यह सही कहा गया है कि अगर आप वजन कम करना चाहती हैं तो ज्‍यादा से ज्‍यादा एक्ससाइज करें और कम खाएं। लेकिन अनिवार्य रूप से यह सब आपके कंट्रोल में नहीं होता है। प्रभावी तरीके से वजन कम करने के लिए एक्‍सरसाइज करना, समझदारी से खाना और आवश्यक तेलों के साथ एक अच्छी सी मालिश करना महत्वपूर्ण है। मालिश थकी हुई मसल्‍स को काम से बाहर निकालती है, बॉडी में मौजूद टॉक्सिन को दूर करती है और सुनिश्चित करती है कि किसी की बॉडी पर स्‍ट्रेच के निशान न पड़ें। आवश्यक तेल उपकला टिश्‍यु में गैस्ट्रो-आंत्र पथ में प्रवेश करते हैं। एक बार सतह की परत में समा जाने के बाद, यह जल्दी से हमारी बॉडी के अंदर प्रवेश करता है, जिससे पाचन और शरीर के अनुकरण की सुविधा होती है। क्‍या सच में एसेंशियल से वजन कम होता है यह जानने के लिए हमने Inatur की अरोमा थेरेपिस्‍ट, कॉस्मेटोलॉजी और फाउंडर पूजा नागदेव से बात की तब उन्‍होंने हमें इस बारे में विस्‍तार से बताया। आइए हमारे साथ आप भी जानें कि एसेंशियल ऑयल से वजन कैसे कम होता है। 

पूजा नागदेव का कहना है कि इन तेलों में एक वार्मिंग प्रभाव होता है जो ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाने और जमा फैट को उत्तेजित करने में हेल्‍प है। ये ऑयल एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होते हैं। यह डाइजेशन में भी हेल्‍प करते है, हैंगओवर, जमाव, ट्रेवल से होने वाल परेशानी, भारीपन, पेट में दर्द और बेचैनी का इलाज करते है। सावधानी के लिए आपको सिर्फ एक बात का ध्‍यान रखना है कि यह बहुत ज्‍यादा ड्राई स्किन के लिए अच्‍छा नहीं है। इनका उपयोग भाप, गर्म सेक और मालिश में करें। वजन कम करने के लिए सकारात्मकता लाता है और हमारे आत्मसम्मान पर आश्चर्य करता है।'

इसे जरूर पढ़ेें: हेयरफॉल से लेकर ड्राई स्किन तक की समस्या का समाधान छुपा है इन 5 तेल में

पेपरमिंट ऑयल

weight loss with essential peppermint oil Inside

पेपरमिंट ऑयल न केवल एनर्जी लेवल को बढ़ाता है, जिससे आप अपने वर्कआउट को ज्‍यादा देर तक कर सकते है - बल्कि यह मसल्‍स को शांत करने, मसल्‍स पेन और चोट से राहत दिलाने में आपकी हेल्‍प करता है। लेकिन आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि ऐसा कैसे हो सकता है तो हम आपको बता दें कि यह भूख को कम करता है और एनर्जी के लेवल को बढ़ावा देता है, जिससे आप एक्टिव रहते हैं। इसके अलावा पेपरमिंट एक प्राकृतिक एनर्जाइज़र है जो थकान को कम करता है और फोकस में सुधार करता है, जिससे आप अपने वजन-घटाने के लक्ष्य पर फोकस कर सकती हैं। इस्‍तेमाल के लिए आप इस तेल की दो बूंद लें और अपनी गर्दन के पीछे लगाएं।

सिनेमन एसेंशियल ऑयल

weight loss with essential cinnemon Inside

सिनेमन ऑयल वजन घटाने से लेकर आपके ब्‍लड शुगर को कंट्रोल रखने में हेल्‍प करता है। जी हां सिनेमन ऑयल से मीठे की क्रेविंग को कम करने में हेल्‍प मिलती हैं। दालचीनी के तेल की सुगंध आपके एनर्जी लेवल बढ़ता है और स्‍ट्रेस को कम होता है। जिससे आपको अच्‍छी नींद आती है और आपका वजन भी कंट्रोल रहता है।

लेमन ऑयल

weight loss with lemon oil Inside

यूं तो लेमन को वेट लॉस के लिए सबसे बेस्‍ट माना जाता है। लेकिन कुछ शोध के अनुसार, लेमन एसेंशियल ऑयल की खुशबू न्यूरोलॉजिकल एक्टिविटी को बेहतर बनाने में हेल्‍प करती है, जो बॉडी में फैट बर्न करने वाले हार्मोन को बढ़ाती है। जी हां लेमन एसेंशियल ऑयल बॉडी से टॉक्सिन को बाहर करता है। इस तेल के उपयोग से मेटाबॉलिक रेट तेज होता है और डाइजेशन बढ़ता है। ज्यादातर एसेंशियल ऑयल का उपयोग उनकी सुगंध लेकर किया जाता है। लेमन एसेंशियल ऑयल का उपयोग भी सुगंध लेकर ही किया जाता है।

जिंजर ऑयल

weight loss with ginger oil Inside

जिंजर ऑयल आपके मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ावा देता है, जिससे नेचुरल तरीके से वेट लॉस में हेल्‍प मिलती है। जिंजर ऑयल की बात करें तो यह डाइजेशन में सुधार करने में हेल्‍प करता है, जिससे मेटाबॉलिज्‍म बढ़ाता है। इसके अलावा, अदरक की उपस्थिति भोजन से पोषक तत्वों के अवशोषण में हेल्‍प करता है, जो शरीर की सेलुलर एनर्जी में सुधार करता है और वेट लॉस को बढ़ावा देता है। वेट लॉस के लिए आप जिंजर ऑयल का इस्‍तेमाल अपने पेट के चारों ओर मसाज के रूप में करने के साथ-साथ खाने में भी कर सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ेें: स्किन हो रही है रूखी तो घर पर बने ये 3 एसेंशियल ऑयल्‍स से मिलेगी राहत

ग्रेपफ्रूट ऑयल

weight loss with grapefruit oil Inside

ग्रेपफ्रूट ऑयल बॉडी फैट को कम करने और आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में हेल्‍प करता है। एक स्टडी से पता चला है कि ग्रेपफ्रूट एसेंशियल ऑयल के साथ पेट की मसाज करने से बॉडी फैट और कमर का साइज भी कम होता है। साथ ही डाइजेशन को बेहतर बनाता है। साथ ही भूख कम करने में हेल्‍प करता है। वेट लॉस  के लिए ग्रेपफ्रूट का इस्‍तेमाल करने के लिए, अपने सीने पर दो से तीन बूंदों की मालिश करें। पेट की मालिश करने से पेट की चर्बी और कमर का साइज भी कम हो सकता है। Allin Exporters Grapefruit Essential Oil यहां सेे खरीदें।  

इन 5 तरह के ऑयल को अपनी डाइट या मालिश के लिए इस्‍तेमाल करके आप अपना वजन तेजी से कम कर सकती हैं।