आजकल हम सभी वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं और घर से काम करते हुए भी मन में वही ताजगी बनाए रखने के लिए अपने डेस्कटॉप व उसके डेकोर पर भी उतना ही ध्यान दिया जाना बेहद आवश्यक है। कई बार ऐसा होता है कि जब हम काम करने के लिए बैठते हैं, तो चारों ओर फाइलें देखकर दिमाग पहले से ही थका हुआ महसूस करता है और फिर कोई भी काम करने का मन ही नहीं करता। ऐसे में अपने मन में एक ताजगी बनाए रखने के लिए आप डेस्कटॉप पर एक वाटर गार्डन बना सकती हैं। 

हालांकि, अगर आपके डेस्कटॉप एरिया पर उतनी जगह नहीं है कि आप एक वाटर गार्डन बना सकें तो ऐसे में आप डेस्कटॉप के सामने वाली वॉल पर फ्लोटिंग शेल्फ बनाकर वहां पर भी वाटर गार्डन तैयार कर सकती हैं।

हालांकि, अब आप यह सोच रही होंगी कि घर के स्मॉल एरिया में वाटर गार्डन किस तरह बनाया जाए, तो ऐसा करना बेहद ही आसान है। आप कई अलग-अलग तरीकों से अपने घर व डेस्कटॉप एरिया की खूबसूरती बढ़ा सकती हैं, जिसके बारे में आज हम आपको इस लेख में बता रहे हैं-

कप वाटर गार्डन टी

desktop water garden ideas cup

यह वाटर गार्डन आईडिया स्मॉल स्पेस के लिए बेहद ही लाभदायक है। आप एक कप में पानी डालकर उसमें लेट्यूस, डकवीड और फेयरी मॉस जैसे पौधों को आसानी से ग्रो कर सकती हैं। यह कप वाटर गार्डन टी आपके डेस्कटॉप के अलावा सेंटर पीस पर भी बेहद ही ब्यूटीफुल लगता है। 

टॉल वाटर गार्डन

desktop water garden ideas tall

अगर आप अपने डेस्कटॉप पर एक डिफरेंट तरीके से वाटर गार्डन बनाना चाहती हैं तो यह आईडिया आपको जरूर पसंद आएगा। इसके लिए आपको बस एक बड़ा व बेलनाकार कांच का वास चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें: बरसात में इन पौधों की होती है अच्छी ग्रोथ, आप भी अपने गार्डन में जरूर लगाएं

जिसमें आप वाटर गार्डन की खूबसूरती बढ़ाने के लिए रंगीन एक्वैरियम रॉक्स व सिरेमिक फिश का इस्तेमाल कर सकती हैं। इस वाटर गार्डन में आप लेटस लगा सकती हैं। यह आपके डेस्कटॉप का पूरा लुक ही बदल देगा।

बनाएं वाटर गार्डन पॉन्ड

desktop water garden ideas pond

आपने बिग साइज में पॉन्ड तो अवश्य देखे होंगे, लेकिन अगर आप अपने डेस्कटॉप के लिए वाटर गार्डन बनाना चाहती हैं तो ऐसे में वाटर गार्डन पॉन्ड तैयार किया जा सकता है। इसके लिए आप पहले एक कांच के बाउल में थोड़ी मिट्टी और डिफरेंट साइज के कुछ प्लांट्स को प्लेस करें। अब इसमें स्टोन्स व अन्य डेकोरेटिव पीस सेट करें। आखिरी में इसमें पानी डालें। आपका खूबसूरत डेस्कटॉप वाटर गार्डन पॉन्ड बनकर तैयार है।

मिनी वाटर गार्डन

desktop water garden ideas mini

यह उन लोगों के लिए एक अच्छा ऑप्शन है, जिनके पास स्पेस काफी कम है, लेकिन वह अपने डेस्कटॉप को बेहद ही खूबसूरती के साथ सजाना चाहते हैं। इसके लिए आपको एक क्लीयर कांच के छोटे कंटेनर, पेबल्स, पौधों और एक्वेटिक प्लांट फूड की जरूरत होगी। यह मिनी वाटर गार्डन स्मॉल एरिया में बहुत ही ब्यूटीफुल लगता है।

तैयार करें पोथोस बाउल

desktop water garden ideas pothos bowl

जब केवल पानी में उगने वाले पौधों की बात हो तो उनमें पोथोस यकीनन एक बेहद ही अच्छा पौधा है। जो पानी में बहुत अधिक मेहनत के बिना ही ग्रो करता है। इतना ही नहीं, यह प्लांट होम डेकोर के लिए भी काफी अच्छा माना गया है।

इसे जरूर पढ़ें: Tips-पानी में उगाए जा सकते हैं ये 5 प्‍लांट्स

ऐसे में जब आप डेस्कटॉप वाटर गार्डन तैयार कर रही हैं तो एक बिग बाउल में कुछ पेबल्स व पानी डालकर उसमें पोथोस को लगा सकती हैं। यह आपके वर्क या स्टडी एरिया की रौनक बढ़ाएगा।

फिश बाउल की लें मदद

आमतौर पर लोग एक्वेरियम या फिश बाउल में फिशेस पालते हैं। लेकिन अगर आप चाहें तो क्लीयर फिश बाउल में भी तरह-तरह के वाटर प्लांट्स उगाकर एक वाटर गार्डन तैयार कर सकती हैं। यह देखने में बेहद ही ब्यूटीफुल और रिफ्रेशिंग लगता है।

अब आप अपने डेस्कटॉप एरिया पर किस तरह वाटर गार्डन बनाना चाहेंगी? यह हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: Pinterest, balconygardenweb