आपने लेमन ग्रास के बारे में तो सुना ही होगा। लेमन ग्रास वो पौधा होता है जिसकी पत्तियों और तेल से दवाएं बनती हैं और साथ ही साथ इसे खाने और चाय के फ्लेवर के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। लेमन ग्रास को अरोमाथेरेपी के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है और इसे अच्छे मच्छर-मक्खी भगाने वाले रिपेलेंट के तौर पर भी देखा जाता है। 

कहते हैं कि लेमन ग्रास का पौधा अगर आपके घर में रहता है तो कीड़े-मकोड़े घर में नहीं आते हैं और साथ ही साथ ये पॉजिटिविटी भी लेकर आता है। 

आपको लेमनग्रास हर्बल चाय के फायदे तो पता ही होंगे जो वेटलॉस से लेकर एंटी-माइक्रोबियल प्रॉपर्टीज तक शरीर में बहुत सारे अच्छे काम करती है और साथ ही साथ मुंह के इन्फेक्शन और कैविटी को भी खत्म करती है। लेमन ग्रास का पौधा कई लोग अपने घर में लगाने के बारे में सोचते हैं, लेकिन उनके यहां ये पौधा सूख जाता है और वो पत्तियां भी पीली और अजीब सी होने लगती हैं। अगर आपके साथ भी ऐसी समस्या आ रही है और आप अपने घर में लेमन ग्रास का पौधा लगाने की सोच रहे हैं तो चलिए हम आपको बताते हैं कि इसे लगाने का सही तरीका क्या है और कैसे आप इसे बहुत ही आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। 

लेमन ग्रास का पौधा लगाते समय रखें ध्यान-

लेमन ग्रास का पौधा लगाते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए जिससे ये पौधा कभी खराब नहीं होगा-

1. किस मौसम में लगाएं लेमन ग्रास? 

इसे किसी भी मौसम में लगाया जा सकता है इसलिए मौसम का ध्यान रखने की जरूरत नहीं है। हां, अगर आप बहुत ज्यादा ठंड या बारिश वाली जगह पर रहते हैं तो थोड़ा रुक जाएं। ये पौधा 2 डिग्री से कम तापमान में नहीं लगेगा। 

lemongrass at home

2. लेमन ग्रास का पौधा लगाने के लिए कैसी मिट्टी चाहिए?

इसके लिए आपको ग्रेनी सॉइल यानि बालू वाली मिट्टी चाहिए। इसकी जड़ें सही मिट्टी से ही पनपेंगी। इसके लिए आप 60 प्रतिशत मिट्टी, 20 प्रतिशत कॉम्पोस्ट या खाद और 20 प्रतिशत रेत वाली मिट्टी का कम्पोजिशन बनाएं जो सही रहेगा। इससे पानी जड़ों के पास ठहरेगा नहीं और आसानी से निकल जाएगा। 

इसे जरूर पढ़ें- बच्चों के लिए घर पर बनाएं लेमनग्रास नूडल्स सूप, जानें रेसिपी 

3. घर में किस जगह रखें लेमन ग्रास का पौधा?

लेमन ग्रास को बहुत ज्यादा सूरज की रौशनी की जरूरत होती है। ऐसे में इसे ऐसी जगह रखें जहां पर पर्याप्त रौशनी और हवा मिले। ऐसा न करने पर आपके लेमन ग्रास के पौधे की पत्तियां पीली पड़ती जाएंगी और ये अच्छा मॉस्किटो रिपेलेंट भी नहीं बन पाएगा। 

4. कैसी खाद देनी चाहिए?

आपको किसी केमिकल फर्टिलाइजर की जरूरत नहीं होगी। सिर्फ किचन के कॉम्पोस्ट से ही आपका काम हो जाएगा। 

5. किस तरह के गमले में लगाएं लेमन ग्रास? 

इन्हें अगर सही जगह मिले तो ये 18-24 इंच तक बढ़ सकते हैं और बहुत फलते-फूलते दिख सकते हैं। गमला थोड़ा गहरा और चौड़ा होना चाहिए। अगर बहुत छोटे गमले में इन्हें लगाया है तो ये बहुत कम पनपेगा। आप इन्हें किसी ऐसे गमले में लगाएं जिसमें इन्हें स्पेस मिले। 

lemongrass planting at home

6. लेमन ग्रास की हार्वेस्टिंग कैसे करें? 

जब लेमन ग्रास को आपने बड़े गमले में लगाया है और इसकी स्टेम 1/2 इंच तक मोटी हो गई है और पत्तियां करीब 8-12 इंच की हो गई हैं तो इसे काटना शुरू करें। आप इसे स्टेम की ओर से काट सकते हैं या उखाड़ने की कोशिश कर सकते हैं। बस ध्यान रहे कि मुख्य पौधे की जड़ बाहर न आए। इसे आप ऊपर से काटेंगे तो ये वापस उग जाएगा। ये बिलकुल हरे प्याज की तरह ही होता है इसलिए एक बार ठीक से लगने के बाद इसे कोई समस्या नहीं होगी।  

7. लेमन ग्रास के पौधे को कैसे पानी देना है? 

लेमन ग्रास के पौधे को पानी देने के लिए आप 1 दिन का गैप कर सकते हैं। हालांकि, अगर आप बहुत गर्मी वाली जगह रहते हैं जहां हवा में मॉइश्चर नहीं होता तो इसे रोज़ पानी दें, लेकिन बहुत सारा पानी एक साथ न दें और गमले में इकट्ठा न होने दें।  

इसे जरूर पढ़ें- लेमनग्रास के ये 8 अद्भुत फायदे जानकर आप भी इसे अपनी डाइट में शामिल कर लेंगी  

मच्छरों को भगाने के लिए लेमन ग्रास- 

आपने शायद सुना होगा कि कुछ पौधे ऐसे होते हैं जिनके आस-पास कीड़े-मकोड़े नहीं आते और उनमें से एक लेमन ग्रास है। आपके घर में ऐसे कीड़े कम हों इसके लिए लेमन ग्रास को खिड़की के पास रखें।  

अब तो आप जान ही गए होंगे कि लेमन ग्रास को लगाना कितना आसान है। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।