जैकेट सर्दियों का सबसे पसंदीदा परिधान है, जिसे आप हर ड्रेस के साथ कैरी कर सकती हैं। हालांकि, कई महिलाएं जैकेट को सिर्फ जींस या टॉप के साथ ज्यादा पहनना पसंद करती हैं। लेकिन लेदर जैकेट में महिलाएं इतनी सुंदर लगती हैं कि हर किसी का ध्यान उनकी ओर जाता है। आपको बता दें कि अन्य जैकेट की तुलना में लेदर जैकेट की अधिक देखरेख की आवश्यकता होती है। महिलाएं लेदर जैकेट खरीद तो लेती हैं लेकिन उसे साफ करने में उन्हें कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। 

क्योंकि लेदर जैकेट साफ करते समय हुई छोटी-छोटी गलतियों की वजह से आपकी लेदर जैकेट हो सकती है। अगर आप चाहती हैं कि आपकी लेदर जैकेट सालों-साल खूबसूरत और नई जैसी नजर आए, तो लेदर जैकेट को साफ करते समय इन बातों का हमेशा ध्यान रखें। 

हल्के साबुन से करें साफ

leather soap

वैसे तो लेदर जैकेट को ड्राई क्लीन करवाना चाहिए। लेकिन अगर आप लेदर जैकेट को घर पर ही क्लीन करना चाहती हैं, तो आप हल्के साबुन, डिटर्जेंट या लेदर स्टेन रिमूवर का इस्तेमाल ही करें। क्योंकि अगर आप हार्ड साबुन के घोल का प्रयोग करती हैं, तो इससे आपकी जैकेट खराब हो सकती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जैकेट का कपड़ा बेहद डेलिकेट होती है और इसे आम जैकेट की तरह साफ नहीं किया जा सकता है। इसलिए आप हल्‍के साबुन के घोल से लेदर की जैकेट को साफ करें। लेकिन ध्यान रहे कि आपका कपड़ा ज्यादा गीला नहीं हो। 

इस तरह हटाएं दाग

leather washing tips

कई बार महिलाओं की जैकेट पर दाग लग जाते हैं, तो वह उसे हटाने के लिए हार्ड वॉशिंग पाउडर का इस्तेमाल करती हैं। (कपड़ों को क्लीन करने के लिए कुछ इस तरह चुनें सही डिटर्जेंट) ऐसा करने से दाग साफ, तो हो जाता है लेकिन जैकेट का कलर फेड और उसकी लेदर खराब होने लग जाता है। इसलिए आप लेदर से दाग को हटाने के लिए लेदर स्टेन रिमूवर को केवल कपड़े पर डालें फिर दाग को साफ करें। लेकिन इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि आप लेदर की जैकेट को कभी भी मशीन में धोने की गलती ना करें। 

इसे ज़रूर पढ़ें- लेदर बैग पर लग गया है दाग तो इन तरीकों से करें उसे क्लीन

ब्रश से नहीं करें साफ 

अगर आप जैकेट को घर पर ही साफ कर रही हैं, तो आप जैकेट को साफ करते समय कभी भी ब्रश का इस्तेमाल ना करें। क्योंकि ब्रश से आपकी जैकेट खराब हो सकती है। साथ ही, आपकी जैकेट फट भी सकती है। इसलिए जब भी आप अपनी जैकेट को साफ करें, तो हल्के हाथों से ही साफ कपड़े से ही रगड़ें। ऐसा करने से आपकी जैकेट साफ भी हो जाएगी और उसे कोई नुकसान भी नहीं होगा। 

लेदर क्लीनर स्प्रे का करें इस्तेमाल 

leather spry

इन सभी उपायों के अलावा, आप अपनी लेदर की जैकेट को बाजार से मिलने वाले लेदर क्लीनर स्प्रे से भी साफ कर सकती हैं। इससे आपकी लेदर साफ भी हो जाएगी और वे खराब भी नहीं होगी। इसके अलावा, आप लेदर को पॉलिश से भी साफ कर सकती हैं। 

Recommended Video

इन बातों का रखें ध्यान

  • अगर लेदर की जैकेट में बहुत ज्यादा सिलवट आ गई है, तो इसे किसी पेशेवर लेदर क्लीनर से पॉलिश करवाएं।
  • अगर जैकेट बारिश में भीग गई है तो घर आकर इसे एक हैंगर पर लटका दें और सूखने दें। ध्‍यान रखें कि चमड़े के सामान को धूप में कभी ना रखें। इससे चमड़ा झुर्रीदार हो सकता है।
  • बहुत लंबे समय तक यूज ना होने वाले लेदर में फंगस जम सकती है। इसलिए जैकेट को इससे बचाने के लिए सबसे पहले एंटीबायोटिक लिक्विड से इसे पोंछ लें। फिर लेदर पर कंडीशनर लगाएं। ध्‍यान रखें कि इसमें पानी ना मिलाएं। 
  • ध्यान रखें कि चमड़े को सुखाने के लिए कभी भी हेयर ड्रायर का इस्तेमालना करें। इससे लेदर सख्त हो जाता है। जैकेट को हमेशा अच्छा बनाएं रखने के लिए इसे गद्देदार हैंगर पर लटकाएं ताकि जैकेट मुड़े नहीं।
  • सर्दियों के अलावा भी कभी-कभी जैकेट को बाहर निकालें और इसमें हवा लगने दें।
  • चमड़े को कभी भी प्लास्टिक के पैकेट में ना लपेटें। इससे चमड़ी खराब हो सकती है।

इसे ज़रूर पढ़ें- इस तरह रखें अपने लेदर बैग का ख्याल, लंबे समय तक नहीं होंगे खराब

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुडी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।