• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 23 Jan 2022, 10:30 IST

हेयर स्ट्रैंड्स की तरह नजर आते हैं यह यूनिक इनडोर प्लांट्स, आप भी लगाएं अपने घर में

ऐसे कई इनडोर प्लांट्स हैं, जो काफी हद तक हेयर स्ट्रैंड्स की तरह नजर आते हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 23 Jan 2022, 10:30 IST
Next
Article
indoor plants  care tips

आजकल हम कोई अपने घर में प्लांट्स रखना काफी पसंद करता है। लोग ना केवल आउटडोर में बल्कि इनडोर में भी प्लांट्स को घर के अलग-अलग कोनों में रखते हैं। यह आपके घर में ना केवल हरियाली लेकर आते हैं, बल्कि वातावरण को भी अधिक शुद्ध व खुशनुमा बनाते हैं। इतना ही नहीं, होम डेकोर में भी इनका एक महत्वपूर्ण रोल होता है।

हालांकि, अगर आप घर को नेचुरल तरीके से सजाने के लिए प्लांट्स को इनडोर में लगा रही हैं तो आपको कुछ यूनिक प्लांट्स को लगाने पर विचार करना चाहिए। दरअसल, ऐसा करने से आप इन्हें सेंटर ऑफ अट्रैक्शन बना सकती हैं। इतना ही नहीं, इसके बाद आपको घर को अलग से सजाने के लिए डेकोरेटिव पीस आदि खरीदने की जरूरत महसूस नहीं होगी। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही प्लांट्स के बारे में बता रहे हैं, जो काफी हद तक  हेयर स्ट्रैंड्स की तरह नजर आते हैं और इसलिए घर को एकदम यूनिक लुक देते हैं-

पोनीटेल पाम

ponytail palm

हाल के वर्षों में, पोनीटेल पाम एक पॉपुलर हाउसप्लांट बन गया है। इसका चिकना बल्ब जैसा ट्रंक और लंबी-लंबी पत्तियां इसे देखने में काफी आकर्षक बनाती है। इसकी पत्तियों के कारण ही यह देखने में हेयर स्ट्रैंड्स की तरह नजर आता है। हालांकि, इस हाउसप्लांटी की एक खासियत यह भी है कि इसका नाम पोनीटेल पाम ट्री होने के बावजूद भी यह ना तो पाम है और ना ही ट्री अर्थात् पेड़। वास्तव में, यह एगेव परिवार का सदस्य है और वास्तव में एक succulent है। इस पौधे की सामान्य विशेषताओं में एक बल्बनुमा तना शामिल है, जिसका उपयोग पानी को स्टोर करने के लिए किया जाता है, और इसकी लंबी, बालों जैसी पत्तियां जो तने के ऊपर से पोनीटेल की तरह उगती हैं। जिसके कारण इस पौधे को यह पापुलर नाम मिलता है।

वेरिएगेटेड बोनी स्पाइडर प्लांट

bony spider plant

यह एक बेहद ही खूबसूरत प्लांट है, जिसकी हरी पत्तियां थोड़ी घुमावदार होती है। जिसके कारण यह कर्ल हेयर की तरह दिखाई देती हैं। इतना ही नहीं, इसके एजेस पर क्रीमी व्हाइट कलर होता है। इसके खूबसूरत कलर और बनावट के कारण ही आप इसे अपने लिविंग एरिया में रखकर उस जगह में कुछ कलर एड कर सकती हैं। आप इसे एक कंटेनर में रख सकती हैं या फिर हैंगिंग बास्केट प्लांट के रूप में भी यह बेहतरीन लगता है। चूंकि इसकी केयर करना काफी आसान है, इसलिए अगर आप गार्डनिंग में नई हैं तो भी इस हाउसप्लांट को अपने घर में रख सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: अपने इंडोर प्लांट्स का ऐसे रखें ध्यान, नहीं होंगे आपके पौधे खराब

Recommended Video


लो बुलरुश

low bulrush plant

इस प्लांट ब्राइट ग्रीन कलर की घास और उस पर छोटे-छोटे फूल देखने में बेहद ही आकर्षक लगते हैं। खासतौर से, अगर आप इन्हें सिरेमिक पॉट में लगाते हैं, तो इनकी खूबसूरती कई गुना बढ़ जाती है। चूंकि इस प्लांट को फुल सनलाइन या पार्शियल सनलाइट की जरूरत होती है, इसलिए आप इन्हें दक्षिण या पश्चिम की ओर वाली खिड़की पर रख सकती हैं। हालांकि, इस प्लांट को लगाते समय इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखें कि यदि इस पौधे को निगला जाता है तो यह टॉक्सिक होता है इसलिए इसे पालतू जानवरों और बच्चों की पहुंच से इसे दूर ही रखें।

इसे भी पढ़ें: बीजों के अलावा पत्तों से भी उगा सकते हैं यह पौधे, जानिए

फायरक्रैकर प्लांट

यह एक ऐसा प्लांट है, जो कई अलग-अलग नामों से जाना जाता है। यूं तो इस प्लांट का साइंटिफिक नाम Russelia equisetiformis है, लेकिन कुछ लोग इसे फाउंटेन बुश कहकर भी पुकारते हैं। इस पौधे में बहुत पतले, बालों जैसे पत्ते होते हैं, जिसमें लाल, बेल के आकार के फूल लगते हैं। जिसके कारण यह प्लांट देखने में बेहद ही आकर्षक लगता है। हालांकि, इसे अच्छी तरह से पनपने के लिए काफी अच्छी धूप की आवश्यकता होती है। यह पौधा उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय जलवायु में साल भर खिल सकता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit: balconygardenweb &  gardeningknowhow

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।