पेट में दर्द हो रहा हो या फिर एसिडिटी की समस्‍या हो, सबसे पहला नाम जो जुबान पर आता है वह होता है ईनो। ईनों इन दोनों ही समस्‍याओं से चुटकियों में निजात दिलाने का सबसे अच्‍छा विकल्‍प बना चुका है। मगर केवल सेहत के लिए ही नहीं बल्कि ईनो का इस्‍तेमाल घर के दूसरे कामकाज में भी किया जा सकता है। 

कई घरों में ईनो को कुकिंग में भी इस्‍तेमाल किया जाता है। खासतौर पर बेकिंग और स्‍टीमिंग वालें फूड आइटम्‍स में ईनो खूब इस्‍तेमाल किया जाता है। लेकिन आप ईनो से और भी बहुत कुछ कर सकते हैं। खासतौर पर ईनो साफ-सफाई और खराब स्‍मेल को दूर करने की क्षमता रखता है, इसलिए आप कई तरह से ईनो को हाउसहोल्‍ड वर्क में यूज कर सकती हैं। 

चलिए ईनो के कुछ आसान और रोचक हैक्‍स हम आपको बताते हैं- 

ज्‍वेलरी की सफाई 

डेली यूज में पहनी जाने वाली सोने और चांदी की ज्‍वेलरी पहनते-पहनते कई बार डल और काली पड़ जाती है। ऐसे में आप उन्‍हें ईनो की मदद से साफ कर सकती हैं। इसके लिए आपको एक बाउल में गरम पानी लेना है और उसमें एक पाउच ईनो का डाल देना है। फिर आप इस पानी में अपनी ज्‍वेलरी डाल लें और 15 मिनट के लिए उसे पानी में ही पड़ा रहने दें। 15 मिनट बाद जब आप ईनो के पानी से ज्‍वेलरी को बाहर निकालेंगे तो वह चमकती हुई नजर आएगी।  

इसे जरूर पढ़ें: Kitchen Hacks: इलेक्ट्रिक केटल को साफ करने के आसान तरीके

amazing eno hacks

बर्तनों की सफाई 

ईनो से आप बर्तनों की सफाई भी कर सकती हैं। खासतौर पर जले हुए तवे, कढ़ाही और गैस बर्नर को साफ करने के लिए ईनो एक बहुत ही अच्‍छा क्‍लीनिंग एजेंट है। जले हुए बर्तनों को ईनो से साफ करने के लिए आप एक टब में गरम पानी लें और उसमें 3-4 पैकेट ईनो के डाल दें। अब इस टब में जले हुए बर्तन डालें और रातभर पड़े रहने दें। सुबह उठ कर आप नींबू और नमक की मदद से इन बर्तनों को स्‍क्रब करें। आपके बर्तन नए जैसे चमक उठेंगे। 

जूतों की बदबू दूर करने के लिए 

कई लोगों के जूतों से बदबू आने लग जाती है। साधारण धुलाई के बाद भी यह बदबू जूतों से नहीं जाती है। ऐसे में आप अपने जूतों के अंदर एक पाउच ईनो का डाल दें और रात भर जूतों को ऐसे ही रख दें। दूसरे दिन सुबह जूतों से ईनो को बाहर निकालें और सूखे कपड़े से जूतों को पोछ लें। बहुत हद तक जूतों से आ रही गंदी महक दूर हो जाती है। 

easy eno hacks

हाथों से प्‍याज की महक हटाने के लिए 

रसोई का काम करते वक्‍त हाथों से मसालों, प्‍याज और लहसुन की महक आना बहुत ही आम बात है। मगर परेशानी यह है कि यह महक हाथों से आसानी से नहीं जाती है। मगर ईनो की मदद से आप इस महक को दूर कर सकती हैं। इसके लिए आपको ज्‍यादा कुछ नहीं करना है, बस ईनों के एक पाउच को हाथों पर रगड़ना है और हाथों को पानी से साफ कर लेना है। हाथ से आ रही गंध दूर हो जाएगी। 

Recommended Video

पैरों की सफाई  

पैरों की त्‍वचा को एक्‍सफोलिएट करने के वैसे तो बहुत सारे विकल्‍प हैं, मगर सबसे आसान और सस्‍ता विकल्‍प है ईनो। जी हां, अगर आपके पैरों पर डेड स्किन की परत चढ़ी हो या फिर पैर काफी गंदे हो गए हों तो आप गर्म पानी में ईनों का एक पाउच डाल कर पैरों को उस पानी में डाल लें। 15 मिनट बाद आप जब पानी से अपने पैरों को बाहर निकालेंगे तो आपके पैर साफ हो चुके होंगे।  

ENO benefits

कंघे की सफाई 

कई बार देखा जाता है कि कंघे को इस्‍तेमाल करते-करते वह गंदे हो जाते हैं और उनमें मैल जमा हो जाता है। ऐसे में आप ईनो को उनकी सफाई के लिए इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आपको गरम पानी में ईनो के 2 पाउच डालने है और फिर उस पानी में कंघे को डाल दें। 15 मिनट बाद पुराने टूथब्रश की मदद से आप कंघे को साफ कर सकती हैं।   

इसे जरूर पढ़ें: Hacks: एक्स्पायर्ड पेट्रोलियम जेली का इस तरह करें इस्‍तेमाल

उम्‍मीद है कि ईनो के यह रोचक हैक्‍स आपको खूब पसंद आए होंगे। आप भी इन हैक्‍स को एक बार ट्राई जरूर करें और साथ ही इस आर्टिकल को शेयर और लाइक करना न भूलें। अगर आपको और भी आसान और रोचक लाइफ हैक्‍स की तलाश है तो हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

 Image Credit: Freepik