मच्छरों से निजात पाना इतना भी आसान नहीं है। हमारे घर से लेकर गार्डन एरिया में अक्सर मच्छर घूमते हुए नजर आते हैं और इनसे निजात पाने के लिए हम केमिकल स्प्रे से लेकर कॉयल आदि का इस्तेमाल करती हैं। यह केमिकल्स भले ही मच्छरों को आपके घर से दूर रखें, लेकिन इसका आपकी सेहत पर भी उल्टा प्रभाव होता है। ऐसे में जरूरी है कि आप मच्छरों को अपने घर और गार्डन एरिया से दूर रखने के लिए कुछ नेचुरल तरीके अपनाएं। इनमें घर में प्लांट्स लगाना एक बेहद आसान और प्रभावी उपाय है। दरअसल, ऐसे कई प्लांट्स होते हैं, जिनकी महक मच्छरों व बग्स को बिल्कुल पसंद नहीं होती। इसलिए अगर घर में वह प्लांट्स लगे हों तो मच्छर आपके घर के पास नहीं आएंगे। तो चलिए आज हम आपको ऐसे पांच प्लांट्स के बारे में बता रहे हैं तो Mosquito repelling की तरह काम करते हैं और इसलिए आपको उन्हें अपने घर में जरूर लगाना चाहिए-

लैवेंडर

 plants for health inside

क्या आपने कभी गौर किया है कि कीड़े, खरगोश व अन्य जानवरों ने कभी भी आपके लैवेंडर पौधे को नष्ट नहीं किया है। दरअसल, पौधे की पत्तियों के एसेंशियल ऑयल से एक खुशबू आती है, जिससे मच्छर व बग्स आदि दूर रहते हैं। इसके अलावा यह भी माना जाता है कि लैवेंडर का तेल मच्छर को सूंघने की क्षमता में बाधा डालता है। यह पौधा एक बार स्थापित होने के बाद मच्छरों को दूर रखता है। इसे केवल सनलाइट और अच्छी जल निकासी की आवश्यकता होती है।

मैरीगोल्ड्स

 plants for health inside

मैरीगोल्ड्स, एक आसानी से विकसित होने वाला फूल है। बस इसे बर्तनों में उगाएं और इसे अपने आँगन या अपने घर के प्रवेश द्वार के पास रखें। यह मच्छरों को आपके घर से दूर रखेगा। मैरीगोल्ड्स की खासियत यह है कि यह मच्छरों को दूर रखने के साथ-साथ एफिड्स, थ्रिप्स, व्हाइटफ्लाइज, स्क्वैश बग्स, और हॉर्नवॉर्म आदि को भी दूर रखते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: गेहूं के आटे के इस्तेमाल के कुछ अद्भुत तरीके जो आपने पहले नहीं सुने होंगे

रोजमेरी

 plants for health inside

रोजमेरी भी एक बेहतरीन Mosquito repelling पौधा है। रोजमेरी एक ऐसी जड़ी-बूटी है, जो डेकोरेशन के साथ-साथ कुकिंग में सीजनिंग की तरह इस्तेमाल की जा  सकती है। आप इसकी महक से अपने घर के वातावरण को खुशनुमा बना सकती हैं।

तुलसी

 plants for health inside

तुलसी एक और जड़ी बूटी है जो मच्छरों के साथ-साथ कीटों को भी आपके घर से दूर रखने में मददगार है। इतना ही नहीं, आप तुलसी को घर में कई बेहतरीन तरीकों से इस्तेमाल कर सकती हैं। चाय में तुलसी की पत्तियां डालने के साथ-साथ आप इसकी मदद से कई मौसमी बीमारियों को दूर रख सकती हैं। आप तुलसी को कंटेनर में या बगीचे में, अकेले या अन्य फूलों के साथ लगा सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: घर पर इतनी आसानी से लगाएं लेमन ग्रास का पौधा, चाय बनाने से लेकर मच्छर भगाने तक में आएगा काम

पुदीना

 plants for health inside

मच्छरों, मक्खियों और यहां तक कि चींटियों को दूर रखने के लिए पुदीना एक बेहतरीन नॉन-टॉक्सिक विकल्प है। इसकी सुगंध जितनी तीखी होगी, आपके घर के पास उतने ही कम कीड़े आएंगे। आप इसे अपने आँगन में गमलों में उगाएँ जहाँ आसानी से पहुँचा जा सकता है। आप इसे अपनी चाय से लेकर सलाद व चटनी आदि में इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा, आप इसकी पत्तियों को सुखा भी सकती हैं और उन्हें अपने घर के अंदर एक नेचुरल पेस्ट कण्ट्रोल तरीके के रूप में उपयोग कर सकती हैं।

सिट्रोनेला

 plants for health inside

सिट्रोनेला आमतौर पर Mosquito repellents और मोमबत्तियों में पाया जाता है। सिट्रोनेला से आने वाली मजबूत गंध मच्छरों को आकर्षित करने वालों की अन्य गंध जैसे कार्बन डाइऑक्साइड की गंध आदि को कवर करती है। जिससे मच्छर जल्दी आपके पास नहीं आते। सिट्रोनेला एक कम रखरखाव वाला पौधा है, जिसका अर्थ है कि आप कम मेहनत के साथ मच्छरों को दूर कर पाएंगे।

Recommended Video

फ्लॉस फूल

 plants for health inside

फ्लॉस के फूलों में एक रासायनिक रासायनिक तत्व होता है, जिसे आम तौर पर मच्छर भगाने में इस्तेमाल किया जाता है। ये फजी फूल आपके बेड के साइड में एक खूबसूरत दृश्य प्रदान करते हैं और मच्छरों को भी दूर रखते हैं। फ्लॉस फूल नीले, गुलाबी सफेद और बैंगनी रंग में आते हैं और आसानी से किसी भी गुलदस्ते को अधिक खूबसूरत बनाते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik, lilplants