकेट नई जैसी दिखेगी। तो चलिए जानते हैं लेदर जैकेट को स्टोर करने के टिप्स। 

वाइड हैंगर का करें इस्तेमाल

leather jacket storing tips in hindi

सबसे पहले आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप किस प्रकार के लेदर को स्टोर करने वाले हैं, इसके आधार पर सही हैंगर का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। ज्यादातर लेदर जैकेट के लिए वाइड हैंगर का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे जैकेट सही तरीके से एक जगह पर सेट रहती है और बार-बार गिरती भी नहीं है।

लेकिन अगर आपको लगता है कि आपकी जैकेट के लिए वाइड हैंगर ज्यादा बड़े होंगे तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। आपको बाजार में आपकी लेदर जैकेट के अनुसार ही हैंगर मिल जाएगा। साथ ही लेदर की जैकेट के लिए लकड़ी का हैंगर एक दम बेस्ट ऑप्शन है। इसके अलावा जैकेट को मोड़कर रखने से वह खराब हो सकती हैं। इसलिए यह सलाह दी जाती है कि जैकेट को हमेशा हैंगर में लटका कर रखना चाहिए। 

एसिड फ्री पेपर होगा फायदेमंद 

how to keep leather jacket safely

एसिड फ्री पेपर आपकी लेदर जैकेट को गंदगी और धूल से बचाता है। इसलिए आपको लैदर जैकेट को सही ढंग से स्टोर करने के लिए एसिड फ्री पेपर की जरूरत होगी। एसिड फ्री पेपर आपकी जैकेट को किसी भी तरह के नुकसान से बचाने में मदद करता है।

इसके लिए जैकेट के अंदर एसिड फ्री पेपर रखें और फिर बटन या जिप लगा लें। आप एसिड फ्री पेपर से जैकेट को बाहरी तरफ से भी रैप कर सकती हैं। इससे जैकेट पर किसी भी तरह का केमिकल ट्रांसफर नहीं होगा। आपको एसिड फ्री पेपर किसी भी सप्लाई स्टोर पर मिल जाएगा।

लेदर कंडीशनर 

leather conditioner

मटेरियल को सॉफ्ट रखने के लिए लेदर कंडीशनर का इस्तेमाल करें। कंडीशनर लेदर को नमीयुक्त रखता है और इसे सूखने और टूटने से रोकता है। कंडीशनर का कम क्वांटिटी में ही इस्तेमाल करें और कॉटन स्वैब की मदद से जैकेट को समान रूप से कोट कर लें। कंडीशनर का ज्यादा मात्रा में उपयोग करने से यह लेदर जैकेट को नुकसान पहुंचा सकता है। आपको हर  2-3 महीने में एक बार लेदर कंडीशनर का इस्तेमाल करना चाहिए। लेदर कंडीशनर जैकेट की गुणवत्ता को बनाए रखता है। इससे आपकी जैकेट सालों- साल नई जैसी दिखेगी

 

इसे भी पढ़ें: चाय से लेकर इंक तक टाइल्स से किसी भी प्रकार के दाग को हटाने के लिए बस फॉलो करें ये टिप्स

Recommended Video


स्टोरेज कंटेनर का करें इस्तेमाल

storage container

लेदर जैकेट को सही तरीके से स्टोर करना बेहद जरूरी है। इसके लिए आपको स्टोरेज कंटेनर की आवश्यकता होगी। बता दें कि आपको लेदर जैकेट को प्लास्टिक के कंटेनर में नहीं रखना चाहिए। इसके अलावा आप अपनी लेदर जैकेट को लकड़ी के ट्रंक या सूटकेस में भी रख सकती हैं। आपको स्टोरेज कंटेनर में अपनी जैकेट को फ्लैट करके रखना चाहिए, इससे आपकी जैकेट पर क्रीज नहीं आएगी।

इसके अलावा अगर आप लकड़ी के ट्रंक का इस्तेमाल कर रही हैं तो यह सुनिश्चित कर लें कि ट्रंक के बेस और ढक्कन के बीच गैप हो, ताकि हवा अंदर-बाहर जा सके। इसके अलावा अगर आप सूटकेस में जैकेट को स्टोर कर रही हैं तो इसके लिए आपको समय -समय पर सूटकेस को अनज़िप करते रहना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: वुलेन कपड़ों पर लगे चाय से लेकर लिपस्टिक के दाग को हटाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

वातावरण नियंत्रण

जैकेट को स्टोर करने के लिए वातावरण का नियंत्रण में रहना बेहद जरूर है। क्योंकि वातावरण से हमारी जैकेट पर असर पड़ता है। अपनी लेदर जैकेट को क्लाइमेट कंट्रोल एरिया में ही रखे। आपको अपनी लेदर जैकेट को सीधे धूप,गर्मी या नमी जैसे तत्वों के संपर्क में नहीं रखना चाहिए। इससे जैकेट की गुणवत्ता खराब हो सकती है। इसके अलावा जैकेट के लेबल को भी अच्छी तरीके से पढ़ लें। लेबल पढ़ने से आपको पता चल जाएगा कि आपको लेदर जैकेट को कैसे स्टोर करना है। 

इन बातों का रखें खास ध्यान

leather jacket

  • जैकेट को धूप के सीधे संपर्क में न रखें। इससे आपकी जैकेट को नुकसान पहुंच सकता है। 
  • जैकेट को कभी भी प्लास्टिक से संबंधित चीजों के पास भी न रखें। इससे आपकी जैकेट खराब हो सकती है। 
  • लेदर जैकेट को कभी भी मोड़कर नहीं रखना चाहिए। जैकेट को हमेशा हैंगर में लटका कर रखें। 
  • आपको लेदर जैकेट को कभी भी मशीन में नहीं धोना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि लेदर कार्बनिक कपड़ा है, जिसका मतलब है कि बहुत अधिक नमी मटेरियल को खराब कर सकती है।
  • लेदर जैकेट को स्टोर करने से पहले उसे एक बार जरूर साफ कर लें। 

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: Freepik.Com,zara.net, wordpress.com & shopify.com

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।