दीवारों को सजाने के लिए यूं तो आपको कई आईडियाज मिल जाएंगे। लेकिन अगर आप अपनी दीवारों को इस तरह डेकोरेट करना चाहती हैं कि आप अपने स्पेस को भी मैनेज कर सकें तो इसके लिए आप फ्लोटिंग शेल्फ की मदद ले सकती हैं। फ्लोटिंग शेल्फ ना सिर्फ इन दिनों ट्रेंड में हैं, बल्कि यह देखने में भी उतनी ही ब्यूटीफुल लगती हैं। जिन घरों में फ्लोटिंग शेल्फ का इस्तेमाल किया जाता है, वहां पर आपको अलग से अलमारी का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं पड़ती, क्योंकि फ्लोटिंग शेल्फ में आप बुक्स से लेकर अन्य कई चीजों को आसानी से रख सकती हैं। इस तरह दीवारें की स्पेस प्रॉब्लम को दूर करने में काफी मददगार साबित होती हैं। हालांकि फ्लोटिंग शेल्फ ओपन होती हैं, इसलिए वहां पर कोई भी सामान रखते हुए आपको थोड़ा समझदारी दिखाने की जरूरत होती हैं, ताकि आपका घर मैसी ना लगे।  अगर आप फ्लोटिंग शेल्फ को इस तरह यूज करना चाहती हैं कि इससे आपका घर भी ब्यूटीफुल लगे और स्पेस प्रॉब्लम भी दूर हो तो ऐसे में आप इन डेकोरेशन आईडियाज की मदद ले सकती हैं-

रखें किताबें

 floating shelves inside

फ्लोटिंग शेल्फ को सजाने का एक सबसे आसान तरीका है किताबें रखना। अगर आप एक बुक लवर हैं तो फ्लोटिंग शेल्फ का इससे बेहतर दूसरा कोई तरीका नहीं हो सकता। आप अपने बेडरूम में बेड के पीछे की दीवार पर फ्लोटिंग शेल्फ बनवाकर वहां पर अपनी फेवरिट किताबें व मैगजीन रखें। यह ना सिर्फ आपके बेडरूम को एक कोज़ी लुक देगा, बल्कि इससे आप हर रात सोने से पहले कुछ वक्त अपनी किताबों के साथ बिता सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: घर की विंडो सीट को डिजाइन करने के यह हैं बेहतरीन आईडियाज

प्लांट्स का लें सहारा

 floating shelves inside

फ्लोटिंग शेल्फ को सजाने का सबसे बेस्ट आईडिया है प्लांट्स का सहारा लेना। भले ही फ्लोटिंग शेल्फ लिविंग रूम में हो या फिर बेडरूम में, उसे सजाने के लिए छोटे प्लांटर को वहां पर रखा जा सकता है। यह आपके घर में हरियाली एड करते हैं। साथ ही देखने में भी बेहद ब्यूटीफुल लगते हैं। अगर आपको प्लांटिंग का शौक हैं तो फ्लोटिंग शेल्फ को सजाने का इससे बेहतर कोई आईडिया हो ही नहीं सकता।

आर्टवर्क का करें इस्तेमाल

 floating shelves inside

अगर आप अपने घर को कुछ इस तरह सजाना चाहती हैं कि वह आपको एक क्लासी और एलीगेंट लुक दें तो इसके लिए फ्लोटिंग शेल्फ पर आप कुछ आर्टवर्क रख सकती हैं। यह फ्लोटिंग शेल्फ को सजाने का एक बेहद ही क्लासी तरीका है। स्टडी रूम से लेकर लिविंग रूम को सजाने के लिए इस आईडिया की मदद ली जा सकती है।

इसे जरूर पढ़ें: घर में इन चीजों का आगमन देता है शुभ संकेत, धन धान्य से भर जाएगा घर

कलरफुल चीजों की लें मदद

 floating shelves inside

अगर आपने अपने रूम की दीवारों को न्यूट्रल कलर दिया है और आप वहां पर कुछ ब्यूटीफुल कलर्स एड करना चाहती हैं तो ऐसे में फ्लोटिंग शेल्फ में कुछ कलरफुल डेकोरेटिव आइटम्स रख सकती हैं। यह आपके रूम की दीवारों के न्यूट्रल कलर को बैलेंस करने में मदद करेगा।

Recommended Video

सॉफ्ट टॉयज को करें यूज

 new floating shelves inside ()

अगर आपने फ्लोटिंग शेल्फ को बच्चों के कमरे में बनवाया है तो उसे सजाने का सबसे बेस्ट आईडिया है वहां पर सॉफ्ट टॉयज का इस्तेमाल करना। वैसे भी बच्चों के कमरे में खिलौनों को मैनेज करना एक टफ टास्क है। इस स्थिति में अगर आप फ्लोटिंग शेल्फ को थोड़ा हाईट पर बनवाती हैं तो वहां पर बच्चों के सॉफ्ट टॉयज के अलावा अन्य खिलौनों को भी डिस्पले कर सकती हैं। इससे रूम देखने में भी अच्छा लगेगा, वहीं  दूसरी ओर आपके लिए बच्चों के खिलौनों को मैनेज करना भी आसान हो जाएगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com