इन दिनों किचन में ओपन शेल्फ बनवाने का चलन काफी बढ़ गया है। यह ना सिर्फ आपकी किचन में स्पेस को बढ़ाने में मदद करते हैं, बल्कि इससे किचन देखने में भी क्लासी लगती है। चाहे आपकी किचन छोटी है या बड़ी, ओपन शेल्फ के जरिए आप अपनी किचन को एक मॉडर्न लुक दे सकती हैं। इस बात में कोई दोराय नहीं है कि ओपन किचन देखने में काफी अच्छी लगती है, लेकिन इससे अधिक केयरिंग की जरूरत होती है। दरअसल, ओपन शेल्फ दूर से ही नजर आती है और अगर ऐसे में अगर आप उसे सही तरह से आर्गेनाइज नहीं करतीं तो इससे आपकी किचन काफी मैसी और गंदी नजर आती है। अब सवाल यह उठता है कि ओपन शेल्फ को किस तरह से आर्गेनाइज किया जाए तो चलिए आज हम आपको किचन की ओपन शेल्फ को आर्गेनाइज करने के कुछ आईडियाज के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी पसंद आएंगे-

रखें डेकोरेटिव पीस

 kitchen gardening inside ()

जब आप किचन में ओपन शेल्फ का इस्तेमाल कर रही हैं तो आपको ऐसी चीजों को वहां रखने से बचना चाहिए, जो देखने में अनाकर्षक हो। बेहतर होगा कि ओपन शेल्फ के सबसे उपर की शेल्फ में कुछ डेकोरेटिव पीस रखें। मसलन, आप वहां प्लाट्स रख सकती हैं। इसके अलावा, अगर आप ओपन शेल्फ में सामान को स्टोर भी कर रही हैं तो ऐसे में उसे ऐसे ही रखने की जगह बास्केट आदि का इस्तेमाल करें।

इसे जरूर पढ़ें: परफेक्ट मां-बाप बनने के लिए ज़रूर पढ़नी चाहिए ये पैरेंटिंग किताबें

यूं रखें सामान

 kitchen gardening inside

ओपन शेल्फ में सामान रखना भी एक कला है। इसलिए आपको सामान को  स्मार्टली ओपन शेल्फ में रखना चाहिए। मसलन, जिन चीजों का इस्तेमाल सबसे ज्यादा करती है, उन्हें नीचे की शेल्फ में रखें। वहीं, जिन चीजों का इस्तेमाल आप कम करती हैं, उन्हें उपर की शेल्फ में रखें। इससे आपकी शेल्फ बहुत ज्यादा मैसी नहीं होगी और आप हर दिन उन्हें आसानी से आर्गेनाइज कर पाएंगी।

यूं बनाएं कलरफुल

 kitchen gardening inside

अमूमन किचन को कलरफुल बनाने के लिए महिलाएं अपनी किचन में ओपन शेल्फ में कई कलर्स के कैबिनेट का इस्तेमाल करती हैं। अगर आप भी ऐसा करती हैं तो यह एक डेकोर मिसटेक है। बेहतर होगा कि आप अपनी ओपन किचन को कलरफुल बनाने के लिए कैबिनेट की जगह वहां पर डिफरेंट कलर डिशेज का इस्तेमाल करें। इससे आपकी ओपन शेल्फ देखने में बेहद क्लासी लगेगी।

इसे जरूर पढ़ें: कोरोनो वायरस से बच्चों को बचाने के लिए सिखाएं ये हाइजीन टिप्स

ऐसे ना करें स्टोर

 kitchen gardening inside

ओपन शेल्फ में सामान स्टोर करते हुए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा ताकि आपकी किचन आर्गेनाइज्ड लगे। मसलन, अगर आप ओपन शेल्फ में यूं ही सामान स्टोर ना करें। यह देखने में बेहद ही गंदा लगेगा। बेहतर होगा कि आप पहले उन्हें कलरफुल कंटेनर में डालें और फिर उन कंटेनर को आप ओपन शेल्फ में रखें।

Recommended Video

बनाएं अलग-अलग सेक्शन

 kitchen gardening inside

अगर आप सच में अपनी किचन में ओपन शेल्फ को आर्गेनाइज करना चाहती हैं तो इसका सबसे अच्छा तरीका है कि आप शेल्फ को अलग-अलग सेक्शन में बांटें। उदाहरण के लिए आप कुकबुक के लिए एक सेक्शन और कॉफ़ी सप्लाई के लिए दूसरा इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा, आप कुकिंग एप्लाइंस को ओपन शेल्फ में रखने से बचें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com