बुकशेल्फ किसी भी कमरे का फोकस प्वाइंट हो सकती है, जो कमरे को स्टाइल करने में मदद कर सकती हैं। ऐसा जरूरी नहीं है कि किताबों के शौकीन या पढ़ाकू लोगों के घर में ही बुकशेल्फ हो। आप भी इसे अपने घर में जगह दे सकती हैं। इसमें आप अपनी पसंद की कुछ किताबें रख सकती हैं या फिर आपके घर में बच्चे हैं तो उनकी उम्र के हिसाब से भी किताबों का चयन किया जा सकता है। इस तरह अगर देखा जाए तो बुकशेल्फ हर घर की जरूरत है। वैसे घर में बुकशेल्फ होने का मतलब यह नहीं है कि वह भारी भरकम और बड़ी हो। आप अपने स्पेस व जरूरत के हिसाब से बुकशेल्फ को चुन सकती हैं। आजकल दीवार में भी बुकशेल्फ बनवाने का चलन है, यह कम स्पेस के लिए एक अच्छा आईडिया है। घर में महज बुकशेल्फ रख देना ही काफी नहीं होता। अगर आप सच में अपनी बुकशेल्फ व कमरे को खूबसूरत बनाना चाहती हैं तो आपको बुकशेल्फ को भी डेकोरेट करने के बारे में पता होना चाहिए। तो चलिए आज हम आपको बुकशेल्फ को डेकोरेट करने के कुछ आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं-

इसे भी पढ़े: Book Lovers Day: बुक लवर्स के लिए जन्‍नत हैं ये 5 होटल्‍स

किताबों का प्लेसमेंट

unique styling ideas for your book shelf inside

बुकशेल्फ को स्टाइल करते समय अगर आप अलग से कुछ नहीं करना चाहतीं तो बस किताबों के प्लेसमेंट पर ध्यान दें। आप एक ही बुकशेल्फ में किताबों को वर्टिकल और हॉरिजॉन्टल तरीके से प्लेस करें। पहले आप एक शेल्फ में ऐसा करें, उसके बार पूरी बुकशेल्फ में यह एक्सपेरिमेंट करें। यकीन मानिए, इससे आपकी बुकशेल्फ को एक यूनिक लुक मिलेगा।

सिर्फ किताबें नहीं

unique styling ideas for your book shelf inside

जरूरी नहीं है कि आप बुकशेल्फ में सिर्फ किताबें ही रखें। आप उसे डेकोरेट करने के लिए किताबों के अतिरिक्त खूबसूरत वास, कोई प्लांट, कोई मूर्ति, बॉक्स या आर्ट पीस भी बीच की शेल्फ में रख सकती हैं। इस तरह से बुकशेल्फ देखने में काफी अच्छी लगती है।

इसे भी पढ़े: Home Appliances: नया टीवी, फ्रिज या कोई और इलेक्ट्रॉनिक खरीदने से पहले ध्यान रखें ये टिप्स

फ्लोटिंग शेल्फ

unique styling ideas for your book shelf inside

अगर आपके पास घर में स्पेस कम है या फिर आपके पास किताबों का खासा कलेक्शन नहीं है तो फ्लोटिंग बुकशेल्फ बनवाना एक अच्छा विचार हो सकता है। यह देखने में बेहद अच्छा लगता है और इस तरह आप अपनी कम किताबों को भी बेहतरीन तरीके से अरेंज कर पाती हैं।

बुकशेल्फ डिजाइन

unique styling ideas for your book shelf inside

आजकल मार्केट में कई तरह के डिजाइन के बुकशेल्फ मिलते हैं। अगर आप एक यूनिक डिाजइन का बुकशेल्फ अपने घर में रखती हैं तो आपको उसके बाद उसे स्टाइल करने के लिए अलग से मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। बुकशेल्फ का यूनिक डिजाइन खुद ब खुद उसे खास बना देगा, वहीं दूसरी ओर इससे आपके कमरे का लुक भी पूरी तरह बदल जाएगा। हालांकि बुकशेल्फ चुनते समय यह जरूर देखें कि आप किस कमरे के लिए इसे चुन रही हैं। मसलन, अगर आप बुकशेल्फ को बच्चों के कमरे में रखने का मन बना रही हैं तो बच्चों की हाइट के हिसाब से बुकशेल्फ का साइज व डिजाइन चुनें। बड़ों के कमरे के लिए रस्टिक लुक चुना जा सकता है।