आटा किसी भी किचन के बेसिक इंग्रेडिएंट्स में से एक है। इसका इस्तेमाल आमतौर पर रोटियां, हलवा या कुकीज़ बनाने के लिए किया जाता है। लेकिन क्या आप जानती हैं, आपके सौंदर्य को निखारने के साथ-साथ घर के कुछ और जरूरी कामों को आसान करने में भी गेहूं के आटे का इस्तेमाल किया जाता है। आइए जानें आटे के इस्तेमाल के कुछ ऐसे तरीके जो आपने पहले नहीं सुने होंगे और इन तरीकों को आजमाने के बाद आपके बहुत से काम आसान हो जाएंगे। 

चींटियों को हटाए

get rid of ants

यदि आपके घर के भीतर और चारों तरफ चीटियां बहुतायत में हैं तो चीटियों (इन घरेलू उपायों से भगाएं चीटियां) वाले स्थान पर आटे से एक लाइन बना दें। ऐसा करने से कुछ ही समय में चीटियां उस स्थान से भाग जाती हैं जहां आटा डाला जाता है। कहा जाता है कि आटे की खुशबू चींटियों को पसंद नहीं आती है इसलिए वो उस स्थान से चली जाती हैं जहां आटे का छिड़काव होता है।  

प्लेइंग कार्ड्स को साफ़ करने में

playing cards cleaning 

यदि आपके पास कार्ड का एक ऐसा बंडल है जो काफी पुराना हो गया है और उनकी चमक कम होने लगी है तो कार्ड्स को साफ़ करने के लिए आटे का इस्तेमाल करें, इसके लिए बस एक मुट्ठी आटे के साथ एक ज़िप बैग में अपने कार्ड को डालें और अच्छी तरह से हिलाएं। फिर बैग से कार्ड निकालें और उन्हें साफ, सूखे कपड़े से पोंछ दें। आटा नमी, तेल अवशेषों और जमी हुई धूल को अवशोषित करने में मदद करता है। एक बार जब आप उन्हें साफ कर लेंगे, तो आपके कार्ड नए जैसे दिखने लगेंगे। 

मुहांसे दूर करे

reduce pimpes 

यदि आपके चेहरे पर मुहांसे हैं तो मुहांसे वाले स्थान पर थोड़े से आटे में शहद मिलाकर लगाएं और उस जगह को बैंडेड से ढक लें। रात भर इसे चेहरे के मुहांसों पर काम करने दें सुबह बैंडेड हटाकर चेहरा पानी से धो लें। इसके एक बार इस्तेमाल से मुहांसे गायब हो जाते हैं। 

स्टेनलेस स्टील की शाइनिंग बढ़ाए

stainless steal

आपके घर में स्टेनलेस स्टील के जितने भी उपकरण हैं उनमें विशेष चमक पाने के लिए आप आटे का इस्तेमाल कर सकते हैं। स्टेनलेस स्टील की चमक कायम रखने के लिए अपने स्टेनलेस स्टील उपकरणों की सफाई के बाद उसमें आटे के एक चम्मच का उपयोग करें। इसके लिए एक साफ, सूखे कपड़े पर थोड़ा सा आटा छिड़कें और अपने स्टेनलेस स्टील को एक प्यारी सी चमक के लिए इस कपड़े का इस्तेमाल करें। किचन सिंक को साफ़ करने के लिए भी आप आटे का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले किचन सिंक को सूखा लें। इसमें एक चम्मच सूखे आटे को डालें और स्क्रबर से रगड़ें। 5 मिनट बाद पानी चला दें और सिंक को अच्छी तरह से धो दें। ऐसा करने से सिंक की चमक कायम रहेगी। 

तांबे को साफ़ करे 

copper cleaning

क्या आप जानते हैं कि आप तांबा साफ करने के लिए आटा, नमक और सफेद सिरका का उपयोग कर सकते हैं? बस आटे के बराबर भागों और नमक को एक छोटे कटोरे में मिलाएं, साथ ही एक पेस्ट बनाने के लिए पर्याप्त सिरका भी लें। पेस्ट को पीतल या तांबे की सतह पर फैलाएं और पेस्ट सूखने तक इसे बर्तन पर लगाए रखें। फिर गर्म पानी के साथ इसे साफ़ करें। आपके तांबे के बर्तन विशेष रूप से चमकदार नज़र आएंगे।  

इसे भी पढ़ें: स्किन के निखार से लेकर दांतों की सफाई तक, बेकिंग सोडा से किए जा सकते हैं ये 10 काम

Recommended Video

ड्राई शैम्पू की तरह 

अपने बालों में ड्राई शैम्पू करने के लिए आप आटे का उपयोग कर सकते हैं और बालों के अतिरिक्त तेलों को अवशोषित कर सकते हैं। लेकिन पहले, आप एक छलनी से आटे को अच्छी तरह से छान लें । एक मेकअप ब्रश का उपयोग कर अपने बालों की जड़ों में आटा लागू करें। आटे को 30 मिनट के लिए स्कैल्प पर बैठने दें, फिर किसी भी अतिरिक्त आटे को ब्रश से झाड़ दें। आटा तेल अवशेषों को अवशोषित करने में मदद करेगा और आपके बाल शाइनी नज़र आएँगे। 

आटे से ग्लू बनाएं

making glu

घर में यदि ग्लू न हो तब आटे के इस्तेमाल से आप ग्लू तैयार कर सकते हैं। इसके लिए एक बाउल में थोड़ा आटा लें और उसमें आवश्यकतानुसार पानी डालें। आपको आटे का पतला पेस्ट तैयार करना है जिसका इस्तेमाल पेपर कटिंग्स या क्राफ्ट के किसी सामान को चिपकाने में किया जा सकता है।  

उपर्युक्त सभी तरीकों से आटे का इस्तेमाल कुकिंग के अलावा भी कई जगहों पर किया जा सकता है और कई कामों को आसान बनाया जा सकता है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:  freepik