पुदीना एक हर्ब से कहीं अधिक है। किचन में खाने के जायके को बेहतर बनाने से लेकर स्किन का ख्याल रखने में इसका इस्तेमाल किया जाता हैं लेकिन पेपरमिंट सिर्फ आपकी स्किन या टेस्ट को ही बेहतर नहीं बनाता, बल्कि यह घर में अन्य भी कई चीजों में काम में लाया जा सकता है। इसकी महक और औषधीय गुण इसे बेहद गुणकारी बनाते हैं। फिर चाहे आपको घर को महकाना हो या फिर कीटों व चींटी आदि को अपने घर से दूर रखना। पुदीना यह सब बेहद आसानी से कर सकता है। आमतौर पर पुदीने के तेल को एक एसेंशियल ऑयल माना जाता है। यह आपके घर में आपकी कई छोटी-बड़ी परेशानियों को हल कर सकता है। बस जरूरी है कि आपको इससे जुड़े कुछ हैक्स के बारे में पता होना चाहिए। तो चलिए आज हम आपको पुदीने के तेल के कुछ अमेजिंग हैक्स के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी काफी पसंद आएंगे-

बनाएं हैंगिंग एयर फ्रेशनर 

 mint hacks inside

अगर आपके घर में एयर फ्रेशनर खत्म हो गया है और आप अपने घर को महकाना चाहती हैं तो ऐसे में पुदीने का तेल आपके काम आएगा। बस आप एक टी-बैग में पेपरमिंट ऑयल की कुछ बूंदें डालें और बस उसे उस जगह लटकाएं या रखें, जिस एरिया को आप महकाना चाहती हैं। यकीन मानिए, पेपरमिंट अपना काम बेहद अच्छी तरह करेगा।

इसे जरूर पढ़ें: Easy Hacks: बड़े काम के हैं ENO के ये अद्भुत हैक्‍स

बनाएं होममेड डिसइंफेक्टेंट

 mint hacks inside

अगर आप घर पर ही एक शक्तिशाली कीटाणुनाशक क्लीनर बनाना चाहती हैं तो ऐसे में आप टी ट्री ऑयल या लाइम एसेंशियल ऑयल में पेपरमिंट तेल मिलाएं। एक स्प्रे बोतल में तेल को थोड़े पानी के साथ रखें और अच्छी तरह हिलाएं। यह स्प्रे रोगाणु और बैक्टीरिया के खिलाफ बेहद अच्छी तरह काम करता है।

इसे जरूर पढ़ें: Gardening Tips: इस आसान तरीके से घर पर उगाएं हल्दी का पौधा

चींटियों व अन्य छोटे कीड़ों को रखे घर से दूर

 mint hacks inside

अगर आप अपने घर में चींटी, चूहे या गिलहरी जैसे छोटे जीवों से परेशान हो गई हैं तो ऐसे में आप एक कॉटन बॉल को पेपरमिंट ऑयल में सोक करके घर के उन स्थानों पर रख दें, जहां से यह जीव आपके घर में प्रवेश करते हैं। दरअसल, चींटियों व अन्य छोटे कीड़ों को पेपरमिंट की गंध बिल्कुल भी अच्छी नहीं लगती और लगातार ऐसा करने से वह कुछ ही दिन में घर में आना बंद कर देते हैं।

खुजली को करे कम

 mint hacks inside

अगर आपको स्किन पर रैशेज हो गए हैं और आपको बहुत अधिक खुजली या जलन हो रही है तो ऐसे में भी पेपरमिंट ऑयल आपके काम आ सकता है। बस आप एक-दो चम्मच नारियल के तेल के में तेल की एक बूंद को पेपरमिंट ऑयल की मिक्स करके सीधे प्रभावित स्थान पर लगाएं। इससे आपको तुरंत ठंडक व खुजली से राहत मिलेगी।

डैंड्रफ को करे दूर

 mint hacks inside

अगर आप डैंड्रफ से परेशान है और एंटी- डैंड्रफ शैम्पू से भी आपको खासा लाभ नहीं हो रहा है तो पेपरमिंट ऑयल का यह हैक आपके काम जरूर आएगा। बस आप अपने शैम्पू में कुछ बूंदे पेपरमिंट ऑयल की मिक्स करें। यह ना सिर्फ आपकी स्कैल्प को कूलिंग इफेक्ट देगा, बल्कि उसे नरिश करने के साथ-साथ आपको डैंड्रफ से भी छुटकारा दिलाएगा।

Recommended Video

कारपेट फ्रेशनर के रूप में करें इस्तेमाल

 mint hacks inside

अगर आपके कारपेट से अजीब सी गंध आ रही हैं और आप उसे क्लीन करना चाहती हैं तो ऐसे में बेकिंग सोडा के साथ पेपरमिंट ऑयल मिलाएं। अब इस मिश्रण को अपने कालीन पर छिड़कें और 15 मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें। इसके बाद कारपेट पर वैक्यूम यूज करें।

अब आप अपने घर में पुदीने को किस तरह इस्तेमाल करने वाली है, यह हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik