आज के समय में पैरेंट्स के लिए सबसे टफ जॉब है बच्चों की परवरिश करना। किसी भी पैरेंटिंग के लिए सबसे पहली प्राथमिकता होती है उसके विकास के साथ सामाजिक और नैतिक गुणों को सिखाना। पैरेंटिंग के समय आपको कई चैलेंजेस का सामना करना पड़ता है। कई बार ये चैलेंजेस इतने जटिल होते हैं कि समझ में नहीं आता कि क्या किया जाए और क्या नहीं। आपके इसी चैलेंजिग पैरेंटिंग इश्यू को देखते हुए आज इस लेख में कुछ किताबों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे पढ़कर आप पैरेंटिंग मुश्किलों को आसानी से हल कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इन किताबों के बारे में-

हाउ टू टॉक सो किड्स विल लिसेन..

parent should read these parenting books inside

इस किताब में एक बच्चे के साथ कैसे संवाद किया जाता है और वो बच्चा कैसे अपने माता-पिता से संवाद करता है इस पुस्तक में दर्शया गया है। अगर आपको अपने बच्चे के साथ एक बेहतर संवाद स्थापित करना है तो, ये किताब आपके और आपके बच्चे के नैतिक विकास के लिए सही किताब है।

इसे भी पढ़ें: Parenting Tips:इन आसान टिप्स की मदद से करें सिंगल चाइल्ड की बेहतरीन परवरिश

स्ट्रोंग मदर्स स्ट्रोंग सन्स

parent should read these parenting books inside

एक मां और एक बच्चे में कैसी बॉन्डिंग होनी चाहिए स्ट्रोंग मदर्स  स्ट्रोंग सन्स किताब में बखूबी से दर्शाया गया है। ये लगभग हम सभी जानते हैं  कि कोई भी बच्चा अपनी मां के कितना करीब रहता है। एक मां और एक बच्चे की बॉन्डिंग के बारे में अगर आपको पैरेंटिंग टिप्स लेनी है तो इस किताब को ज़रूर पढ़ें। (बच्चे को सिखाएं पैसे बचाने का हुनर)

Recommended Video

पॉजिटिव पेरेंटिंग

parent should read these parenting books inside

किसी भी पैरेंट्स के लिए बच्चों के प्रति पॉजिटिव रहना बेहद ज़रूरी होता है। अगर बचपन से ही बच्चों को पॉजिटिव थिंकिंग सिखाई जाए तो आगे चलकर उसका रिजल्ट पॉजिटिव ही निकलता है। माता-पिता और बच्चों के बीच रिश्तों को बेहतर और कैसे 'पॉजिटिव पेरेंटिंग' को बरक़रार रखा जाए इस किताब में बखूबी तरीके से उल्लेख किया गया है। (बच्चे को इन 5 तरीकों से रखें खुश)

इसे भी पढ़ें: बचपन में ही दें बच्चों को ये 5 सीख, कभी गलत संगत में नहीं पड़ेगा आपका लाडला

ब्रिंगिंग अप बेबे

parent should read these parenting books inside

अगर आपको ये जानना है कि फ्रांस में माता-पिता अपने बच्चों को कैसा व्यवहार सिखाते हैं तो ये किताब आपके लिए बेस्ट है, क्यूंकि कहा जाता है कि फ्रांस के बच्चे बहुत ही विनम्र और शांत स्वभाव के होते हैं। अगर आप भी अपने बच्चे को सामाजिक और नैतिक गुणों के साथ बड़ों का आदर करने का शिक्षा देता चाहते हैं तो ये किताब बेस्ट है। (बच्चे में डालें सही चीज चुनने की आदत)

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image redit:(@mages.mid-day.com,images-na.ssl-images-amazon.com,rebeccaeanes.com)