किचन घर का सबसे जरूरी हिस्सा होता है, ऐसे में इसे खूबसूरत बनाने के लिये चीजों को सलीके से रखना भी जरूरी है। किचन बड़ा हो या छोटा, आप अगर चाहें तो कुछ स्मार्ट टिप्स आजमा कर इसे डेकोरेट कर सकती हैं। कई लोगों का किचन सामान से भरा रहता है और उन्हें लगता है इस सजाने में अधिक पैसे खर्च करने की आवश्यकता होगी, लेकिन ऐसा नहीं है।

किचन को सजाने के लिए होम डेकोर की चीजें इस्तेमाल न करें, बल्कि कुछ जरूरी सामान अरेंज कर लें तो आपका किचन स्टाइलिश दिखने लगेगा। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे उन जरूरी चीजों को बारे में जो किचन के लिए बहुत जरूरी है।

बेसिक चीजों को करें अरेंज

window treatment

वैसे तो हम भारतीय छोटे घर में खुद को आसानी से एडजस्ट कर लेते हैं, लेकिन बात जब किचन की आती है तो महिलाओं को ढेर सारी जगह चाहिए होती है। इसके लिए आप चाहें तो किचन अप्लाइंसेस और अन्य जरूरी चीजों को रखने के लिए प्रॉपर जगह ढूंढे और उसे वहां एडजस्ट कर दें। इसके अलावा किचन के प्लैटफॉर्म के बीच की जगह पर होल्डर लगाएं, जहां आप चम्मच, चाकू, जैसी चीजों को रख सकें। इस तरह सामान सलीके से रखने पर आपको चीजें आसानी से मिल जाएंगी। वहीं प्लैटफॉर्म के नीचे बने कैबिनेट के सबसे ऊपरी हिस्से को ड्रॉवर ऑर्गैनाइजर्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। आप चाहें तो इसे छोटे-छोटे हिस्से में बाट दें जिससे आप जरूरी चीजों को ड्रॉवर में रख सकें।

कार्पेट का करें इस्तेमाल

use carpet

कमरे के अलावा आप कार्पेट का इस्तेमाल किचन में भी कर सकती हैं। इससे किचन बड़ा दिखाई देगा। किचन में चप्पल का इस्तेमाल बहुत कम लोग करते हैं, ऐसे में सर्दी से बचने के लिए कार्पेट पर चलना आपके लिए बेहतर रहेगा। क्योंकि कई लोगों को ठंड में कमर दर्द की समस्या होती है, इसलिए कार्पेट का प्रयोग जरूर करना चाहिए। अगर आप पूरी रसोई के फर्श को कवर नहीं करना चाहती हैं तो एक छोटा सा कार्पेट सिंक या प्लैटफॉर्म के पास रख दें, जहां आप अधिकांश समय खड़ी रहती हैं।

Recommended Video

बैठने की व्‍यवस्‍था

sitting arrangement

कई किचन में बैठने की व्यवस्था नहीं होती है, इससे सारा दिन काम करते-करते थक जाते हैं। इसलिए बैठने की व्यवस्था होना जरूरी है। कई लोग हैं जो बात करते-करते खाना बनाना पसंद करते हैं, ऐसे में स्लैब के दूसरे साइड कुछ कुर्सियों को एडजस्ट कर सकती हैं। इससे आपका किचन न सिर्फ स्मार्ट दिखेगा बल्कि उन कुर्सियों पर बैठकर लोग आपसे बात भी करते रहेंगे।

इसे भी पढ़ें: घर में चीटियों के होने से मिलते हैं शुभ-अशुभ संकेत और होती है धन की वर्षा, पंडित जी से जानें

पौधों से बढ़ाएं रौनक

plant in kitchen

किचन के अंदर आप छोटे-छोटे पॉट या फिर बॉटल में पौधे लगाकर या हैंगिंग गार्डन बनाकर अपने किचन को ठंडा रख सकती हैं। किचन की खूबसूरती बढ़ाने के अलावा इससे शुद्ध हवा मिलेगी साथ ही साथ हरियाली भी बनी रहेगी। आप चाहें तो धनिया, पुदिना या फिर अजवाइन जैसे कई पौधे हैं जिसे आप अपनी किचन में लगा सकती हैं। साथ ही, इन पौधों को लगाना आसान भी है।

इसे भी पढ़ें: Canned Food को एक नहीं, कई तरह से कर सकती हैं स्टोर, जानिए

खिड़कियों पर लगाएं पर्दे 

जिस तरह आप घर के बाकी कमरों में खिड़कियों पर पर्दे का इस्तेमाल करती हैं, उसी तरह किचन की खिड़कियों पर भी पर्दे लगाएं। पर्दे लगाने से न सिर्फ गंदगी को अंदर आने से रोक सकती हैं बल्कि इससे प्राइवेसी भी बरकरार रहती है। अपनी पसंद के किसी भी शेड्स और कलर के पर्दों को इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आपको लगे कि किचन में धुआ या फिर गैस भर रही है तो इन पर्दों को साइड कर दें।
 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।