आज के समय में घरों में प्लांटिंग करने का शौक काफी बढ़ता जा रहा है। भले ही आपके घर में स्पेस कम हो या ज्यादा, लोग इनडोर प्लांटिंग से लेकर आउटडोर यहां तक कि बालकनी में भी प्लांटिंग आदि करते हैं। इतना ही नहीं, जिन घरों में स्पेस प्रॉब्लम होता है, वहां पर लोग हैंगिंग प्लांटिंग करना पसंद करते हैं। प्लांटिंग के जरिए आपका घर नेचुरल ब्यूटीफुल लगता है और फिर अलग से किसी तरह की सजावाट की जरूरत नहीं पड़ती। हालांकि, प्लांटिंग के लिए जिस चीज की सबसे पहले जरूरत होती है, वह है प्लांट्स। 

इसमें भी आपको इस बात का ध्यान रखना होता है कि आपके घर के लिए कौन सा प्लांट बेस्ट है। हर घर के साथ-साथ प्लांट्स की जरूरतें भी अलग हो सकती हैं और इसलिए सही प्लांट का चयन करना बेहद आवश्यक है। 

आमतौर पर, जो लोग प्लांटिंग में नए होते हैं, वह अक्सर इस बात को लेकर असमंजस में पड़ जाते हैं कि उनके लिए कौन सा प्लांट सबसे सही रहेगा। इस स्थिति में वह कोई भी प्लांट लेकर घर आ जाते हैं, लेकिन वह पौधा उस तरह से ग्रो नहीं करता, जैसा कि उन्होंने सोचा होता है। इसलिए कभी भी हाउसप्लांट को खरीदते समय आपको कई बातों को ध्यान रखना चाहिए। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि हाउसप्लांट खरीदते समय किन बातों पर फोकस करें-

house care and plants

इसे जरूर पढ़ें- खाद-पानी डालने के बाद भी मर रहे हैं पौधे तो ये हैक्स करेंगे मदद

प्लांट को करें चेक

किसी भी प्लांट को घर लाने से पहले उसे अच्छी तरह चेक करें। ऐसे किसी भी पौधे को ना लें, जो कमजोर नजर आए या फिर क्षतिग्रस्त हो। पौधों के स्वास्थ्य का पता लगाने के लिए आप कुछ प्वाइंट्स पर ध्यान दे सकती हैं। मसलन, आप प्लांट को टच करें। अच्छे पौधे की पत्तियां नरम और ताजी नजर आएंगी। वहीं, अगर आप पत्तियों पर धब्बे या निशान देखते हैं, तो यह किसी बीमारी या संक्रमण के कारण हो सकता है। इसके अलावा, यदि पत्तियां मुरझा रही हैं या पीली हो रही हैं, तो ऐसे पौधे को ना लें।

Recommended Video

लेबल को पढ़ें जरूर  

जब भी आप प्लांट को खरीद रही हैं तो यह जरूरी है कि आप पौधों के लेबल को ठीक से पढ़ें, क्योंकि लेबल को अच्छी तरह से पढ़ने से आपको पौधे के लिए प्रकाश, पानी और फर्टिलाइजर की जरूरत के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी होती है। साथ ही, कुछ लेबल इनके रखरखाव के बारे में भी महत्वपूर्ण जानकारी देते हैं। हालांकि, अगर प्लांट पर लेबल नहीं है तो ऐसे में आप उस प्लांट की जानकारी को पहले इंटरनेट पर चेक करें। अगर आपको किसी तरह का संदेह हो तो इस विषय में नर्सरी में कर्मचारी से अवश्य पूछें।

plant and housecare

पेस्ट को करें चेक

हाउसप्लांट खरीदते समय, हमेशा यह अवश्य चेक करें कि उसमें कोई कीट ना हो। आमतौर पर, कीड़े या कीट पत्ते के नीचे या पौधों की बढ़ती टिप्स पर छिप जाते हैं, जिससे उन्हें एक बार में पहचानना मुश्किल हो जाता है। इसलिए, किसी भी पौधे को खरीदने से पहले स्केल, एफिड्स और माइट्स जैसे सामान्य कीटों की जांच करें। इसके अलावा, ठीक से जांच लें कि क्या पौधे में काले धब्बे, छेद, छाले, या पत्ते चिपचिपे हैं।

small plant and house care

इसे जरूर पढ़ें- आखिर क्यों आपको बोगनवेलिया के पौधे में नहीं आ रहे फूल? जानें कारण 

साइज पर भी दें ध्यान 

यह एक ऐसा टिप है, जिस पर आमतौर पर किसी का ध्यान नहीं जाता है। लेकिन वास्तव में यह बेहद महत्वपूर्ण प्वाइंट है। छोटे और बड़े पौधों के अपने फायदे और नुकसान होते हैं। जहां, छोटी किस्में कम लागत वाली होती हैं जबकि बड़ी किस्में छोटी किस्मों की तुलना में अधिक परिपक्व होती हैं। इसके अलावा, बड़े पौधों की कीमत भी अधिक हो सकती है। उदाहरण के लिए, 1-2 फीट आकार के पौधे की कीमत 5-6 फीट लंबे पौधे से कम हो सकती है। इसलिए, जब भी आप प्लांट खरीदें तो उसका साइज अपने बजट व स्पेस एरिया के अनुसार सलेक्ट करें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।