अगर मैं आपसे पूछूं कि आप कद्दूकस का क्या करती हैं तो यकीनन आपका जवाब होगा कि किचन में कई इंग्रीडिएंट्स को ग्रेट करती हैं। यकीनन, कद्दूकस एक ऐसा किचन प्रॉडक्ट है, जिसका इस्तेमाल किचन में पनीर से लेकर अदरक को ग्रेट करने में इस्तेमाल किया जाता है। कद्दूकस का इस्तेमाल आपने भी किचन में किया होगा। लेकिन क्या आपने कभी इसे किचन में बाहर भी इस्तेमाल करने के बारे में सोचा है। शायद नहीं, किचन में कई चीजों को कद्दूकस करने के लिए आप अब तक कद्दूकस का इस्तेमाल करती आई हैं। हालांकि यह एक ऐसा किचन प्रॉडक्ट है, जो ना सिर्फ आपके घर को आर्गेनाइज करता है, बल्कि उसे सजाने-संवारने में भी मदद करता है। हो सकता है आपको यह पढ़कर थोड़ा अजीब लगे, लेकिन यह सच है। हालांकि अगर आपको यह समझ नहीं आ रहा है कि आप कद्दूकस का कई अलग तरीकों से इस्तेमाल कैसे करें तो चलिए आज हम आपको इस बारे में बता रहे हैं-

बनाएं फ्लॉवर पॉट

 kitchen decor inside

अमूमन घरों को सजाने के लिए हम फूलों का सहारा लेती हैं। इन फूलों को वास या पॉट आदि में सजाया जाता है। लेकिन अब अगर आप फूलों को एक बेहद अलग तरह से सजाना चाहती हैं तो पॉट की जगह कद्दूकस की मदद लें। आप कद्दूकस को ही फ्लॉवर पॉट की तरह यूज करें। यह आपके होम डेकोर को एक यूनिक लेगा।

इसे जरूर पढ़ें: विंटर वेडिंग के लिए घर के एंट्री गेट को बनाएं अट्रैक्टिव, आजमाएं ये 5 तरीके

बनाएं ईयररिंग होल्डर

 kitchen decor inside

कद्दूकस की खास बात यह है कि इसमें कई छोटे-छोटे छेद होते हैं, जिसके कारण यह एक बेहतरीन आर्गेनाइजर भी साबित होता है। अगर आपको अलग-अलग डिजाइनर ईयररिंग्स पहनने का शौक है, लेकिन उन्हें आर्गेनाइज करना मुश्किल होता है तो ऐसे में आप उसे बतौर ईयररिंग होल्डर यूज कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: जा रही हैं डेस्टिनेशन वेडिंग में शामिल होने तो इन छोटे-छोटे टिप्स को रखें याद

लाइटिंग को दें अलग अंदाज

 kitchen decor inside

घर को सजाने में लाइटिंग का एक अहम् रोल होता है। इसलिए अमूमन महिलाएं घर को सजाने के लिए तरह-तरह की लाइटिंग का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन अगर आप अतिरिक्त पैसे खर्च किए बिना अपने घर की लाइटिंग को एक डिफरेंट लुक देना चाहती हैं तो ऐसे में आप कद्दूकस की मदद लें। आप लाइट को कद्दूकस से कवर करें। इसके बाद आप चाहे तो उसे हैंग या फिर टेबल पर रखें। इससे आपके कमरे में एक अलग तरह से रोशनी होगी, जो देखने में बेहद ही खूबसूरत लगती है।

Recommended Video

बनाएं स्टेशनरी होल्डर

 kitchen decor inside

बच्चों से लेकर बड़ों तक को घर में स्टेशनरी आइटम को होल्ड करने के लिए एक स्टेशनरी होल्डर की जरूरत पड़ती है। वैसे तो मार्केट में कई तरह के स्टेशनरी होल्डर मिलते हैं। लेकिन अगर आप चाहें तो पुराने कद्दूकस को भी बतौर स्टेशनरी होल्डर यूज कर सकती हैं। इसके अलावा आप इसे पेंट ब्रश होल्डर या फिर मेकअप होल्डर की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं। हालांकि अगर आप बच्चों के लिए कद्दूकस को स्टेशनरी होल्डर की तरह यूज कर रही हैं तो उसे पेंट करके कुछ कलरफुल प्रिंट्स उकेर सकती हैं।

आपको कद्दूकस के रियूज का कौन सा आईडिया सबसे अच्छा लगा, यह हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: upcycled-wonders