कोरोना के चलते पूरी दुनियां परेशान है। अभी तक करोड़ों लोग इसकी इसकी चपेट में आ चुके हैं। पिछले कुछ दिनों में भारत में ही 70 से 90 हज़ार संक्रमित मरीजों की संख्या सामने आ रही है। ऐसे में ज़रूरत है पहले के मुकाबले और अधिक ध्यान देने की। वैसे आप बखूबी जानती हैं कि इस बीमारी से बचने के लिए सफ़ाई का ध्यान का कितना रखना है। लेकिन, जिन घरो में बच्चे हैं उन पैरेंट के लिए और भी अधिक मुश्किल हो गया है इस समय। अक्सर बच्चे जिद करने लगते हैं कि मुझे बाहर पार्क में खेलने जाना है। ऐसे में बच्चों को पूरी तरह से माना कर देना शायद संभव नहीं है। अब आप सोच रही होंगी कि बच्चों को इस वायरस से कैसे दूर रखा जाएं। तो आज हम आपके बच्चों को लिए कुछ आसान हाइजीन टिप्स लेकर आए हैं जिसे फॉलो करना सिखा कर उन्हें सुरक्षित रख सकती हैं।    

साफ-सफाई की डालें आदत-

hygiene tips to teach your children to avoid corono virus inside

कोरोना काल के समय में बच्चों को साफ-सफाई की आदत सीखना बेहद ज़रूरी है। उन्हें आप दिन में कम से कम तीन से चार बार साबुन या फिर सैनिटाइजर से हाथ को साफ करने की आदत ज़रूर सिखाएं। वो जैसे ही पार्क से खेल के आते हैं तो उनको बोले कि सबसे पहले कपड़ा बदले और हाथ को अच्छे से साफ करें।  

इसे भी पढ़ें: कोरोना वायरस ने अब भारत में भी किया प्रवेश, इन उपायों से करें बचाव

सोशल डिस्टेंसिंग सिखाएं 

hygiene tips to teach your children inside

कभी-कभी बच्चे सोशल डिस्टेंसिंग का मतलब नहीं समझते पाते हैं। ऐसे में आप उन्हें ये बोल सकती हैं कि अपने दोस्तों से कम से कम दो कदम हट के रहा करो। बच्चे अक्सर सरल भाषा को आसानी से समझ जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: कोरोना वायरस किन फूड्स को खाने से फैलता है? आपके मन में भी हैं सवाल तो जानें सच्‍चाई

Recommended Video


मास्क पहनने का महत्व बताएं

hygiene tips to for children inside

इन दो चीजों को सिखाने के बाद उन्हें मास्क पहनने का महत्व ज़रूर बताएं। उन्हें सरल शब्दों में बताएं कि मास्क पहने के क्या फायदे होते हैं और इससे कैसे वायरस से बचा जा सकता है। 

ये भी सिखाएं बच्चों को  

teach your children to avoid corono virus inside

  • छींकते समय साफ कपड़े से मुंह को ढकना सिखाएं।
  • अगर कोई दूसरा छींकता है तो उससे दूरी बना के रखें।
  • किसी से हाथ ना मिलाएं।
  • दोस्तों के खिलौनों को बार-बार टच ना करें।
  • जमीन पर पड़े किसी भी चीज को छूने से बच्चों को रोके।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@)