• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial, 18 Jan 2022, 12:11 IST

वुलेन कपड़ों पर लगे चाय से लेकर लिपस्टिक के दाग को हटाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

अगर आपके वुलने कपड़ों पर दाग लग गया है तो परेशान न हों आज हम आपके लिए चाय से लेकर लिपस्टिक के दाग को हटाने के तरीके बताएंगे। 
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial, 18 Jan 2022, 12:11 IST
Next
Article
how to remove stain from woolen clothes in hindi

हम सभी सर्दियों में वुलने कपड़े पहनते हैं और ऐसे में कपड़ों पर दाग लगना सामान्य बात हैं। लेकिन दाग को साफ करना थोड़ा सा कठिन काम होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि ऊन के कपड़ों को अन्य रेशों से बने कपड़ों की तुलना में कम धुलाई और कम तापमान की आवश्यकता होती है। इसलिए जब भी आपके वुलने कपड़ों पर दाग लग जाएं तो परेशान न हों, आज हम आपके लिए चाय से लेकर लिपस्टिक के दाग से छुटकारा पाने के लिए आसान टिप्स लेकर आए हैं। चलिए जानते वुलेन कपड़ों से दाग हटाने के तरीके। 

रेड वाइन के दाग हटाना

red wine stain

अगर आपके वुलने के कपड़े पर रेड वाइन का दाग लग गया है तो इसके लिए सबसे पहले जितना हो सके दाग वाली जगह को पानी से अच्छे से धो लें। इसके बाद फिर गुनगुने पानी में वुलेन डिटर्जेंट मिलाएं और फिर कपड़े को इसमें भिगो लें। करीब 5-10 मिनट तक भिगने दें। इसके बाद आप पाएंगे कि दाग साफ हो चुका है। लेकिन अगर ऐसा करने से भी दाग नहीं जाता है, तो आप 3 भाग रबिंग अल्कोहल और 1 भाग ठंडा पानी मिला लें। अब इस पेस्ट को दाग वाली जगह पर डालें और इसे सूखने दें। फिर इसे अच्छे से धो लें।

 

लिपस्टिक या मेकअप के दाग हटाएं

lipstick stain on woolen clothes

अक्सर ऐसा होता है कि लिपस्टिक होंठों के अलावा कपड़ों पर भी लग जाती है। लेकिन परेशान न हो आप वुलने कपड़ों पर लगे लिपस्टिक के दाग को आसानी से हटा सकती हैं। दाग को हटाने के लिए आपको व्हाइट स्प्रिट या स्पॉट क्लिनिंग स्प्रे चाहिए होगा। आप इसे किसी भी दुकान से खरीद सकती हैं। अब एक कपड़े पर स्प्रे मारें और दाग वाली जगह पर इसे धीरे-धीरे लगाएं। इसके बाद किसी भी एक्स्ट्रा सॉल्वेंट को सुखाने के लिए कपड़े को दबाएं। इसके बाद कपड़े को वुलेन डिटर्जेंट से अच्छे से धो लें। आप देखेंगी कि लिपस्टिक दाग हट चुका है।

 

इंक या बॉलपॉइंट पेन के दाग कैसे हटाएं

ink stain on woolen clothes

अक्सर बॉलपॉइंट पेन का इस्तेमाल पेपर पर करते-करते वह कब कपड़ों पर लग जाता है, यह पता ही नहीं चलता है। लेकिन अगर ऐसा हो जाता है तो अब आपको पेन के दाग को साफ करने की टेंशन नहीं होगी क्योंकि आज हम आपके लिए एक ऐसा फॉर्मूला लेकर आए हैं, जिससे आप दाग को आसानी से साफ कर सकती हैं। बॉलपॉइंट के दाग को हटाने के लिए रबिंग अल्कोहल में एक लिंट-फ्री कपड़े को भिगोएं और फिर दाग वाली जगह पर इसे डैब करें। इसके बाद एक अन्य कपड़े से रबिंग अल्कोहल को सोख लें और फिर आखिर में वुलेन डिटर्जेंट से धो लें। लीजिए वुलने कपड़े पर लगा इंक और बॉलपॉइंट पेन का दाग अब हट चुका है।

इसे भी पढ़ें: चाय से लेकर इंक तक टाइल्स से किसी भी प्रकार के दाग को हटाने के लिए बस फॉलो करें ये टिप्स

Recommended Video


कॉफी, चाय या चॉकलेट के दाग हटाना

चाय या कॉफी पीते समय अक्सर अचानक से चाय का गिरना बेहद आम बात है और इसके दाग हमारे कपड़ों पर लग जाते हैं। क्योंकि सर्दियां चल रही हैं इसलिए आप कितना भी बचा लें चाय या कॉफी के दाग वुलेन कपड़ों पर लग ही जाते हैं। लेकिन परेशान न हों आप चाय, काफी या चॉकलेट के दाग को आसानी से हटा सकती हैं। वुलेन के कपड़ों पर दाग हटाने के लिए वुलने डिटर्जेंट सॉल्वेंट में एक लिंट-फ्री कपड़ा भिगोएं और इसे उस दाग वाली जगह पर लगाएं और धीरे-धीरे साफ करें। जब तक दाग नहीं हटता है तब तक इस प्रक्रिया को दोहराएं। इसके बाद वुलेन कपड़े को गुनगुने पानी से धो लें। 

इसे भी पढ़ें: आसानी से हटा सकती हैं गैस सिलेंडर से टाइल्स पर लगे दाग को

खून के दाग हटाएं

blood stain

अगर आपके वुलने कपड़े पर खून का दाग लग गया है तो घबराएं नहीं आप आसानी से इसे हटा सकती हैं। सबसे पहले आपको कपड़े को उसी वक्त पानी से धोना चाहिए। इसके बाद उस दाग वाली जगह पर व्हाइट विनेगर डालें और फिर पानी डालें। इसके बाद इसे नार्मल पानी और वुलेन डिटर्जेंट से धो लें।   

दाग हटाने के ट्रिक और हैक्स

  • किसी भी दाग से छुटाकार पाने के लिए उस जगह पर लिक्विड सॉल्वेंट डालें और उसे अच्छी तरह से ब्लॉट करें। इसे ज्यादा रगड़े नहीं। ऐसा करने से वुलेन कपड़ा खराब हो सकता है। 
  • किसी भी तरह के दाग को हटाने के लिए अगर आप केमिकल का इस्तेमाल करती हैं तो बेहद सावधानी बरतें और अच्छे हवादार क्षेत्र में काम करें।   
  • किसी भी प्रकार के केमिकल का इस्तेमाल करने से पहले बोतल पर लिखे सभी निर्देश को अच्छे से पढ़ लें और जांच के कि क्या यह वुलेन कपड़े के लिए ही बना है।  
  •  वुलेन कपड़ों पर दाग हटाते समय कपड़े को रगड़े नहीं और गर्म पानी का इस्तेमाल बिल्कुल भी न करें।                  

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।