अतिथि देवो भवः अर्थात् मेहमान भगवान के समान होते हैं। भारतीय संस्कृति में मेहमान को भगवान के समान दर्जा दिया गया है। ऐसे में जब कोई घर में आता है तो महिला ही यही इच्छा होती है कि आने वाले व्यक्ति को किसी तरह की परेशानी ना हो। महिलाएं अतिथि का स्वागत करने के साथ-साथ उनके आराम का भी पूरा ख्याल रखती हैं। इतना ही नहीं, इन दिनों तो घर में अलग से गेस्ट बेडरूम को डिजाइन किया जाता है ताकि आपको या आने वाले मेहमान को किसी भी तरह से अपनी प्राइवेसी के साथ कोई समझौता ना करना पड़े। हो सकता है कि आपने भी अपने घर में अलग से गेस्ट बेडरूम बनाया हो। ऐसे में आपको घर के अन्य कमरों की तरह ही गेस्ट रूम की सजावट पर भी पूरा ध्यान देना चाहिए। हालांकि गेस्ट रूम को सजाने का तरीका काफी अलग होता है। आपको  उनका कमरा ऐसा सजाना चाहिए, जिससे ना सिर्फ वहां पर पॉजिटिविटी हो, बल्कि आने वाले मेहमानों को भी किसी तरह की समस्या ना हो। तो चलिए आज हम आपको गेस्ट बेडरूम को सजाने के कुछ आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं-

बिग मिरर का करें इस्तेमाल 

 guest bedroom inside

गेस्ट बेडरूम को सजाते समय आपको हमेशा बिग मिरर का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे ना सिर्फ आने वाले मेहमानों को ठीक से तैयार होने में मदद मिलेगी, बल्कि यह एक छोटे बेडरूम को भी बड़ा बना देगा। इतना ही नहीं, अगर आप खिड़की के ठीक सामने मिरर को प्लेस करती हैं तो इससे कमरे में नेचुरल लाइटिंग भी मैक्सिमम होती है, जिससे कमरा बेहद खूबसूरत और प्रकाशवान नजर आता है।

इसे जरूर पढ़ें: सही समय पर बेडशीट को धोना क्यों होता है जरूरी,जानें

परदा भी आएगा काम

 guest bedroom inside

अगर आपके पास घर में स्पेस प्रॉब्लम है तो ऐसे में आपको परदे का इस्तेमाल करना चाहिए। यह आपके घर के रूम को डिवाइड करने में मदद करेगा। इससे आपको दो लाभ होंगे। जब आपके घर में मेहमान नहीं होंगे, तब आप उसे स्वयं के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। वहीं अतिथि के आने पर आप उसे गेस्ट रूम बना सकती हैं। इतना ही नहीं, यह देखने में भी काफी एलिगेंट लगता है। 

अपनाएं यह ट्रिक

 guest bedroom inside

कई बार महिलाएं सोचती हैं कि गेस्ट रूम को सजाने के लिए उन्हें महंगे-महंगे डेकोरेटिव आइटम का इस्तेमाल करना चाहिए। हालांकि ऐसा जरूरी नहीं है। अगर आप चाहें तो एक स्टाइलिश हेडबोर्ड या वॉल आर्ट की मदद से भी गेस्ट रूम को ब्यूटीफुल बना सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: क्या आपको होटल के कमरे की ये सच्चाई पता है, ट्रैवेलिंग से पहले जान लें

Recommended Video

फ्लोटिंग शेल्फ का लें सहारा

 guest bedroom inside ()

कई बार आने वाले मेहमानों को गेस्ट रूम में सामान रखने में परेशानी होती है। हो सकता है कि आपके घर में भी स्पेस प्रॉब्लम हो और इसलिए गेस्ट रूम उतना बड़ा ना हो। ऐसे में गेस्ट रूम को सजाने और स्पेस को मैनेज करने के लिए आप वहां पर फ्लोटिंग शेल्फ की मदद ले सकती हैं। यह फ्लोटिंग शेल्फ ना सिर्फ गेस्ट रूम को एक एलीगेंट लुक देती है, बल्कि इसकी मदद से आने वाले मेहमान अपना काफी सारा सामान आसानी से रख पाते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com